Suchnaji

EPFO निधि आपके निकट कैंप: Bhilai Steel Plant के HSLT श्रमिकों को पेंशन दिलाने की जंग

EPFO निधि आपके निकट कैंप: Bhilai Steel Plant के HSLT श्रमिकों को पेंशन दिलाने की जंग
  • HSLT श्रमिक पिछले 7 सालों से बीएसपी के ठेका प्रकोष्ठ एवं वित्त विभाग में अपनी त्रुटि सुधार करने के उपरांत भी केवाईसी न होने से परेशान। पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा।

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) ने निधि आपके निकट कैंप लगाया। भिलाई में कैंप लगा और भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) के श्रमिकों की पेंशन का मामला भी उठ गया। करीब 270 एचएसएलटी मजदूरों को पेंशन का लाभ दिलाने की कवायद की जा रही है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai STeel Plant) के मजदूरों का मामला लेकर इंटक ठेका यूनियन के अध्यक्ष संजय साहू और उपाध्यक्ष सीपी वर्मा कैंप में पहुंचे। दोनों श्रमिक नेताओं ने ईपीएस 95 हायर पेंशन के अलावा स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited) एचएसएलटी मजदूरों को पेंशन दिलाने पर चर्चा की। केवाईसी न होने की वजह से आ रही दिक्कतों पर मंथन किया गया। बीएसपी प्रबंधन और ईपीएफओ के बीच तालमेल न बैठने और दस्तावेज के अभाव में मजदूरों को लाभ न मिलने पर सवाल-जवाब होता रहा।

केवाईसी अपडेट नहीं होने से पेंशन नहीं मिल पा रही

भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के एचएसएलटी ठेका श्रमिक का सीपीएफ भिलाई इस्पात संयंत्र के सीपीएफ विभाग में कटता है। लेकिन एचएसएलटी ठेका श्रमिक 35 वर्ष कार्य करने के उपरांत सेवानिवृत्त होने के पश्चात उनका केवाईसी अपडेट नहीं होने से पेंशन नहीं मिल पा रही है।

पिछले 7 सालों से हो रही कवायद

संजय साहू का कहना है कि ठेका श्रमिकों का पिछले 7 सालों से बीएसपी के ठेका प्रकोष्ठ एवं वित्त विभाग में अपनी त्रुटि सुधार करने के उपरांत भी उनका केवाईसी नहीं हो पा रहा है। एचएसएलटी ठेका श्रमिकों का केवाईसी अपडेट करने के बाद आरपीएफसी रायपुर कार्यालय में उनका पेंशन फंड का ट्रांसफर होना है, लेकिन केवाईसी अपडेट नहीं होने के कारण उनकी राशि बीएसपी प्रबंधन के पास ही जमा है, जिसके कारण उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है।

प्रबंधन तक बात पहुंचा चुकी यूनियन

इस विषय को लेकर पिछले दिनों बीएसपी प्रबंधन (BSP Management) और यूनियन नेताओं के बीच बातचीत हो चुकी है। बैठक में वरिष्ठ प्रबंधक रोहित हरित, प्रबंधक निवेश विजयन, एवं इंटक यूनियन से संजय कुमार साहू, सीपी वर्मा, दीनानाथ सिंह, सुरेश श्याम कुंवर, मनोहर लाल, आर दिनेश, जसवीर सिंह, गुरुदेव साहू उपस्थित थे।

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117