Suchnaji

ग्रेच्युटी की सीमा अब 5 लाख, टर्म इंश्योरेंस कवर 10 हजार से बढ़कर डेढ़ लाख

ग्रेच्युटी की सीमा अब 5 लाख, टर्म इंश्योरेंस कवर 10 हजार से बढ़कर डेढ़ लाख
  • वित्त मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दी है।
  • एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया है।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। एलआइसी एजेंटों और कर्मचारियों (LIC agents and employees) के लिए अच्छी खबर है। ग्रेच्युटी (Gratuity) की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया है। कल्याणकारी उपायों में ग्रेच्युटी सीमा (gratuity limit) में वृद्धि के साथ नवीनीकरण कमीशन (Renewal Commission ) की पात्रता, एलआईसी एजेंटों (LIC agents ) के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर (Term Insurance Cover) और एलआईसी कर्मचारियों (LIC Employees)) के लिए पारिवारिक पेंशन की एक समान दर पर फोकस किया गया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें:  Railway News: 29 सितंबर तक 12 ट्रेनें कैंसिल, दिल्ली, अमृतसर, उधमपुर जाने वाले यात्री ध्यान दें, दुर्ग की सबसे ज्यादा ट्रेनें

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के एजेंटों और कर्मचारियों के लाभ के लिए कल्याणकारी उपायों की एक श्रृंखला को मंजूरी दे दी है। ये कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि और परिवार पेंशन की एक समान दर में संशोधनों से संबंधित हैं।

ये खबर भी पढ़ें: EPS 95 पेंशन पर एक और अपडेट, 36 लाख एरियर, 37 हजार पेंशन और 30 लाख की सीधी बचत

एलआइसी एजेंटों और कर्मचारियों (LIC agents and employees)  के लिए निम्नलिखित कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दी गई हैं। एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया गया है। इससे एलआईसी एजेंटों (LIC Agents) की कामकाज स्थिति और लाभ में पर्याप्त सुधार आएगा।

ये खबर भी पढ़ें: विश्वकर्मा पूजा: SAIL प्लांट के मंदिरों में सांसद, विधायक और डायरेक्टर इंचार्ज की हाजिरी, BSP-RSP के चंद्रयान में विराजे भगवान विश्वकर्मा, BSL में भी आस्था का मेला

पुन: नियुक्त एजेंटों को नवीकरण कमीशन के लिए पात्र होने में सक्षम बनाना, जिससे उन्हें बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता प्रदान की जा सकेगी। वर्तमान में, एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत किए गए किसी भी बिजनेस पर नवीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।

ये खबर भी पढ़ें:   BSP NEWS: कर्मचारी-अधिकारी के बेटी-बेटा की शादी पर घर में रंगाई कराएगा Bhilai Steel Plant

एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर (Term Insurance Cover) को 3,000-10,000 रुपये की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दिया गया है। टर्म इंश्योरेंस में यह वृद्धि मृतक एजेंटों के परिवारों के लिए काफी लाभदायक होगी, जिससे उन्हें अधिक कल्याणकारी लाभ प्राप्त होगा।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: Bhilai Steel Plant में 20 अक्टूबर तक श्रमिकों को बोनस भुगतान का आदेश

एलआईसी कर्मचारियों के परिवारों के कल्याण के लिए परिवार पेंशन (Family Pension) की @30 प्रतिशत की एक समान दर लागू होगी। इन कल्याणकारी उपायों से उन 13 लाख से अधिक एजेंटों और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी को लाभ होगा, जो एलआईसी के विकास और भारत में बीमा की गहरी पैठ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:   Breaking News: सड़क हादसे में Bhilai Steel Plant के चार्जमैन का टूटा कंधा, अजय सोनी ने दिखाई मानवता

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117