Suchnaji

NDA Job Alert: National Defence Academy में शानदार अवसर, आवेदन की आखिरी तारीख, फीस, एलिजिबिलिटी और पढ़ें पूरी डिटेल

NDA Job Alert: National Defence Academy में शानदार अवसर, आवेदन की आखिरी तारीख, फीस, एलिजिबिलिटी और पढ़ें पूरी डिटेल

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2024 में प्रवेश के लिए जरूरी शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना भी अनिवार्य है।

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। Job Alert: भारतीय रक्षा बलों से जुड़ने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए गुड न्यूज हैं। NDA Bharti की खबर है। संघ लोक सेवा आयोग यानी की UPSC ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) से जुड़ने के लिए इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स से एप्लीकेशन एप्लाई करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। साथ ही युवक या युवती दोनों अभ्यर्थी का अविवाहित होना आवश्यक है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

एलिजिबल और इंट्रेस्टेड कैंडिडेट UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर NDA-2 के लिए फॉर्म एप्लाई कर सकते है। NDA-2 रजिस्ट्रेशन प्रोसेस दो स्टेप में है।

01) पहले स्टेप में रजिस्ट्रेशन, ब्रांच का सलेक्शन और रजिस्ट्रेशन ID बनाना अनिवार्य हैं।
02) एप्लीकेशन के सेकंड स्टेप में एप्लीकेशन फीस सबमिट करना, एग्जामिनेशन सेंटर का सलेक्शन, फोटो अपलोडिंग और सिग्नेचर अपलोड करना पड़ेगा।

नोट कर लें इम्पोर्टेंट डेट

01) NDA-2 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन 15 मई 2024 से आरंभ हो चुकी है।
02) NDA-2 में एप्लीकेशन की लास्ट डेट 4 जून 2024 तक निर्धारित की गई है।
03) NDA-2 में एप्लीकेशन फॉर्म में किसी तरह की गलती को सुधारने के लिए पांच से 11 जून तक का समय मिलेगा।
04) NDA-2 के लिए एक सितंबर 2024 को निर्धारित केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

NDA-2 एग्जाम फीस

एनडीए-2 की परीक्षा देने के लिए अलग-अलग वर्गवार अभ्यर्थियों के लिए फीस स्ट्रक्चर तैयार किए गए है। जनरल वर्ग (UR) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के आवेदकों के लिए एप्लीकेशन फीस के तौर पर सौ रुपए लगेगा। जबकि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और महिला अभ्यर्थियों के लिए किसी भी तरह से फीस नहीं लिया जाएगा।

एलिजिबिलिटी भी कर लें चेक

एनडीए-2 में आवेदन करने के लिए एलिजिबिलिटी भी तय की गई है। इसके लिए सिर्फ दो जनवरी 2006 से पहले और 1 जनवरी 2009 के बाद नहीं जन्मे अविवाहित युवक, युवती एप्लीकेशन कर सकते है। मतलब आवेदक दो जनवरी 2006 से लेकर एक जनवरी 2009 के बीच की पैदाइश वाला हो।

साथ ही किसी राज्य शिक्षा बोर्ड या यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित 10+2 पैटर्न की स्कूली शिक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होना अभ्यर्थी के लिए अनिवार्य है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय नौसेना अकादमी के वायुसेना और नौसेना विंग के लिए 10+2 कैडेट सलेक्शन स्कीम के लिए भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के साथ बारहवीं कक्षा पास होने की पात्रता रखी गई है।

आवेदकों को दिशानिर्देश के मुताबिक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2024 में प्रवेश के लिए जरूरी शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना भी अनिवार्य है।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117