Suchnaji

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में डाक मतपत्र से वोटिंग शुरू, दो हजार से ज्यादा ने डाले वोट

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में डाक मतपत्र से वोटिंग शुरू, दो हजार से ज्यादा ने डाले वोट
  • छत्तीसगढ़ में 80 साल से ज्यादा उम्र वाले वोटर्स की संख्या छह हजार चार सौ 77 है।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो रहे है। मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव 17 नवंबर को एक ही चरण में होंगे। जबकि छत्तीसगढ़ में सात और 17 नवंबर को दो चरण में वोट डाले जाएंगे। इसके लिए निर्वाचन ड्यूटी (election duty) में लगे हुए कर्मियों की डाल मत पत्र से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसमें आइए देखते है छत्तीसगढ़ के पहले चरण वाले इलाकों में कितने लोगों ने वोट डाल लिए है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : पानी वाले बाबा प्रेम प्रकाश पांडेय का नारा : झूठ-लूट की दुकान, 2 नवंबर से भिलाई बचाओ अभियान

करीब 2141 ने घरों से डाला वोट

छत्तीसगढ़ में 80 साल से ज्यादा उम्र वाले वोटर्स की संख्या छह हजार चार सौ 77 है। इन मतदाताओं के लिए स्पेशल टीम (Special Team) बनाकर मतदान दल घर-घर जाकर वोटिंग करवा रहा है। पहले चरण के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में ड्यूटी में तैनात वोटर्स डाक मतपत्र के द्वारा वोट डाल रहे है। मिली जानकारी के अनुसार 29 अक्टूबर तक ऐसे मतदान करने वाले वोटर्स की संख्या दो हजार एक सौ 41 हो चुकी है।

CG Elections 2023 Big News : स्क्रूटनी में 12 नामांकन निरस्त, कांग्रेस, भाजपा, आप का नाम

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में दो चरण में विधानसभा के चुनाव होने है। सात नवंबर को पहले  चरण में अति संवेदनशील क्षेत्र माने जाने वाले बस्तर की सभी 12 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

विधायक देवेंद्र यादव का चुनाव चिह्न हाथ, खुर्सीपार, छावनी में मिल रहा जनता का भरपूर साथ

साथ ही दुर्ग संभाग के अंतर्गत आने वाली सीमावर्ती चारों जिलों की कुल आठ सीट पर वोटिंग होगी। इस तरह प्रदेश के पहले चरण में टोटल 20 सीट पर वोटिंग होगी।

 ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Election 2023: 10 करोड़ कैश, 90 लाख की शराब समेत 38.35 करोड़ का सामान जब्त

इसी तरह छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होगी। इस दिन दुर्ग संभाग के अंतर्गत आने वाले तीन जिलों की 12 सीटों के साथ ही रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों में वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में कुल 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। जबकि दोनों ही चरणों की काउंटिंग तीन दिसंबर को होगी। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सहित सभी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Senior State Basketball Competition: भिलाई स्टील प्लांट के खिलाड़ी दिखाएंगे दम, महिला-पुरुष टीम में ये शामिल

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117