Suchnaji

Big Breaking: दुर्ग, बिलासपुर कोरबा, राजनांदगांव, रायगढ़ में नए कलेक्टर, SP तो कहीं ASP नियुक्त, देखें पूरी लिस्ट

Big Breaking: दुर्ग, बिलासपुर कोरबा, राजनांदगांव, रायगढ़ में नए कलेक्टर, SP तो कहीं ASP नियुक्त, देखें पूरी लिस्ट

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। छत्तीगढ़ में आगामी नवंबर महीने में होने वाले विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। नौ अक्टूबर को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद ही प्रदेश भर में आदर्श आचार संहिता लग चुका है। प्रशासनिक मिशनरी चुनाव आयोग के अधीनस्थ हो चुके है।

वहीं दो दिन पहले यानी 11 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने दुर्ग के पुलिस अधीक्षक (SP), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP), सहित कुछ जिलों के कलेक्टर और मंत्रालय में पदस्थ सचिव स्तर के अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया था। वहीं हटाए गए जिलों और विभागों में आज चुनाव आयोग ने नए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौप दिया गया है।

AD DESCRIPTION

आयोग के निर्देश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने उक्त नियुक्ति का पत्र जारी किया, जिसके तहत 02 जिलों के कलेक्टर, 03 जिले के SP और ASP सहित कुल आठ प्रशासनिक अफसरों की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया गया है।

केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा राज्य के प्रशासनिक हल्कों में परिवर्तन कर दिया गया है। बीते दिनों बिलासपुर और रायगढ़ के कलेक्टर्स को हटा दिया गया था, जिनके स्थान पर अब नए अफसरों को नियुक्त कर दिया गया है। जारी आदेश की कॉपी पर नजर डाले तो 2009 बैच के IAS अफसर अवनीश कुमार शरण को बिलासपुर का कलेक्टर बना दिया गया है।

वहीं 2010 बैंच के IAS अधिकारी कार्तिकेय गोयल को रायगढ़ जिले का कलेक्टर नियुक्त कर दिया गया है। इसी तरह 2012 बैच की IAS अफसर इफ्फत आरा को प्रबंधक संचालक समग्र शिक्षा तथा अतिरिक्त प्रभार आयुक्त, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ उन्हें संयुक्त सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, प्रबंध संचालक, मार्कफेड एवं प्रबंध संचालक नान का अतिरिक्त प्रभार सौपा गया है।

इन IPS को मिली नई पोस्टिंग

इसी तरह से केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के गृह विभाग ने चार प्रमुख जिलों से से हटाए गए पुलिस अधिकारियों के स्थान पर नए अफसरों को नियुक्त कर दिया गया है। इन तीन जिलों में दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा और बिलासपुर जिले का नाम सम्मिलित है। आदेश की मानें तो 2007 बैच के IPS अधिकारी रामगोपाल गर्ग को दुर्ग का SP बना दिया गया है।

वे इससे पहले उप पुलिस महानिरीक्षक (जिला : रायगढ़, सक्ती और जशपुर) का दायित्व संभाल रहे थे। इसी प्रकार से 2003 बैच के IPS अधिकारी मोहित गर्ग को राजनांदगांव जिले का SP नियुक्त कर दिया गया है। मोहित गर्ग इससे पहले जगदलपुर स्थित 19वीं वाहिनी छसबल में सेनानी का दायित्व संभाल रहे थे।

वहीं 2013 बैच के IPS जितेन्द्र शुक्ला को कोरबा के नए SP के रूप में भेजा गया है। जितेन्द्र इससे पहले नारायणपुर स्थित 16वीं वाहिनी छसबल में सेनानी की भूमिका निभा रहे थे।

राज्य सेवा के अफसरों को भेजा यहां

इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस सेवा (रापुसे) के दो अफसरों को भी नवीन जिम्मेदारी सौपी गई है। इन अफसरों में 2007 बैच की अर्चना झा को बिलासपुर का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) नियुक्त कर दिया गया है। इससे पहले अर्चना जांजगीर-चांपा जिला स्थित IUCAW में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदार संभाल रही थीं।

वहीं 2013 बैच के अभिषेक कुमार झा को दुर्ग का नया ASP नियुक्त किया गया है। अभिषेक झा इससे पहले राजनांदगांव स्थित पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की भूमिका निभा रहे थे।