Suchnaji

Pension News: राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के लिए बड़ा इवेंट

Pension News: राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के लिए बड़ा इवेंट

डीएलसी शिविर पूरे भारत के 100 शहरों में 500 विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हैं।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। पेंशनर्स के लिए यह खबर है। हर स्तर पर पेंशनर्स की मदद के लिए टीम आगे आ रही है। राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के लिए 17 और 18 नवंबर को बड़ा इवेंट हुआ।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

केन्द्र सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने नवंबर, 2023 माह में केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (डीएलसी) को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र अभियान 2.0 शुरू किया है।

इस वर्ष के अभियान का उद्देश्य पेंशनभोगियों को चेहरा पहचान बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस अभियान का उद्घाटन नवंबर 2021 में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने किया था। डीएलसी शिविर पूरे भारत के 100 शहरों में 500 विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हैं। यह अभियान बैंकों, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, पेंशनभोगी कल्याण संघों, डीडी न्यूज और पत्र सूचना कार्यालय के सहयोग से चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में, भारत सरकार के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. प्रमोद कुमार गंगटोक में स्थित भारतीय स्टेट बैंक की 5 अलग-अलग शाखाओं में 17 और 18 नवंबर को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 16 नवंबर, 2023 को गंगटोक पहुंच गए।

अभियान की रूपरेखा एवं संरचना भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अतानु बंदोपाधि और मुख्य प्रबंधक परिचालन संतोष कुमार ने तैयार की है। तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के सहायक प्रबंधक अनंग पाठक भी गुवाहाटी से गंगटोक पहुंच गए हैं।

डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करना सरल है और इसे घर पर ही किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन वर्जन के साथ होना चाहिए।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117