Suchnaji

संयुक्त यूनियन ने कहा-भिलाई स्टील प्लांट समेत सभी कारखानों में ठेका मजदूरी प्रथा होगी बंद, इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो बढ़ेगी मजदूरी

संयुक्त यूनियन ने कहा-भिलाई स्टील प्लांट समेत सभी कारखानों में ठेका मजदूरी प्रथा होगी बंद, इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो बढ़ेगी मजदूरी
  • ठेका मजदूरी पद्धति खत्म करने की घोषणा क्रांतिकारी कदम।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। संयुक्त ट्रेड यूनियन (united trade union) की टीम, ठेका श्रमिकों से चर्चा करने के लिए सामान्य पाली में खुर्सीपर गेट पहुंची। मजदूरों के बीच पर्चा वितरण करने के साथ-साथ चर्चा के दौरान बताया कि इंडिया गठबंधन ने सत्ता में आने पर मुख्य सरकारी कार्यों में ठेका मजदूरी पद्धति बंद करने की बात कही है। यह घोषणा बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम है, क्योंकि इस व्यवस्था के लागू होते ही ठेका मजदूरों का न्यूनतम वेतन से लेकर सभी सुविधाएं अपने आप शुरू हो जाएगी।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : EPFO News: आपके परिवार को कहां से मिलेगा लाखों का बीमा, जानिए

राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी 400 के पार

ठेका में काम करने वाले श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी निर्धारण करने के संदर्भ में बैठक होती है एवं अति कुशल, कुशल, अर्ध कुशल एवं अकुशल मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी निर्धारित भी होती है। किंतु उसका अनुपालन नहीं किया जाता है। अर्थात ठेका मजदूर तक पूरी मजदूरी नहीं पहुंच पाती है।
इंडिया गठबंधन ने ऐलान किया है कि सत्ता में आते ही राष्ट्रीय मजदूरी 400 के पार होगी यानी की मजदूरी 400 से ज्यादा निर्धारित की जाएगी। एवं यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी को यह लाभ मिल सके।

ये खबर भी पढ़ें : BSP कर्मचारियों का MP विजय बघेल से तीखा सवाल: 52 साल बाद SAIL की ग्रेच्युटी क्यों हुई सीलिंग, 15 लाख तक का नुकसान

मजदूरी बढ़ने से क्रय शक्ति बढ़ेगी जनता की

संयुक्त ट्रेड यूनियन नेता अशोक खातरकर ने कहा कि काम मिलने एवं काम का सही दाम मिलने पर ही मजदूर परिवार में पैसा आएगा और मजदूर परिवार में पैसा आने से ही उनकी क्रय शक्ति बढ़ेगी, जिससे न केवल उनकी माली हालत सुधरेगी बल्कि क्रय शक्ति बढ़ाने से सामानों की बिक्री होगी। और उद्योग धंधे भी फलने फूलने लगेंगे, जिससे रोजगार का सृजन होगा और हमारे ही बच्चे नौकरी पाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: आत्मसम्मान के साथ जीने का हक चाहते हैं वरिष्ठ नागरिक, मतदान पर बड़ा फैसला, BJP की बढ़ी धड़कन

शहर में भी रोजगार गारंटी कानून होगा लागू

श्रमिक नेताओं ने कहा-इंडिया गठबंधन ने एक तरफ जहां मनरेगा अर्थात महात्मा गांधी रोजगार गारंटी कानून के तहत न्यूनतम मजदूरी 400 करने की बात कही है। वहीं, मनरेगा के स्तर पर शहर में भी रोजगार गारंटी कानून को लागू करने की बात कही है, ताकि शहरी बेरोजगारों को भी निश्चित दिनों के लिए निश्चित न्यूनतम मजदूरी पर काम मिल सके।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: आत्मसम्मान के साथ जीने का हक चाहते हैं वरिष्ठ नागरिक, मतदान पर बड़ा फैसला, BJP की बढ़ी धड़कन

बहुत मायने रखता है सामाजिक सुरक्षा की गारंटी

संयुक्त ट्रेड यूनियन के नेता अशोक मिरी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा गारंटी वह व्यवस्था है, जिसके तहत काम करने वाले मजदूरों को काम के दौरान एवं सेवानिवृत्त होने के बाद सम्मानजनक एवं सुरक्षित रूप से जीवन यापन करने का भरोसा देता है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL RSP व BSL की टीम बनी चेयरमैन ट्रॉफी फॉर यंग मैनेजर्स की दूसरी उपविजेता, BSP चैंपियन

अक्सर ठेकेदार ठेका मजदूरों के साथ सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले अवसरों को गोल-गोल कर देता है। यदि सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दिया जाए तो निश्चित रूप से श्रमिकों का भविष्य सुरक्षित रहेगा जिसकी गारंटी इंडिया गठबंधन दे रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP के अधिकारी और इन कर्मचारियों को मिला शिरोमणि पुरस्कार, पत्नी को भी सर्टिफिकेट

हक का पैसा ना ले पाने वाले श्रमिकों के साथ न्याय करेगा न्याय पत्र

श्रमिक नेता डीवीएस रेड्डी ने कहा-पिछले 10 सालों में केंद्र में सत्तासीन भाजपा सरकार एवं उनके सांसदों ने ठेका श्रमिकों का वोट तो लिया। किंतु जीतने के बाद श्रमिकों के संदर्भ में कोई कदम नहीं उठाया। बल्कि ऐसे कई मामले हैं, जहां पर निजी मालिकों अथवा ठेकेदारों से मोटी चंदा लेकर उन निजी मालिको एवं ठेकेदारों द्वारा ठेका श्रमिकों के साथ किए जा रहे शोषण में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से साथ दिया है।

मौजूदा न्याय पत्र से इन सब लुटेरों पर आने वाले दिनों में रोक लगेगी और मजदूरों को उनके काम के बदले मिलने वाला हक का पैसा उनके घर परिवार तक पहुंच पाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई स्टील प्लांट: नंदिनी खदान ने बनाया सर्वश्रेष्ठ लाइम स्टोन प्रोडक्शन और डिस्पैच का रिकॉर्ड

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117