Suchnaji

EPS 95 Higher Pension: 37 हजार के आसपास मिल सकती है उच्च पेंशन

EPS 95 Higher Pension: 37 हजार के आसपास मिल सकती है उच्च पेंशन

ईपीएफओ (EPFO) के फॉर्मूले पर भिलाई स्टील प्लांट से एक अनुमानित राशि सामने आ गई है।

अज़मत अली, भिलाई। EPS 95 Higher Pension: उच्च पेंशन कर्मचारियों और अधिकारियों के खाते में आएगी। यह रकम कितनी होगी। अब तक स्पष्ट नहीं हो सकी है। ईपीएफओ की ओर से भी आधिकारिक रूप से कोई जवाब नहीं आ रहा है। लेकिन, ईपीएफओ द्वारा दिए गए फॉर्मूले के आधार पर गणना की जाए तो लगभग मिलने वाली राशि आपको पता चल जाएगी।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल के भिलाई स्टील प्लांट के एक डीजीएम को पेंशन कितनी मिल सकती है। इसकी गणना बीएसपी कर्मचारियों ने की। ईपीएफओ (EPFO) के फॉर्मूले पर भिलाई स्टील प्लांट से एक अनुमानित राशि सामने आ गई है।

पिछले दिनों एक श्रमिक नेता ने गणना की। लेखा-जोखा के आधार पर डीजीएम की पेंशन करीब 37 हजार रुपए प्रति माह मिलने की बात कही गई है। EPS 95 हायर पेंशन (Higher Pension) के लिए गणना का सिलसिला तेज हो गया है। हर कोई अपनी पेंशन का हिसाब लगा रहा है।

कर्मचारियों (Employees) के साथ अधिकारी (Officers) की पेंशन अलग-अलग होगी। अलग-अलग ग्रेड के आधार पर पेंशन तय होगी। सेल (SAIL) भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) से 2016 में रिटायर एक डीजीएम (DGM) की सितंबर 2014 में की उम्र 58 साल पूरी हो गई थी।

ईपीएफओ-EPFO की ओर से दिए गए फॉर्मूले के आधार पर गणना की गई तो डीजीएम की पेंशन करीब 37 हजार रुपए प्रति माह बन रही है। वहीं, एरियर की राशि 36 लाख रुपए बन रही है।

ईपीएफओ (EPFO) की ओर से यह राशि डीजीएम को प्राप्त होगी। वहीं, डीजीएम की ओर से जमा की जाने वाली राशि करीब 6 लाख रुपए ही है। इस तरह 30 लाख रुपए की सीधी बचत साहब को होगी।

दूसीर ओर भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) के पूर्व एक एजीएम को एरियर मद में 34 लाख रुपए मिलने की संभावना है। हायर पेंशन (Higher Pension) के लिए जो डिफ्रेंस एमाउंट जमा किया जाएगा, उससे ज्यादा एरियर की राशि कार्मिकों के खाते में आएगी। यह सब पेंशन गणना के दौरान सामने आ रहा है।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117