Suchnaji

Bhilai Steel Plant में सेफ्टी से न करें खिलवाड़, होगा किसी दिन बड़ा बवाल

Bhilai Steel Plant में सेफ्टी से न करें खिलवाड़, होगा किसी दिन बड़ा बवाल
  • संयंत्र में दुर्घटनाओं को रोकने में व्यवहार आधारित सुरक्षा, क्यू कार्ड, टूल- टॉक जैसे फैक्टर फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के अधिकारियों,  कर्मचारियों तथा ठेका श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर बीएसपी वर्कर्स यूनियन (BSP Workers Union) का प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष उज्ज्वल दत्त के नेतृत्व में एसके अग्रवाल (महाप्रबंधक प्रभारी) सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग से मुलाकात किया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें :  CG Election Breaking: CM भूपेश बघेल ने दिया इस्तीफा, राजभवन ने किया ट्वीट, देखें फोटो

चर्चा करते हुए यूनियन की ओर से कहा गया कि संयंत्र में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का एक ही उद्देश्य होना चाहिए और वह है शून्य दुर्घटना। इसी में हम सबका तथा कंपनी का सम्मान छिपा हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें :  धाकड़ रवि आर्या को युवा प्रेम प्रकाश पांडेय ने हराया था चुनाव, अब लगातार 2 चुनाव युवा देवेंद्र से हारे

अधिकारी हों या कर्मचारी सभी के द्वारा गुणवत्ता युक्त सुरक्षित कार्य होना चाहिए। सभी के लिए सुरक्षा सर्वोपरि है। कैपिटल रिपेयर जॉब हो, वन डे रिपेयर या रूटीन जॉब हो कार्य की प्रकृति के अनुसार कर्मचारियों की व्यक्तिगत सुरक्षा के साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें :  Election Big Breaking: CM भूपेश बघेल, देवेंद्र यादव, गजेंद्र, ललित, रिकेश और डोमनलाल चुनाव जीते, भिलाई में रि-काउंटिंग

सभी विभागों में मैनपावर की लगातार हो रही कमी और ठेका श्रमिकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विभागीय एसओपी तथा एसएमपी का समय-समय पर परिस्थिति के अनुसार संशोधित किए जाने की आवश्यकता है।

ये खबर भी पढ़ें : Election Big Breaking: छत्तीसगढ़ के पहले डिप्टी CM टीएस.सिंहदेव 157 वोंटों से चुनाव हारे, रि-काउंटिंग की मांग

संयंत्र में दुर्घटनाओं को रोकने में व्यवहार आधारित सुरक्षा, क्यू कार्ड, टूल- टॉक जैसे फैक्टर फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके लिए शॉप-सेक्शन स्तर पर सुरक्षा पहरी होना आवश्यक है।

यूनियन ने प्वाइंट आउट करते हुए कहा कि संयंत्र के अंदर शटडाउन प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन कड़ाई एवं ईमानदारी से किए जाने की जरूरत है। अधिकतर बड़े विभागों में  शटडाउन प्रक्रिया में शिथिलता बरती जा रही  है, जो कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए ठीक नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें :  Good News: Raipur T-20 में बन गया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, टीम India की दुनिया में हो रही तारीफ, पाकिस्तान को पछाड़ा

सड़क सुरक्षा के लिए प्रबंधन के प्रयासों की सराहना करते हुए यूनियन ने सुझाव दिया कि समय-समय पर दो पहिया, चार पहिया वाहनों के ब्रेक, हेडलाइट, इंडिकेटर, ड्राइविंग लाइसेंस आदि पेपर चेक किया जाना भी जरूरी है। महाप्रबंधक सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग ने यूनियन द्वारा दिए गए सुझावों को गंभीरता से सुना और विभाग एवं सेक्शन स्तर पर अमल में लाया जाएगा ऐसा यूनियन को अस्वस्थ किया।

ये खबर भी पढ़ें :  Bhilai Township: 9 दिसंबर तक इन सेक्टर एरिया में सुबह 10 से दोपहर 1:30 बजे तक बिजली रहेगी गुल

यूनियन प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष उज्ज्वल दत्ता, कार्यकारी महासचिव शिव बहादुर सिंह, अतिरिक्त महासचिव टी दिलेश्वर राव, सुरेश सिंह, अमित बर्मन, विमल कांत पांडे, जितेंद्र यादव, आलोक सिंह, सी नरसिंह राव आदि शामिल थे।

ये खबर भी पढ़ें :  Big Breaking: छापेमारी से तहलका मचाने वाली ED के ऑफिस में ही पड़ी रेड, बड़ा अफसर रिश्वत लेते धराया

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117