Suchnaji

Rourkela Steel Plant से बड़ी खबर, SAIL में पहली बार लगेगा ये नया आक्सीजन प्लांट, MoU साइन

Rourkela Steel Plant से बड़ी खबर,  SAIL में पहली बार लगेगा ये नया आक्सीजन प्लांट,  MoU साइन
  • यह रणनीतिक कदम इस्पात संयंत्र की आत्मनिर्भरता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा और क्षेत्रीय और राष्ट्रीय ऑक्सीजन आपूर्ति में योगदान देगा।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited) (सेल) की एक प्रमुख इकाई राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) से एक बड़ी खबर आ रही है। एक महत्वपूर्ण विकास पथ पर कदम बढ़ाते हुए अत्याधुनिक 1000 टन प्रति दिन (टी.पी.डी.) ऑक्सीजन प्‍लांट की स्थापना के लिए एक अग्रणी अनुबंध किया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : Big Breaking News: Bhilai में भीषण एक्सीडेंट, आर्मी ऑफिसर और IPS अधिकारी के मां, पिता और नानी की मौत

व्यापक अनुबंध पर ‘मंथन’ सम्‍मेलन कक्ष में बोकारो स्टील प्लांट के अतिरिक्त प्रभार तथा आर.एस.पी. के निदेशक प्रभारी अतनु भौमिक की उपस्थिति में मेसर्स लिंडे इंडिया लिमिटेड (M/s Linde India Limited) के साथ हस्ताक्षर किए गए। यह पहल सेल के भीतर अभिनव निर्माण, संचालन और रखरखाव (सी.ओ.एम.) ढांचे का उपयोग करते हुए अपनी तरह का पहला सहयोग है।

ये खबर भी पढ़ें : पतियों का कामकाज देखने पत्नियां धमक पड़ी भिलाई स्टील प्लांट, जानिए क्यों…

आरएसपी के ये अधिकारी बने गवाह

कार्यपालक निदेशक (परियोजना) पीके.साहू, मुख्‍य महाप्रबंधक प्रभारी (सी.ओ.-सी.सी.डी., यू.एण्‍ड ई) आई राजन, मुख्‍य महा प्रबंधक (परियेाजना) ए.एन.मिश्र, मुख्‍य महा प्रबंधक (वित्‍त एवं लेखा) एस.के.नायक, मुख्‍य महा प्रबंधक (परियोजना-वाणिजिक) जी.एस.दास, मुख्‍य महा प्रबंधक (विद्युत वितरण) दिलीप कुमार भंज, महा प्रबंधक प्रभारी (सामग्री प्रबंधन-परियोजना) आर.सहगल और महा प्रबंधक प्रभारी (सुरक्षा इंजीनियरिंग) आशा कार्था और मेसर्स मेकॉन के प्रतिनिधि हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। कंसोर्टियम का प्रतिनिधित्व प्रबंध निदेशक (मेसर्स लिंडे इंडिया लिमिटेड) अभिजीत बनर्जी ने किया था।

ये खबर भी पढ़ें : National PR Festival 2023: एनएमडीसी ने राष्ट्रीय पीआर महोत्सव 2023 में किया शानदार प्रदर्शन

आरएसपी होगा आत्मनिर्भर

इस अभूतपूर्व समझौते की शर्तों के तहत, एक विशेष इकाई राउरकेला इस्पात संयंत्र परिसर के भीतर अत्याधुनिक ऑक्सीजन प्लांट  के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगी। यह रणनीतिक कदम इस्पात संयंत्र की आत्मनिर्भरता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा और क्षेत्रीय और राष्ट्रीय ऑक्सीजन आपूर्ति में योगदान देगा।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant को मिला एक और नेशनल अवॉर्ड

चिकित्सा और औद्योगिक ऑक्सीजन (Medical and Industrial Oxygen) की बढ़ती मांग होगी पूरी

1000 टी.पी.डी. ऑक्सीजन प्लांट सेल के उत्पादन बुनियादी ढाँचे के लिए एक महत्वपूर्ण संयोजन है, जिसे चिकित्सा और औद्योगिक ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऑक्सीजन आपूर्ति के महत्व के बारे में खासकर हाल की वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों जैसे संकट के समय में बढ़ती जागरूकता के मद्देनजर आया है।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh Assembly Elections 2023: सबसे पहले  Bhilai, मनेंद्रगढ़ का आ सकता है रिजल्ट, कवर्धा में होगी देरी

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117