Suchnaji

Bokaro Steel Plant के डिप्लोमाधारी बोनस, पदनाम, इंसेंटिव, वेज एग्रीमेंट को लेकर भड़के, उतरे सड़क पर

Bokaro Steel Plant के डिप्लोमाधारी बोनस, पदनाम, इंसेंटिव, वेज एग्रीमेंट को लेकर भड़के, उतरे सड़क पर
  • अध्यक्ष बोले-बोनस कर्मचारियों का हक है। कर्मचारी अपने कार्य क्षेत्र में बढ़-चढ़कर कार्य कर रहे, जिसके फलस्वरूप विभिन्न विभागों में रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। बोकारो इस्पात डिप्लोमाधारी कामगार यूनियन (Bokaro Steel Diplomathari Workers Union)(बीडू) के बैनर तले डिप्लोमा इंजीनियर बोनस सहित कर्मचारियों से जुड़े हुए सभी लंबित मुद्दों के समाधान के लिए गांधी चौक और नगर सेवा भवन के समक्ष प्रदर्शन किया। प्रबंधन को मांग पत्र सौंपा।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

भिलाई स्टील प्लांट के कोक ओवन के कार्मिकों ने किया बेहतरीन काम, मिला इनाम

प्रदर्शन को संबोधित करते हुए यूनियन के महामंत्री संदीप कुमार ने कहा कि बोनस कर्मचारियों का हक है आज प्लांट का हर एक कर्मचारी अपने कार्य क्षेत्र में बढ़-चढ़कर कार्य कर रहा है, जिसके फलस्वरूप विभिन्न विभागों में रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है।

पेंशन, मेडिक्लेम और लीव इंकैशमेंट पर बात, BSP OA ने दी रिटायर्ड अफसरों को ये सौगात

अगर वर्ष 2021-22 और वर्ष 2022 23 के उत्पादन को देखा जाए तो पता चलता है कि क्रूड स्टील में 0.92 एमटी हॉट मेटल में 0.69 एम टी और सेलेबल स्टील में 0.33 एम टी उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है।

Bokaro Steel Plant की टीम ने चीन में फहराया जीत का पताका

और वहीं, कर्मचारियों की संख्या में भी लगातार कम हुई है। लेकिन उसके बाद भी प्रबंधन द्वारा 23000 बोनस कर्मचारियों को देना हर प्रकार से गलत है जिस SPLIS फार्मूला के तहत यह राशि दी गई है।

SAIL कर्मचारी पदनाम को लेकर होते रहे बदनाम, अपनाइए कलस्टर वाइज Designation का ये फॉर्मूला

उसपर यूनियनों को हस्ताक्षर करने से पहले कर्मचारियों को इस फार्मूले से होने वाले फायदे और नुकसान का आकलन करके हस्ताक्षर करना चाहिए था।
हम लोग प्रबंधन से यह मांग करते हैं फॉर्मूले को रद्द करके नया फॉर्मूला बनाया जाए या इस वर्ष पीबीटी का एक निश्चित प्रतिशत कर्मचारियों के लिए सुनिश्चित किया जाए।

SAIL बोनस पर Durgapur Steel Plant में बड़ा बवाल, ED पीएंडए का घेराव

वह राशि कर्मचारियों को दिया जाए और प्रतिवर्ष उसी के आधार पर दुर्गा पूजा से पहले यह राशि बोनस के तौर पर  कर्मचारियों के खाते में डाल दिया जाए।

कर्मचारी मेहनत कर रहे, प्रबंधन सुविधा काट रही

यूनियन के अध्यक्ष रवि शंकर ने कहा कि एक ओर जहां कर्मचारी उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर उनको मिलने वाली सुविधाओं को लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है, जैसे प्रबंधन को जल्द से जल्द संपूर्ण वेज रिवीजन, 39 महीने का बकाया एरियर, पर्क्स का एरियर, नाइट अलाउंस आदि मुद्दों का समाधान करना चाहिए।

Bhilai Steel Plant में एक्सीडेंट: मालगाड़ी की चपेट में आई NSPCL में तैनात CISF इंस्पेक्टर की कार

छुट्‌टी की संख्या बढ़ाएं

इसी के साथ कर्मचारियों को प्रतिवर्ष मिलने वाली छुट्टियों की संख्या में बढ़ोतरी या फिर अधिकारी वर्ग को मिलने वाली छुट्टियों के बराबर करना चाहिए, इंसेंटिव रिवॉर्ड में बढ़ोतरी, सम्मानजनक पदनाम, डिप्लोमा होल्डर्स के लिए E-0 की एलिजिबिलिटी को केवल S6 ग्रेड किया जाना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई की डी. शैलवी ने अंतर्राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता में जीता प्रथम पुरस्कार

बोकारो अस्पताल का उठा मुद्दा

बोकारो जनरल अस्पताल में कर्मचारी एवं उनके आश्रितों को ओपीडी में इलाज एवं उससे जुड़े विभिन्न प्रकार के टेस्ट में प्राथमिकता दी जानी चाहिए या उनके लिए सुबह या शाम में एक निश्चित टाइम स्लॉट रिजर्व होना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Elections: भिलाई-दुर्ग तैयार, आ गया लोकतंत्र का त्योहार, सबने लिया सेल्फी अबकी बार

ट्रेनिज के स्टाइपेंड को बढ़ाकर बेसिक और डी ए के बराबर किया जाए। एम्बुलेंस सुविधा बहाल की जाए। पूर्व में कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं जैसे होम लोन, वाहन लोन आदि को फिर से शुरू किया जाए।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant के इन विभागों ने अक्टूबर में दनादन बनाया रिकॉर्ड, BRM ने एक लाख टन का आंकड़ा किया पार

पब्लिक स्कूलों में बीएसएल के कर्मचारियों के बच्चों के सीट करें रिजर्व

सभी पब्लिक स्कूलों में बीएसएल के कर्मचारियों के बच्चों के सीट आरक्षित की जाए और फीस में छूट दी जाए।ये सभी समस्याएं कर्मचारियों के ऊपर सीधा प्रभाव डालती हैं।

ये खबर भी पढ़ें : पांडेयजी कहिन: Bhilai में फिर खिलेगा विकास का कमल, 2 नवंबर से भिलाई बचाओ अभियान

इसलिए प्रबंधन को गंभीरता पूर्वक कर्मचारियों के हित मे  इन सभी मुद्दों का समाधान करना चाहिये। सभा का संचालन सोनू शाह और पप्पू यादव के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : देवेंद्र यादव की यात्रा में ऐसा बढ़ा विश्वास की भाजपा का दामन छोड़ ये हो गए कांग्रेसी

प्रदर्शन करने वालों में ये रहे शामिल

प्रदर्शन करने वालों में अध्यक्ष रविशंकर सिंह, महामंत्री संदीप कुमार, पप्पू यादव, प्रेमनाथ, नितेश सिंह, सिद्धार्थ सेन, सोनू साह, रत्नेश मिश्रा, राहुल सिंह, नरेंद्र, अविनाश, अमन, विकास, चंदन, नाबा हेमब्रोम, गजानंद, बिपुल, निखिल, सूरज, शिवनाथ अमरजीत आदि मौजूद थे।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL के इतिहास में सबसे ज्यादा PRP अबकी बार देखा अफसरों ने, 790 करोड़ आया खाते में

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117