Suchnaji

Lok Sabha Elections 2024 छठे चरण का मतदान: 58 लोकसभा सीटें और ओडिशा में 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान

Lok Sabha Elections 2024 छठे चरण का मतदान:  58 लोकसभा सीटें और ओडिशा में 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान
  • मौसम विभाग ने चक्रवात का कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने का अनुमान लगाया।
  • 58 लोकसभा सीटें, 11.13 करोड़ मतदाता, 1.14 लाख से अधिक मतदान केंद्र, 8 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। भारत चुनाव आयोग (Election Commission of India) कल होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के छठे चरण के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आठ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 58 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है। इस चरण में हरियाणा और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में मतदान होगा।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SIM अब Active नहीं: दूरसंचार विभाग करेगा 6.80 लाख संदिग्ध कनेक्शनों का Reverification

बिहार, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल और ऐसे अन्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां इस चरण में मतदान जारी रहेगा। ओडिशा राज्य विधानसभा के 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी साथ-साथ मतदान होगा।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई में एक और हादसा, ट्रक ने XUV को मारी टक्कर, 4 लोग थे कार मे

संबंधित सीईओ और राज्य की मशीनरी को निर्देश दिया गया है कि वे जहां भी पूर्वानुमानित हो, गर्मी के मौसम या बारिश के प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए पर्याप्त उपाय करें। मतदान केंद्र मतदाताओं के स्वागत के लिए पर्याप्त छाया, पीने का पानी, रैंप, शौचालय और अन्य बुनियादी सुविधाओं के प्रबंधन के साथ तैयार हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मतदान आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में हो। मतदान पार्टियों को मशीनों और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai में बदमाशों का बढ़ा मनोबल, सिर पर फोड़ी दारू की बोतल, चाकूबाजी

मतदान के अंतिम चरण यानी 7वें चरण में शेष 57 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान 1 जून को होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। आम चुनाव के पहले पांच चरणों में 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और 428 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया है।

ये खबर भी पढ़ें : Sixth Lok Sabha Election 2024: थमा चुनावी शोरगुल, इन हाइप्रोफाइल कैंडिडेट पर टिकी नजरें

चरण 6 के तथ्य के बारे में आप भी जानिए

-आम चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए मतदान 25 मई, 2024 को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 58 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों (सामान्य- 49; एसटी- 02; एससी- 07) के लिए होगा। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और मतदान समाप्ति का समय संसदीय क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

-ओडिशा विधानसभा के 42 विधानसभा क्षेत्रों (सामान्य-31; एसटी-05; एससी-06) के लिए भी साथ-साथ मतदान होगा।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSL के डायरेक्टर इंचार्ज ने कहा-सभी कर्मी करें मतदान, न हों परेशान, प्लांट से मिलेगा पूरा समय

-लगभग 11.4 लाख मतदान अधिकारी 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर 11.13 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे।

-कुल 11.13 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5120 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़ें : शेयर मार्केट न्यूज: Adani, Maruti Suzuki, L&T के शेयर से छप्पर फाड़ कमाई, Power Grid, Coal India, NTPC, SAIL से नुकसान

-छठे चरण के लिए 8.93 लाख से अधिक पंजीकृत 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, 100 वर्ष से अधिक आयु के 23,659 मतदाता और 9.58 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया गया है। -सुरक्षाकर्मियों को आने-जाने के लिए 20 विशेष रेलगाड़ियां तैनात की गईं।

ये खबर भी पढ़ें : SIM अब Active नहीं: दूरसंचार विभाग करेगा 6.80 लाख संदिग्ध कनेक्शनों का Reverification

प्रलोभन से सख्ती और तेजी से निपटने के लिए कुल 2222 उड़न दस्ते

मतदाताओं को दिए जाने वाले किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती और तेजी से निपटने के लिए कुल 2222 उड़न दस्ते, 2295 स्थैतिक निगरानी दल, 819 वीडियो निगरानी दल और 569 वीडियो अवलोकन दल चौबीसों घंटे निगरानी कर रहे हैं।

 ये खबर भी पढ़ें : Bokaro Steel Plant: अधिकारियों से रूबरू हुए बीएसएल के DIC, दिया मंत्र

कुल 257 अंतर्राष्ट्रीय सीमा चौकियां और 927 अंतर-राज्यीय सीमा चौकियां शराब, ड्रग्स, नकद राशि और मुफ्त उपहारों के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। इसके साथ-साथ समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है।

ये खबर भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2024: सेल बीएसएल के सर्कुलर पर उठा सवाल, चंद घंटे की छूट नहीं, पूरे दिन की चाहिए छुट्टी

12 वैकल्पिक दस्तावेज से दे सकते हैं वोट

आयोग ने मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिए मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेज के विकल्‍प भी उपलब्ध कराए हैं। यदि कोई मतदाता मतदाता सूची में पंजीकृत है, तो इनमें से कोई भी दस्तावेज दिखाकर अपना मतदान कर सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारी पेंशन योजना 95: कमाऊ पिता की मौत के बाद नन्हें और दिव्यांग बच्चों की छोड़िए चिंता, ऐसे मिलेगी EPS 95 पेंशन, सबको मिलता रहेगा पैसा

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117