Suchnaji

Congress Second List: कांग्रेस आज जारी कर सकती है दूसरी लिस्‍ट, छत्‍तीसगढ़ की पांच सीटों पर नज़र

Congress Second List: कांग्रेस आज जारी कर सकती है दूसरी लिस्‍ट, छत्‍तीसगढ़ की पांच सीटों पर नज़र

– राजनांदगांव से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल, महासमुंद से पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू प्रत्याशी हैं
– छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटें है। केन्द्रीय चुनाव समिति (CWC) की दूसरी लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीदवार कर रहे इंतजार

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। छत्तीसगढ़ में रविवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC-कांग्रेस) के उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी हो सकती है। इससे पहले कांग्रेस ने आठ मार्च को अपनी पहली लिस्ट जारी कर दिया था। पार्टी की पहली लिस्ट में छह प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया गया था।
हम आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटें है। पार्टी ने स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में नामों की सूची तय करने के बाद केन्द्रीय चुनाव समिति (CWC) की बैठक में नाम फाइनल किया गया था। CWC की बैठक सात मार्च को दिल्ली हुई थी। वहीं प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आठ मार्च को महाशिवरात्रि पर जारी की गई थी।
इसमें राजनांदगांव से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल, दुर्ग से प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारी राजेन्द्र साहू, महासमुंद से पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, रायपुर से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के सचिव विकास उपाध्याय और कोरबा से वर्तमान सांसद ज्योत्सना महंत को प्रत्याशी बनाया गया था।
अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए आरक्षित प्रदेश की एकमात्र जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया को उम्मीदवार बनाया जा चुका है।
ग्यारह लोकसभा वाले छत्तीसगढ़ में छह नामों के ऐलान के बाद पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की सभी प्रतीक्षा कर रहे है। पांच सीट में चार आरक्षित है। जबकि एकमात्र बिलासपुर लोकसभा सीट सामान्य है। वहीं बस्तर, कांकेर, रायगढ़ और सरगुजा लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए आरक्षित है।
कांग्रेस की पहली लिस्ट में एक महिला, एक सामान्य, एक अनुसूचित जाति और तीन उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) समाज से प्रत्याशी बनाए गए है। ऐसे में दूसरी लिस्ट के लिए प्रतीक्षारत पांच सीटों में सिर्फ बिलासपुर ही सामान्य है। चर्चा है कि यहां से भी पार्टी किसी सामान्य वर्ग के प्रत्याशी को उम्मीदवार बना सकती है।

AD DESCRIPTION