Suchnaji

SAIL में अब Bonus क्रांति, प्लांट से खदान तक संयुक्त मोर्चा, आंदोलन से हड़ताल तक तय

SAIL में अब Bonus क्रांति, प्लांट से खदान तक संयुक्त मोर्चा, आंदोलन से हड़ताल तक तय
  • सेल बोनस, ग्रेच्युटी, एरियर, नाइट शिफ्ट एलाउंस, ठेका मजदूरों के विषय को लेकर एक साथ आंदोलन होने जा रहा शुरू। अंत में देंगे हड़ताल की नोटिस।

अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited)-सेल (SAIL) में बोनस का विवाद अब आर-पार की लड़ाई की ओर बढ़ रहा है। बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant) की पांच यूनियनों ने सेल प्रबंधन (SAIL Management) के खिलाफ हाथ मिला लिया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Bonus: बिल्कुल बदल सकता है बोनस फॉर्मूला, खाते में और पैसा आना संभव…

मंगलवार को आंदोलन का फैसला हो गया है। सेल के सभी प्लांट में एक साथ आंदोलन शुरू होगा। रोडमैप तैयार करने के लिए रविवार शाम को दोबारा बैठक होनी है। इसके बाद एक-एक कार्यक्रम की आधिरिक घोषणा कर दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: सिंटर प्लांट और प्लेट मिल ने दैनिक उत्पादन में बनाया नया रिकॉर्ड

खास बात यह है कि हड़ताल तक का सफर तय करने वाले आंदोलन में 39 माह का बकाया एरियर, नाइट शिफ्ट एलाउंस, ग्रेच्युटी, ठेका मजदूरों के विषय पर भी घेराबंदी की जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL बोनस पर जूम मीटिंग, संजीवा रेड्‌डी ने डीपी का खटखटाया दरवाजा, हड़ताल की आई बात

SAIL बोनस पर पर प्रबंधन ने एकतरफा फैसला लेते ही कर्मचारियों के खाते में 23 हजार रुपए का भुगतान कर दिया है। इसे कर्मचारी और यूनियन नेता स्वीकार नहीं कर रहे हैं। प्रबंधन पर दबाव बनाने के लिए एक साथ सभी यूनिट में आंदोलन की तैयारी कर ली गई है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95: हायर पेंशन की चिंता, EPFO का छुपा एजेंडा…! उठा सवालों का झंडा

दुर्गापुर (Durgapur), इस्को बर्नपुर (IISCO Burnpur), भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai STeel Plant) में संयुक्त मोर्चा पहले ही बन चुका है। बोकारो में भी पांचों यूनियन ने हाथ मिला लिया है। राउरकेला स्टील प्लांट में सबको एक मंच पर लाया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: कर्मचारियों की झोली में आएगा 10 रुपए का Cadbury Chocolate और अधिकतम 3300 इंसेंटिव

सेल के सभी खदान को भी आंदोलन में बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी। सेल प्रबंधन को दो मोर्चे पर घेरने पर की तैयारी है। कच्चे माल के प्रोडक्शन के साथ ही प्लांट का उत्पादन भी ठप करने की तैयारी है।

ये खबर भी पढ़ें : CG Election 2023: ऐन चुनाव के वक्त प्रदेश में ‘छत्तीसगढ़िया पार्टी’ का गठन, 90 सीट पर उतारेंगे प्रत्याशी, कांग्रेस-बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें

बोकारो में संयुक्त यूनियन की पहली बैठक एटक कार्यालय में हुई। बैठक में एटक से रामाश्रय प्रसाद, विद्यासागर गिरी, एचएमएस से राजेंद्र सिंह, इंटक से बीरेंद्र नाथ चौबे, सीटू से बीडी प्रसाद आदि शामिल हुए।

ये खबर भी पढ़ें :   Big Breaking News: मजदूरी बढ़ाई नहीं, 4000 हर महीने वसूली, मजदूरों ने छोड़ दी SAIL BSP में नौकरी

जून 2021 की हड़ताल के तर्ज पर एक साथ सभी प्लांट में घेराबंदी की जाएगी। राजेंद्र सिंह ने सूचनाजी.कॉम को बताया कि सभी प्लांट के श्रमिक नेताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से फीडबैक लिया जा रहा है। सबकी सहमति से ही आगे की भी रणनीति तय की जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें :   SAIL बोनस: होने वाली है बड़ी अनहोनी, सीटू का धमकी भरा लेटर, निशाने पर डायरेक्टर पर्सनल

संडे को रोडमैप बनेगा। अब तो लड़ाई होकर ही रहेगी। बोनस, एरियर, नाइट शिफ्ट, ग्रेच्युटी, ठेका मजदूर के विषय को लेकर जनसभा, प्लांट के अंदर धरना-प्रदर्शन के बाद हड़ताल की नोटिस दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें :   SAIL बोनस: होने वाली है बड़ी अनहोनी, सीटू का धमकी भरा लेटर, निशाने पर डायरेक्टर पर्सनल

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117