Suchnaji

Pension News: ऐलिमेंट और प्रतिशत के अनुसार मिली दिव्यांग्ता पेंशन, मिला वीरता पुरस्कार का बकाया भत्ता भी

Pension News: ऐलिमेंट और प्रतिशत के अनुसार मिली दिव्यांग्ता पेंशन, मिला वीरता पुरस्कार का बकाया भत्ता भी
  • सीपीईएनजीआरएएमएस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज की और उनका मामला पेंशन अदालत के दौरान उठाया गया

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य इस बात पर जरूर ध्यान दें कि उनके दस्तावेज सही होने चाहिए। पेंशन से संबंधित जानकारी अधूरी नहीं होनी चाहिए, अन्यथा आर्थिक संकट से सामना करना पड़ सकता है। दिव्यांगता पेंशन को लेकर एक मामला सामने आया है। पिछले दिनों इसको लेकर पेंशन अदालत में सुनवाई हुई और न्याय मिल सका। इसलिए आप भी सावधान हो जाएं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : भगवान श्री परशुराम जन्मोत्सव: अपनी मां की क्यों हत्या की थी परशुराम ने, पढ़िए प्रेम प्रकाश पांडेय ने क्या कहा…

रक्षा मंत्रालय से 30 मार्च 2008 को सेवानिवृत्त एमवीवी मुत्याला की शिकायत का निवारण किया गया था। अप्रैल, 2008 से लंबित बढ़ी हुई दिव्यांग्ता पेंशन को ठीक कराया गया।

रक्षा मंत्रालय से 30 मार्च 2008 को सेवानिवृत्त हुए एमवीवी मुत्याला को 1 अप्रैल, 2008 से निर्धारित दिव्यांग्ता ऐलिमेंट और दिव्यांग्ता प्रतिशत के अनुसार दिव्यांग्ता पेंशन नहीं मिल रही थी। उनका मामला अप्रैल, 2008 से लंबित था।

ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारी पेंशन योजना 1995: कनार्टक हाईकोर्ट के फैसले पर अब ये करने जा रहा EPFO

उन्होंने 9 सितम्बर, 2023 को सीपीईएनजीआरएएमएस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज की और उनका मामला पेंशन अदालत के दौरान उठाया गया और पीसीडीए द्वारा सूचित किया गया कि उनकी पेंशन निर्धारित दिव्यांग्ता ऐलिमेंट के अनुसार संशोधित की गई है। और उनका 1.19 लाख रुपये का संशोधित बकाया जारी कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Township में भीषण सड़क हादसा, CISF की 2 महिला सिपाही ICU में भर्ती, कार चालक फरार

वीरता पुरस्कार के लिए मिला बकाया भत्ता

अगर वीरता पुरस्कार भत्ते (gallantry award allowances) को लेकर शिकायत है तो उसका भी समाधान किया जाता है। एचसी साजी जे की शिकायत का निवारण किया गया और जुलाई 2022 से लंबित बकाया के साथ वीरता पुरस्कार के लिए भत्ता दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें : CG बोर्ड रिजल्ट 2024: BSP भिलाई विद्यालय के विनय कुमार बघेल ने 10वीं में हासिल किया 94.37% अंक

बीएसएफ से बार-बार अनुरोध करने के बावजूद एचसी साजी जे को जुलाई, 2022 से वीरता पुरस्कार भत्ता नहीं मिल रहा था। हालांकि, उन्होंने 19 अगस्त, 2023 को पेंशन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज की और उनका मामला पेंशन अदालत के दौरान उठाया गया और बीएसएफ द्वारा सूचित किया गया कि उन्हें जुलाई 2022 से 2000 रुपये प्रति माह का मासिक वीरता भत्ता और 30,000 रुपये का बकाया जारी कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: पेंशन को लेकर EPFO और सरकार को 4 सुझाव, पेंशन योग्य वेतन सीमा में संसोधन से बढ़ेगा पैसा

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117