Suchnaji

SAIL Bonus: 28 हजार से ज्यादा नहीं मिलेगा बोनस, BSP, सेलम, DSP, ASP, राजहरा, RSP में धरना-प्रदर्शन शुरू

SAIL Bonus: 28 हजार से ज्यादा नहीं मिलेगा बोनस, BSP, सेलम, DSP, ASP, राजहरा, RSP में धरना-प्रदर्शन शुरू
  • सीटू ने बोनस फॉर्मूले को आधार बनाकर गणना की, जिसमें 28 हजार रुपए ही बोनस आ रहा है। सीटू ने धरना-प्रदर्शन शुरू किया। 

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल (SAIL) को इस बार बोनस कितना दिया जाए, यह तय होना बाकी है। लेकिन बोनस फॉर्मूला और हालात को देखते हुए यह तय माना जा रहा है कि करीब 28 हजार से अधिक बोनस मिलने की उम्मीद कम ही है। इसको लेकर सेल के सभी स्टील प्लांट में धरना-प्रदर्शन शुरू हो गया है। भिलाई स्टील प्लांट ( Bhilai Steel Plant ), सेलम स्टील प्लांट (Salem Steel Plant), राउरकेला स्टील प्लांट (Rourkela Steel Plant,) में प्रदर्शन, अलाय और दुर्गापुर स्टील प्लांट (Durgapur Steel Plants), राजहरा आयरन ओर माइंस (Rajhara Iron Ore Mines) में धरना दिया जा रहा है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: SAIL News: कर्मचारियों का 50% हाउस टैक्स छूट मामला पहुंचा श्रम मंत्रालय, ट्रिब्यूनल में सुनवाई या केस होगा खारिज

सीटू ने बोनस फॉर्मूले को आधार बनाकर गणना की, जिसमें 28 हजार रुपए ही बोनस आ रहा है। इसको देखते ही घेराबंदी शुरू कर दी गई है। गुरुवार दोपहर में दिल्ली में एनजेसीएस (NJCS) के नेता प्रोडक्शन-प्रोडक्टिविटी की मीटिंग में बैठेंगे।  इससे पहले ही धरना-प्रदर्शन भी शुरू हो गया है।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai Steel Plant में हादसे का पूरा इंतजाम, गड्‌ढे में सड़क और मवेशियों से जाएगी जान

स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (Steel Workers Federation of India) द्वारा बोनस बढ़ाने की मांग को लेकर सेल (SAIL) के सभी यूनिटों में एक दिन का धरना किए जाने के अंतर्गत भिलाई में भी नारेबाजी की। बोरिया गेट पर सुबह 8 से 9 बजे तक प्रदर्शन किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: Stock Market Update: JSW, Tata Steel, Coal India और Steel Authority Of India के गिर रहे शेयर भाव, लाखों कमाई का उठाइए फायदा

बोनस (Bonus) बढ़ाने की मांग को लेकर प्रबंधन को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान श्रमिक नेताओं ने उत्पादन का आंकड़ा, घटते मैनपॉवर और श्रमिकों के बोनस को लेकर अपनी बात रखी। सेल चेयरमैन अमरेंदु प्रकाश को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि सेल के कर्मचारी, सभी विषम परिस्थितियों में कार्य करते हुए तथा उच्च उत्पादन/उत्पादकता की परिपाटी को बनाए रखे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: स्टॉक मार्केट: Top Gainers में Bajaj Finance, L&T और Top Losers में ONGC, Maruti Suzuki, Hindalco

सेल के लाभार्जन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, किन्तु 8 फरवरी 2023 को बहुमत के निर्णय से बनी बोनस फार्मूले में पोटेंशियल नहीं बढ़ने से इस वर्ष बोनस ए.पी.एल.आई.एस की राशि कम हो जाएगी।

 ये खबर भी पढ़ें: International Seniors Day 2023: भिलाई स्टील प्लांट ने एक शाम ही नहीं पूर्ण दिवस किया बुजुर्गों के नाम

सर्वसम्मति की उच्च परिपाटी को तोड़कर बहमत के आधार पर बनी उक्त बोनस ए.पी.एल.आई.एस. फार्मूले से भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों (Employees of Bhilai Steel Plant) में हताशा एवं आक्रोश है।

ये खबर भी पढ़ें: Rourkela Steel Plant ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में बनाया अब तक का सबसे बेहतरीन प्रोडक्शन रिकॉर्ड

इसलिए आग्रह करते हैं कि बोनस ए.पी.एल.आई.एस (APLIS) पर बनी उक्त फार्मूले में संशोधन कर सर्वसम्मत निर्णय के आधार पर वार्षिक बोनस में वृद्धि करने एवं पूजा पूर्व बोनस ए.पी.एल.आई.एस. भुगतान किया जाए।

ये खबर भी पढ़ें: Durg के अधिवक्ताओं को मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगात, गंजपारा आर्गेनिक C-Mart भी पहुंचे भूपेश बघेल

प्रदर्शन के दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहा। बीएसपी आईआर विभाग के सीनियर मैनेजर रोहित हरित सहित विभागीय कार्मिक मुस्तैद रहे। इस अवसर पर अध्यक्ष विजय जांगड़े, महासचिव जेपी त्रिवेदी, पूर्व अध्यक्ष सविता मालवीय, शांत कुमार, एसपी डे, अशोक खातरकर, अजय सोनी आदि मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें: 30th SNA Biennial Conference: नर्सिंग की दुनिया में सेवा का संदेश, 1200 स्टूडेंट्स करते रहे सोच और शोध पर मंथन

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117