Suchnaji

Pension News: स्मार्टफोन से घर बैठे सिर्फ 3 मिनट में जमा करें डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र, यह है ईपीएफओ का आसान तरीका

Pension News: स्मार्टफोन से घर बैठे सिर्फ 3 मिनट में जमा करें डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र, यह है ईपीएफओ का आसान तरीका
  • पेंशन जारी रखने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र का अपनाइए ये आसान तरीका। लाइन लगाने की झंझट नहीं।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। पेंशनर्स के लिए यह खबर बहुत खास है। रिटायर हो चुके कर्मचारियों और अधिकारियों के सामने इस वक्त जीवन प्रमाण पत्र को लेकर बड़ा सवाल बना हुआ है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें :  CG-MP संग 5 राज्यों से ज्यादा गुजरात-कनार्टक समेत 6 राज्यों में पकड़ाए थे दारू-सामान और करोड़ों रुपए

30 नवंबर तक की आखिरी तारीख है। पेंशन को जारी रखने के लिए इस पर अमल करना जरूरी है, अन्यथा पेंशन बंद हो जाएगी। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र भरने का आसान तरीका क्या है, यह आप सूचनाजी.कॉम में पढ़ें।

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Steel Plant ने भूकंपरोधी वायर रॉड्स के प्रोडक्शन में बनाया एक और रिकॉर्ड

केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (डीएलसी) को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र अभियान 2.0 शुरू किया है। इस वर्ष के अभियान का उद्देश्य पेंशनभोगियों को चेहरा पहचान बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

ये खबर भी पढ़ें :  विधानसभा चुनाव खत्म, लेकिन  Bhilai नगर निगम मुख्यालय नहीं लौट रहे अधिकारी-कर्मचारी, 150 गैर हाजिर

ईपीएफओ के मुताबिक फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करना सरल है और इसे घर पर ही किया जा सकता है।

ईपीएफओ के अनुसार यह तरीका अपनाइए

-बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए आपके पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन वर्जन के साथ होना चाहिए।

-13 एमपी या अधिक के कैमरा रिज़ॉल्यूशन के साथ 9 और उससे अधिक और न्यूनतम 500 एमबी फ्री स्टोरेज होना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें :  मैत्रीबाग से कीमती सामान का बैग चोरी, स्मार्ट वॉच से 6 घंटे तक 60 KM तक पीछा, मुक्तांगन में दबोचा, BSP GM ने पुलिस कर्मियों का किया सम्मान

-इंटरनेट कनेक्शन और पेंशनभोगी का आधार नंबर संवितरण प्राधिकारी यानी disbursing authority (बैंक, डाकघर, आदि) में पेंशनभोगी के पेंशन खाते के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

-दो ऐप Google Play Store से डाउनलोड करने होंगे। आधार फेस आरडी (अर्ली एक्सेस) एप्लिकेशन” यूआईडीएआई से (वर्तमान में 0.7.43)। (https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.facerd) और दूसरा Google Play Store “जीवनप्रमाण” संस्करण 3.6.3 के साथ डाउनलोड करना होगा।

-इस प्रक्रिया में ऑपरेटर प्रमाणीकरण और पेंशनभोगी प्रमाणीकरण शामिल है।

ये खबर भी पढ़ें :  BSP कर्मचारी की पड़ी रही लाश, नौकरी पर हंगामा, आश्वासन पर हुआ पोस्टमार्टम

-पूरी प्रक्रिया में 3 मिनट से अधिक समय नहीं लगता है।

-चरणबद्ध प्रक्रिया को URL लिंक https://youtu.be/0KQB5rWKUDU?si के साथ समझाया गया है। =fNjiMGyDmDJE4FlQ सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, प्रमाण आईडी तैयार की जाती है और भौतिक रूप में जीवन प्रमाण पत्र https://jeevanpramaan.gov.in/ppouser/login के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें :  EPS 95 Higher Pension: EPFO दिल्ली की तरफ सबकी नजर, पैसे की चाहिए ताजा खबर

बाहरी बायोमेट्रिक डिवाइस की जरूरी नहीं

एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक अतानु बंदोपाधि ने फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी की उपयोगिता पर जोर दिया है, क्योंकि यह आम एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर काम करता है। इसके लिए बाहरी बायोमेट्रिक डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है। इसे केवल घर पर ही किया जा सकता है। इसलिए, यह सिक्किम जैसे पहाड़ी राज्य में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पेंशनभोगियों को बैंकों में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

ये खबर भी पढ़ें :  सीजी में सरकार किसी की भी बने, महिलाओं की बल्ले-बल्ले, 500 में सिलेंडर और 12 हजार या 15 हजार रुपए घरों में आना तय

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117