Suchnaji

CG Assembly Election 2023 : इन पोलिंग बूथों ने फिर बनाया रिकॉर्ड, 100% वोटिंग

CG Assembly Election 2023 : इन पोलिंग बूथों ने फिर बनाया रिकॉर्ड, 100% वोटिंग
  • छत्तीसगढ़ में सरगुजा संभाग के अंतर्गत राज्य का पहला विधानसभा इलाका नंबर-एक भरतपुर-सोनहट का आधा भाग कोरिया जिला और आधा हिस्सा मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले के अंतर्गत आता हैं।

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। छत्तीसगढ़ में कल यानी 17 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न हो चुके है। सात नवंबर और 17 नवंबर को प्रदेश में दो चरण में विधानसभा के चुनाव हुए है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे पोलिंग बूथों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सौ फीसदी वोटिंग हुई। यहां सौ फीसदी वोटिंग पहली बार नहीं हुई, बल्कि हर बार का रिकॉर्ड है। यहां के मतदाताओं ने शत-प्रतिशत मतदान करके लोकतंत्र के महापर्व में अपनी पूर्ण आहुति दी है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें :  CG Election 2023: Durg में चुनावी कार्य में लापरवाही, कलेक्टर के बाद SP का बड़ा एक्शन

यहां करीब पंद्रह साल पहले केवल 2 ही वोटर्स पति और पत्नी थे। इन दो वोटर्स के लिए निर्वाचन आयोग ने पहली दफा पोलिंग बूथ बनाए थे। तब यह पोलिंग बूथ पूरे भारत में काफी चर्चाओं में था।

ये खबर भी पढ़ें :  CG Election 2023: JCCJ को तगड़ा झटका, चुनाव से थोड़ी देर पहले कैंडिडेट का इस्तीफा

छत्तीसगढ़ में सरगुजा संभाग के अंतर्गत राज्य का पहला विधानसभा इलाका नंबर-एक भरतपुर-सोनहट का आधा भाग कोरिया जिला और आधा हिस्सा मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले के अंतर्गत आता हैं। भरतपुर-सोनहट विधानसभा क्षेत्र का एक पोलिंग बूथ शेराडांड हैं। यहां केवल पांच वोटर है। इन पांच वोटर्स में दो महिलाएं और तीन पुरुष है।

ये खबर भी पढ़ें :  Assembly Election Big Breaking: चुनाव से कुछ देर पहले नक्सलियों का तांडव, धमतरी में दो जगह ब्लास्ट, फोर्स ने घेरा

यह वहीं पोलिंग बूथ है जहां करीब पंद्रह साल पहले  02 ही वोटर्स थे। इन दोनों वोटर्स पति और पत्नी के लिए निर्वाचन विभाग ने वोटिंग सेंटर को आकार दिया था। तब यह पोलिंग स्टेशन भारत में खूब चर्चाएं बंटोरा था। अब परिवार का कुनबा बढ़ गया है। परिवार में अब वोटर्स का आंकड़ा बढ़कर पांच हो चुका हैं।

ये खबर भी पढ़ें :  खुर्सीपार से निकलेगी प्रशासनिक अधिकारियों की फौज, डिजिटल लाइब्रेरी में पढ़ाई का बेहतर माहौल

शेराडांड में एकमात्र यह परिवार घोर जंगलों के बीच रहता हैं। यहां किसी तरह की सरकारी बिल्डिंग मौजूद नहीं हैं। इसके चलते प्रशासन द्वारा चुनावी प्रक्रिया पूरी कराने के लिए झोपड़ी तैयार की जाती हैं, जहां वोटिंग होती है। यहां तक पहुंचने के लिए वोटिंग एजेंट्स को ट्रैक्टर से आना और फिर जाना पड़ता है।

ये खबर भी पढ़ें :  CG Election 2023: बेमेतरा जिले की दो विधानसभा सीट के लिए Durg जिले के वोटर्स चुनेंगे विधायक, पढ़ें रिपोर्ट

सरगुजा संभाग के अंतर्गत भरतपुर-सोनहट विधानसभा इलाके के पोलिंग बूथ नंबर-139 सेंटर कांटो में केवल 12 वोटर्स है। इन 12 वोटर्स में से पांच महिलाएं है और सात पुरुष है। यहां अभी तक आवाजाही के लिए रोड नहीं है। जब से सेराडांड में पोलिंग बूथ बना हैं, तब से यहां सौ फीसदी वोटिंग हर लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में होता आ रहा है, जो एक रिकॉर्डेड आंकड़ा है।

ये खबर भी पढ़ें :  CG Election 2023: Durg में करीब 15 सौ मतदान केन्द्र, पोलिंग एजेंट्स पर बड़ी जिम्मेदारी

वोटर्स को दूर जाने के बजाए गांव में ही मतदान की सुविधा मिले इस लिहाज से प्रशासन द्वारा पोलिंग बूथ बनाया गया था। शेराडांड के पांच वोटर्स के मताधिकारी के लिए चार सदस्यों वाला मतदान दल वहां तैनात था।

ये खबर भी पढ़ें :  Assembly Election-2023: मतदान से पहले गिरा एक विकेट, सहायक प्राध्यापक सस्पेंड

कांटों में नहीं है रोड

भरतपुर-सोनहट विधानसभा सीमांतर्गत कई पोलिंग  सेंटर ऐसे है, जहां दो दर्जन से भी कम वोटर्स है। इनमें एक पोलिंग सेंटर में तो सिर्फ 12 तो दूसरे पोलिंग सेंटर में केवल 23 वोटर्स है। कांटो में तो केवल 12 वोटर्स है। रेवला में 23 वोटर्स में नौ महिलाएं और 14 पुरुष वोटर्स की संख्या है।

ये खबर भी पढ़ें :  CG Elections 2023: मतदान दल Durg जिले के बूथों पर तैयार, 14 लाख मतदाताओं का अब बस इंतजार, पढ़िए कहां-कितने वोटर

कांटो और रेवला ऐसे गांवों में एक हैं जहां केवल ट्रैक्टर से ही आवाजाही की जा सकती है। दोनों ही स्थानों पर पहुंचने के लिए रोड की बुनियादी सुविधा आज तक आकार नहीं ले पाई है। तीनों स्थानों पर सौ-सौ फीसदी वोटिंग की जानकारी प्राप्त हुई है, जो रिकॉर्ड है।

ये खबर भी पढ़ें :  CG चुनाव और  Bhilai Steel Plant: INTUC का नारा-चंदाखोरों को संरक्षण देने वाले को परास्त करें

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117