Suchnaji

Breaking News: भिलाई स्टील प्लांट का होलोग्राम कॉपी, बना फर्जी गेट पास, BSP ने कहा-अब जरूरी RFID और बायोमेट्रिक

Breaking News: भिलाई स्टील प्लांट का होलोग्राम कॉपी, बना फर्जी गेट पास, BSP ने कहा-अब जरूरी RFID और बायोमेट्रिक
  • प्लांट के हर विभाग में बायोमेट्रिक लगाया जाएगा। वाहनों की जांच के लि RFID लगेगा, जिससे वाहनों की कुंडली तत्काल चेक हो जाएगी।

अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited)-सेल (SAIL) के भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) से बड़ी खबर आ रही है। यहां काम करने वाले करीब 50 हजार कर्मचारियों-अधिकारियों और ठेका मजदूरों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ा हो रहा है। लगातार चोरी की वारदात को अंदाज करने वाले अपराधियों ने बड़ा फर्जीवाड़ा कर दिया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: परिवर्तन यात्रा में भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, झारखंड के पूर्व सीएम संग पांडेय जी पहुंचे स्व. मलकीत सिंह के घर

बीएसपी (BSP) का होलोग्राम कापी (Hologram Copy) करके फर्जी गेट पास (Invalid Gate Pass) बना दिया गया है। इसके जरिए प्लांट में प्रवेश करने का खेल चल रहा है। सीआइएसएफ ने खुद फर्जी गेट पास को पकड़ा है। मामला इतना तूल पकड़ चुका है कि बीएसपी प्रबंधन ने आनन-फानन में बड़ा कदम उठाया है।

ये खबर भी पढ़ें: 25 किलोमीटर दूर से किसी भी स्टेशन का ले सकते हैं जनरल टिकट, यह है तरीका

लंबे समय से पाइपलाइन में चल रही स्कीम आरएफआइडी और बायोमेट्रिक (RFID and Bio-Metric) को जल्द से जल्द लगाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया गया है। इस बात का दावा खुद भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) के सीजीएम पर्सनल संदीप माथुर ने यूनियन नेताओं के साथ मीटिंग में किया है।

खबर भी पढ़ें: साउथ बिहार, टाटानगर-इतवारी, सीएसटी-हावड़ा और एलटीटी-शालीमार 22 को कैंसिल

शनिवार को संयुक्त यूनियन की बैठक इस्पात भवन में हुई। भिलाई स्टील प्लांट की सुरक्षा के विषय पर चर्चा हुई। गेट पास के नाम पर सीआइएसएफ (CISF) द्वारा परेशान करने और चोरी पर प्रबंधन की तरफ से जवाब दिया गया कि होलोग्राम को किसी ने कापी कर लिया है। फर्जी गेट पास तक पकड़ा गया है।

खबर भी पढ़ें: Chhattisgarh Election 2023: 23 दिन में दूसरी बार प्रभु राम के ननिहाल आ रहे राहुल गांधी

यही वजह है कि सीआइएसएफ जवान एक-एक गेट पास को बारीकी से चेक कर रहे हैं। फर्जी गेट पास को आसानी से पकड़ा जा रहा है। फर्जी होलोग्राम भी पकड़ में आ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए सभी गेट पर पहले की अपेक्षा अधिक सतर्कता बरती जा रही है।

खबर भी पढ़ें: Breaking News: EPS 95 हायर पेंशन का डिमांड नोट व सहमति पत्र अपलोड हो रहा E-Sahyog में, 10 अक्टूबर आखिरी तारीख

यह भी दावा किया गया कि पिछले दिनों हुई चोरी की वारदात में इसी तरह के लोगों का हाथ रहा होगा। प्लांट से सामान की चोरी कर बाहर ले जाने में फर्जी गेट पास का सहारा लिया गया होगा। इन गतिविधियों को देखते हुए भिलाई स्टील प्लांट कर्मचारियों, अधिकारियों और ठेका मजदूरों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक लगाने जा रहा है।

खबर भी पढ़ें: Bokaro Steel Plant में हादसा, टिपलर में फंसा मालगाड़ी का इंजन, कच्चे माल पर आफत

प्लांट के हर विभाग में बायोमेट्रिक (Bio-metric) लगाया जाएगा। इसी तरह वाहनों की जांच के लिए आरएफआइडी- RFID लगेगा, जिससे वाहनों की कुंडली तत्काल चेक हो जाएगी। संयुक्त यूनियन के संयोजक व एनजेसीएस सदस्य वंश बहादुर सिंह व एचएमएस के महासचिव प्रमोद कुमार मिश्र के मुताबिक प्रबंधन से इन दोनों विषयों पर सवाल किया गया था। इनके औचित्य पर सवाल पूछा गया तो प्रबंधन ने होलोग्राम कॉपी कर लिए जाने और फर्जी गेट पास की बात स्वीकारी है।

खबर भी पढ़ें: Bokaro Steel Plant ने कब्जेदारों से खाली कराए 7 मकान, दरवाजे पर लिखा था थाना स्टाफ

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117