Suchnaji

Exclusive News: EPS 95 हायर पेंशन में EPFO जोड़ चुका है चक्रवृद्धि ब्याज, अब 12 लाख नहीं 4 से 6 लाख करें जमा

Exclusive News: EPS 95 हायर पेंशन में EPFO जोड़ चुका है चक्रवृद्धि ब्याज, अब 12 लाख नहीं 4 से 6 लाख करें जमा
  • कार्मिक पेंशन गणना इसलिए कर रहे, ताकि वे पैसे का इंतजाम कर सकें।

अज़मत अली,  भिलाई। ईपीएस 95 (EPS-95) को लेकर बड़ी खबर आ गई है। लगातार तनाव के दौर से गुजर रहे कर्मचारियों और अधिकारियों (Employees and Officers) को बड़ी राहत मिल गई है। पेंशन गणना (Pension Calculation) को लेकर तनाव के बीच ईपीएफओ (EPFO) में जमा होने वाली राशि को लेकर अच्छी खबर है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें :  SEFI की कानूनी लड़ाई से SAIL के 15000 व BSP के 4000 अफसरों को मिलेगा लाखों रुपए बकाया पर्क्स -सेल बोर्ड सदस्यों के विदेश दौरे का खामियाजा

जो कर्मचारी और अधिकारी (Employees and Officers)  58 साल के बाद से अब तक की राशि पर चक्रवृद्धि ब्याज (Compound interest) जोड़ रहे थे, वे रुक जाएं। ईपीएफओ (EPFO) ने स्पष्ट कर दिया है कि इसकी गणना ईपीएफओ खुद कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL चेयरमैन साहब! Bonus के लिए जल्द बुलाएं मीटिंग, अब और न कराएं इंतजार

इसलिए जो लोग 58 साल के बाद से अब तक की जमा करने वाली राशि पर Compound interest जोड़ रहे थे, वे ऐसा न करें, क्योंकि ईपीएफओ (EPFO) मंथवाइस ब्याज (Month wise Interest) जोड़ चुका है।

ये खबर भी पढ़ें :  भिलाई स्टील प्लांट के विनोद नायर होंगे Volleyball Championship के मुख्य रेफरी

कर्मचारियों और अधिकारियों की तरफ से अपनी गणना में अब तक ब्याज जोड़ा जा रहा था, जिसके आधार पर ईपीएफओ (EPFO) में जमा होने वाली राशि 12 लाख से ऊपर तक जा रही थी। वर्तमान में स्थिति स्पष्ट होने के बाद अब यही राशि 4 से 6 लाख रुपए ही बन रही है।

ये खबर भी पढ़ें :  EPS 95 हायर पेंशन: FD तोड़े बगैर EPFO में जमा करें लाखों रुपए, यह है तरीका

इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आराम से पैसे का इंतजाम कीजिए और ईपीएफओ (EPFO) के पास जमा करें, ताकि 20 दिन के भीतर आपकी पेंशन चालू हो सके। कार्मिक पेंशन गणना (Personnel Pension Calculation) इसलिए कर रहे थे, ताकि वे पैसे का इंतजाम कर सकें।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL ISP के GM वेणु गोपाल के घर आई फर्जी CBI, 200 ग्राम सोना, 25 हजार कैश लेकर फरार

पेंशन गणना को लेकर अब लगातार कर्मचारियों और अधिकारियों की मदद करने वाले सीटू के महासचिव जेपी त्रिवेदी ने Suchnaji.com के साथ यह जानकारी साझा की है। उनका कहना है कि ईपीएफओ (EPFO) ने स्थिति को स्पष्ट कर दिया है।

ये खबर भी पढ़ें :  SAIL Durgapur Steel Plant: एक्सपांशन प्रोजेक्ट से पहले बवाल, अधिकारियों पर हमला, CISF ने किया लाठीचार्ज, पथराव, आगजनी

साल 2014, 2015, 2016 में जिसकी उम्र 58 साल पूरी हो चुकी थी, उन्हें काफी राहत दिख रही है। पूर्व में की गई गणना में इनको 12 लाख रुपए तक जमा करने की बात सामने आ रही थी, जो अब 4 से 6 लाख रुपए ही बन रही है।

ये खबर भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ को मोदी सरकार ने दिया एक और राष्ट्रीय पुरस्कार, सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई

चक्रवृद्धि ब्याज को ईपीएफओ (EPFO) पहले ही जोड़ चुका है। इसकी जानकारी अब ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से सार्वजनिक की गई है। यही वजह है कि जो कर्मचारी और अधिकारी अपने स्तर पर गणना कर रहे थे, उनकी जमा होने वाली राशि ज्यादा आ रही थी।

ये खबर भी पढ़ें :  Breaking News:  कोलकाता हाईकोर्ट ने SAIL की याचिका की खारिज, अधिकारियों के खाते में आएगा 30-40% बकाया पर्क्स, लाखों में रकम

अब 58 साल की उम्र से लेकर अब तक की राशि पर ब्याज (Interest) को जोड़ना ही नहीं है, क्योंकि ईपीएफओ (EPFO) ने इसका हिसाब लगा लिया है।

ये खबर भी पढ़ें :  तीजा पोरा तिहार: CG की महिलाएं घर ही नहीं, मोर्चा भी संभाल रहीं, CM हाउस में रंगी संस्कृति के रंग में

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117