Suchnaji

Bhilai Steel Plant ने जीता इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के लिए ग्रीनटेक अवार्ड

Bhilai Steel Plant ने जीता इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के लिए ग्रीनटेक अवार्ड
  • एसजीटीपी में उत्पादित पेवर ब्लॉकों का उपयोग प्लांट के अंदर और टाउनशिप क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।  
सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र को ‘ग्रीनटेक पीसीडब्ल्यूआर अवार्ड्स 2024’ की ‘इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी’ श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए विजेता घोषित किया गया है।ग्रीनटेक फाउंडेशन ने एक पत्र के माध्यम से सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता को पुरस्कार जीतने के लिए सूचित किया और बधाई दी है।ग्रीनटेक फाउंडेशन, नई दिल्ली से प्राप्त पत्र में सूचना दिया गया है कि ‘इनोवेटिव वेस्ट मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी’ श्रेणी के विजेता का पुरस्कार 19 अप्रैल 2024 को गुवाहाटी (असम) में आयोजित पुरस्कार समारोह में भिलाई इस्पात संयंत्र को सौंपा जाएगा।
गौरतलब है कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने हाल के दिनों में वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं। इसके अंतर्गत बीओएफ स्लैग को पेवर ब्लॉक में परिवर्तित करना शामिल है, जिसके लिए सेल ग्रीन टाइल्स प्लांट (एसजीटीपी) का उद्घाटन जून 2023 में किया गया था।
एसजीटीपी की स्थापना मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) तापस दासगुप्ता के नेतृत्व और कार्यपालक निदेषक (वर्क्स) अंजनी कुमार के मार्गदर्शन में की गई थी। एसजीटीपी में उत्पादित पेवर ब्लॉकों का उपयोग प्लांट के अंदर और टाउनशिप क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।
एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना संयंत्र द्वारा स्थापित पीसीबी अपशिष्ट निपटान सुविधा है, जो अक्टूबर 2023 से प्रारंभ कर दी गई है। और इस सुविधा के माध्यम से पुराने ट्रांसफार्मर से 40 टन से अधिक हानिकारक अपशिष्ट तेल का पर्यावरण-अनुकूल तरीके से निपटान किया गया है।
भिलाई इस्पात संयंत्र ने ब्लास्ट फर्नेस रनर्स में रनर सामग्री के रूप में प्रयोग होने वाली नदी की रेत को एलडी-स्लैग प्रतिस्थापित करने के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।
अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में उठाया गया एक और पहल के तहत म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट से अलग किए गए प्लास्टिक से निर्मित प्लास्टिक ग्रेन्युल्स का कोक ओवन में को-प्रोसेसिंग के लिए सफल परीक्षण किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : Durgapur Steel Plant के कर्मचारी की मौत के बाद बड़ा एक्शन, तोड़ा पुलिस बूथ

 

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117