Suchnaji

Bhilai में डेंगू, पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने CM, विधायक, मेयर को लिया लपेटे में

Bhilai में डेंगू, पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने CM, विधायक, मेयर को लिया लपेटे में
  • प्रेम प्रकाश पांडेय ने कहा-आंकड़ें छुपाने से नहीं रूकेगा डेंगू।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय (Former cabinet minister Premprakash Pandey) फेसबुक लाइव (Facebook Live) कार्यक्रम “बात भिलाई की” के माध्यम से भिलाईवासियों से रूबरू हुए। उन्होंने भिलाई (Bhilai) में डेंगू (Dengue) के बढ़ते प्रकोप पर दुख जताते हुए कहा कि जिला और निगम प्रशासन इसके रोकथाम के लिए गंभीर नहीं दिख रहा है। जिसके चलते सेक्टर -1 में एक महिला की मृत्यु हो गई, और प्रशासन इस मामले को चिन्हित तक नहीं कर सका।

ये खबर भी पढ़ें : झारखंड में पहली बार बोकारो प्राइवेट ITI में क्वालिटी सर्कल व 5-S सिस्टम ऑफ़ वर्कप्लेस मैनेजमेंट पर बड़ा कदम

AD DESCRIPTION

उन्होंने कहा कि सरकारी आंकड़ों (Official Statistics) में केवल 141 डेंगू के मरीजों की ही पुष्टि की गई है, जबकि ये आंकड़ा इससे कहीं अधिक हो सकता है। श्री पाण्डेय ने डेंगू (Dengue) की रोकथाम के लिए हाई रिस्क वाले क्षेत्रों में युद्धस्तर पर कार्य करने तथा डेंगू (Dengue) के मामले चिन्हित करने के लिए अस्पतालों में मुफ्त इलाज की मांग की।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई के मोहन लाल और अर्श अहमद शेख भारतीय अंडर 23 टीम में, चीन, UAE और मालदीव में होगा मुकाबला

प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि भिलाई में डेंगू (Dengue) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन जिम्मेदारों को कोई सुध नहीं है। बीते दिन सेक्टर-1 में एक महिला की डेंगू (Dengue) से मृत्यु हो गई और उससे दुखद ये है कि 10 दिनों से कोई भी जिम्मेदार उन्हें देखने नहीं गया।

ये खबर भी पढ़ें : खेल और पढ़ाई के मैदान में बेटियों की लंबी छलांग, HVC भिलाई ने दिया आकांक्षा-पलक को सम्मान

सेक्टर -1 सड़क 21 में औऱ भी ऐसे डेंगू (Dengue) के मरीज है जिनकी कोई पूछ परख नहीं है। हालात ये हैं कि सड़क में पानी जमा होने वाली जगह को लोगों को स्वयं पाटना पड़ रहा है। श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रशासन द्वारा आंकड़ें छुपाये जा रहे हैं, वास्तविक आंकड़ें इससे कहीं ज्यादा है। भिलाई सहित जिले के कई इलाके इससे बुरी तरह प्रभावित हैं। यदि जल्द ही इसके लिए युद्धस्तर पर कार्य नहीं हुआ तो ये विकराल रूप धारण कर लेगा।

ये खबर भी पढ़ें : झारखंड में पहली बार बोकारो प्राइवेट ITI में क्वालिटी सर्कल व 5-S सिस्टम ऑफ़ वर्कप्लेस मैनेजमेंट पर बड़ा कदम

श्री पाण्डेय ने मुख्यमंत्री सहित गृहमंत्री, विधायक-महापौर और जिला प्रशासन से इस मामले को लेकर गंभीरता दिखाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अस्पताल में डेंगू की जांच निशुल्क की जाये ताकि ज्यादा से ज्यादा रोक जांच करा सके और पीड़ित चिन्हित हो सकें।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल को घेरने में भिलाई के नेता बने सहारा, विजय बघेल, प्रेम प्रकाश पांडेय

श्री पाण्डेय ने कहा कि भिलाई (Bhilai) की स्थिति इतनी बदतर होती जा रही है लेकिन विधायक 5 सालों में शहर की अपने द्वारा की गई दुर्गति देखने के लिए यात्रा निकाल रहे हैं, महापौर को इससे मतलब ही नहीं लगता है।

ये खबर भी पढ़ें : Coal India कर्मियों के खाते में बोनस से पहले आया बकाया एरियर, SAIL के नसीब में इंतजार, बढ़ी तकरार

निगम प्रशासन को इससे एक कदम आगे निकल रहा है, रोकथाम के लिए कार्य करने की बजाय लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी रोकथाम के लिए हाई रिस्क वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां गली- मोहल्लों में जांच की जानी जरूरी है। आंकड़ें छुपा लेने से डेंगू (Dengue) खत्म नहीं होगा। लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और इलाज मुफ्त करायें। साथ ही उन्होंने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि अपने घरों में या आसपास पानी का जमाव न होने दें।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: यातायात विभाग का साथ मिलते ही बीएसएल ने उत्पादन में उड़ाया गर्दा