Suchnaji

मैत्रीबाग फ्लावर शो 2024: 50 हजार लोगों ने किया दीदार, पल्लवी विनर, रवि रनर ऑफ दॅ शो

मैत्रीबाग फ्लावर शो 2024: 50 हजार लोगों ने किया दीदार, पल्लवी विनर, रवि रनर ऑफ दॅ शो
  • मुख्य अतिथि के रूप में भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता उपस्थित थे।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL Bhilai STeel Plant) के मैत्रीबाग फ्लावर शो-2024 यादगार बन गया। पुष्प प्रदर्शनी में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिसे देखने लगभग 50,000 दर्शकों का जन सैलाब इकट्ठा हुआ। 50 हजार लोगों ने फूलों को नजदीक से निहारा।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : रामभद्राचार्य महाराज को देखिए और कथा सुनिए 14 से 23 तक, बीएसपी वर्कर्स यूनियन जुटा तैयारियों में

मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने फ्लावर शो के विभिन्न विजेताओं को पुरस्कृत किया। जिसमें पल्लवी रजत बारामाते को विनर आफ द शो एवं रवि बंसोड को रनर आफ द शो घोषित किया गया। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में सांत्वना पुरस्कार भी वितरित किए गए।

ये खबर भी पढ़ें : Maitri Bagh Flower Show Live: फूलों की बगिया में दिल बाग-बाग, देखिए फोटो

मैत्रीबाग के फ्लावर शो के आयोजन में, मुख्य अतिथि के रूप में भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता उपस्थित थे। भिलाई महिला समाज की अध्यक्ष त्रिपर्णा दासगुप्ता के अलावा कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ. अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) बीके गिरी, भिलाई महिला समाज की अतिरिक्त उपाध्यक्ष मीरा पंडा, अतिरिक्त उपाध्यक्ष स्मिता गिरी और इस्पात बिरादरी के वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य सदस्यगण मौजूद थे। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने फ्लावर शो का अवलोकन किया।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant के ED Works से यमराज ने की मुलाकात, सेफ्टी पर हुई बात

जानिए डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्बान दासगुप्ता ने क्या कहा…

इस फ्लावर शो के तहत विभिन्न श्रेणियों में प्रतियोगिताओं के विजेताओं एवं प्रतिभागियों को अनिर्बान दासगुप्ता ने बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए अपने संक्षिप्त सन्देश में कहा, कि इस फ्लावर शो का उद्देश्य प्रकृति प्रेम को बढ़ावा देना और उसके प्रति लोगों को जागरूक करना है।

 ये खबर भी पढ़ें : सीजी न्यूज: महतारी वंदन योजना में मिलेगा 1000 रुपए, आवेदन 5 फरवरी से, अंतिम तारीख 20 फरवरी, पढ़िए डिटेल

आप सभी की वजह से ही यह आयोजन इतना भव्य हो पाया है, इसकी खूबसूरती आप लोगों के द्वारा लाये गए पुष्पों की वजह से है।

मैं आशा करता हूँ कि आने वाले दिनों में मैत्री बाग का यह फ्लावर शो ना सिर्फ भिलाई, बल्कि पुरे छत्तीसगढ़ में सबसे बड़े फ्लावर शो के रूप में जाना जाए। साथ ही उन्होंने प्रकृति, पर्यावरण संरक्षण जैसे विषयों पर भी प्रकाश डाला और इस भव्य आयोजन में सहयोगी विभिन्न विभागों को धन्यवाद दिया।

 ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP कर्मचारियों-अधिकारियों के बच्चों पर धनवर्षा, 25 हजार तक आ रहा खाते में, मम्मी-पापा भी पहुंचे

ईडी पीएंडए पवन कुमार ने की अध्यक्ष

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ईडी पीएंडए पवन कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा, कि फ्लावर शो की प्रसिद्धि और लोगों की उपस्थिति हमें प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन में और भी अधिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती है, और हमारा विभाग इसे एक ध्येय मानकर निरंतर कार्य कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : Rourkela Steel Plant ने अपने खाते में जोड़े कई रिकॉर्ड, पढ़िए डिटेल

फ्लॉवर शो प्रतियोगाता के ये निर्णायक

आयोजित कार्यक्रम में निर्णायकों की भूमिका में सुजाता भगत, सुरजीत मलिक, यशवंत साहू, सुमिता सरकार, सरोज झा, पीपी राय, नितिन कनिकदले, राजेश शर्मा, उमाशंकर राव का उल्लेखनीय योगदान रहा।

ये खबर भी पढ़ें : ईपीएस 95 पेंशन पर मन की बात: सभी पेंशनभोगी एकजुट होकर शत-प्रतिशत मतदान करें, कोई नोटा या बहिष्कार नहीं

फ्लॉवर शो जन उत्सव का रूप ले चुका

विभाग की ओर से स्वागत भाषण देते हुए नगर सेवाएं विभाग के महाप्रबंधक विष्णु कुमार पाठक ने विभागीय कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा, कि भिलाई इस्पात संयंत्र के उच्च प्रबंधन के निर्देशों एवं नगर सेवाएं विभाग के मुख्य महाप्रबंधक जेवाय सपकाले के मार्गदर्शन सहित विभागीय अधिकारियों के सहयोग से मैत्रीबाग परिसर में प्रति वर्ष दो बड़े  आयोजन-वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह और फ्लावर शो के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा यह आयोजन, जन सहयोग से निरंतर नई उंचाईयों को छू रहा है और वर्तमान में यह एक जन उत्सव का रूप ले चुका है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP हिर्री माइंस में लोक कला महोत्सव: स्थानीय कलाकारों को मिला मंच, जीता पुरस्कार

इन श्रेणी में हुई प्रतियोगिता

फ्लावर शो के तहत विभिन्न श्रेणियों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में प्रकृति और पर्यावरण प्रेमियों ने भाग लिया था। विभिन्न वर्गों और विभिन्न प्रकार के पुष्प, सब्जी, फ्लावर डेकोरेशन, गार्डन आदि के साथ, फ्लावर शो में आवासीय व शालेय बागवानी प्रतियोगिता, गमलों में लगे केक्टस, बोनसाई, क्रोटन, फोलियेज़, औषधीय एवं मौसमी पौधों इलायची, दालचीनी, हल्दी, अदरक, सेवंती, डहेलिया, गुलाब आदि प्रदर्शित किया गया था। साथ ही इन्हीं पौधों के कट फ्लावर की प्रतियोगिता तथा बीएसपी कर्मियों के घर के बगीचों से विशेष सब्जियों व फलों का प्रदर्शन उपस्थित अतिथियों एवं जन समुदाय के समक्ष किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: बिजली चोरी पर लगाम लगाओ भाई, घाटे की करो भरपाई

इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिता जैसे पुष्प-सज्जा, विशेष रंगोली, गुलदस्ता (बुके), फलों एवं सब्जियों से तैयार मॉडल आदि का आयोजन भी किया गया। साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा, सब्जियों एवं फलों से तैयार सलाद का भी प्रदर्शन किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : NJCS बैठक से पहले भिलाई में 7 को बड़ा प्रोटेस्ट, सभी यूनियनें एक मंच पर

100 से भी अधिक स्टाल

इस पुष्प प्रदर्शनी में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिसे देखने लगभग 50,000 दर्शकों का जन सैलाब इकट्ठा हुआ था। यहाँ 100 से भी अधिक स्टाल लगाये गए थे। बच्चों ने भी यहाँ लगे झूलों का जमकर आनंद लिया। इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग साँस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति दी गई जिसका उपस्थित अतिथियों सहित फ्लावर शो को देखने आये दर्शकों ने भरपूर आनंद लिया।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension News: पेंशनर्स की ये बातें रुला देगी आपको, लेकिन सरकार

डाक्टर नवीन कुमार जैन ने दिया धन्यवाद ज्ञापन

इस फ्लावर शो के तहत विभिन्न श्रेणियों में प्रतियोगिताओं के विजेताओं एवं प्रतिभागियों के पुरस्कार वितरण समारोह के अंत में, उप-महाप्रबंधक (उद्यानिकी) एनके जैन ने समस्त अतिथियों, कर्मियों, विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों, कलाकारों, प्रतिभागियों, स्कूली  बच्चों, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से आयोजन में सहयोग करने वाले विभागों एवं जन समुदाय का आभार व्यक्त किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन सुप्रियो सेन द्वारा किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: कंपनी एक, लेकिन BSP और Bokaro Steel Plant की छुट्‌टी में अंतर, उठा सवाल

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117