Suchnaji

कर्मचारी पेंशन योजना 1995: ऐसा है तो आपको पेंशन की जगह एक मुश्त मिलेगा पैसा

कर्मचारी पेंशन योजना 1995: ऐसा है तो आपको पेंशन की जगह एक मुश्त मिलेगा पैसा
  • सदस्य की मृत्यु की स्थिति में परिवार से नॉमिनी को पेंशन एक महीने की सदस्यता पर भी मिल सकती है।

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organisation) के सदस्य ध्यान दें। निकासी लाभ, विड्रॉल बेनिफिट के बारे में आज हम आपको पूरी डिटेल में जानकारी देंगे। खबरों की सीरीज में आपने अब तक ‘कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (Employee Pension Scheme 1995)’ के सदस्यों व उनके परिजनों को मिलने वाली पेंशनों के बारे में जाना।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: EPFO और सरकार पर तिलमिलाए पेंशनभोगी, यह है 7500 रुपए पेंशन की आखिरी उम्मीद

आपने यह भी जाना कि ‘सदस्य पेंशन’ पाने के लिए न्यूनतम सदस्यता अवधि 10 साल है, लेकिन सदस्य की मृत्यु की स्थिति में परिवार से नॉमिनी को पेंशन एक महीने की सदस्यता पर भी मिल सकती है। आपके मन में यह सवाल तो उठा ही होगा कि यदि किसी सदस्य की सदस्यता अवधि 10 साल से कम है तो उसे क्या लाभ मिलेगा या नहीं ? और अगर लाभ मिलेगा भी तो उसे कितना फायदा होगा… आदि बातों का, जिज्ञासाओं और प्रश्नों का उत्तर Suchnaji.com News आपको देने जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें : हेमा मालिनी लोकसभा के अंदर-बाहर पेंशन की करती रहीं बात, सरकार को नहीं आई रास

यदि पेंशन योजना का कोई सदस्य नौकरी छोड़ देता है और फिर कहीं किसी ऐसी कंपनी में काम नहीं करता है जहां EPF एक्ट लागू(EPF Act implemented है तो या वह 58 साल का हो गया हो। किन्तु सदस्यता अवधि 10 साल से कम है तो उसे पेंशन के स्थान पर निकासी लाभ यानी ‘विड्रॉल बेनिफिट’ के रूप में एक मुश्त राशि मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: 1000 में जिंदगी गुजारने वाले पेंशनर्स मांग रहे 10 हजार, मोदी को हर महीने चिट्ठी लिखेंगे पेंशनभोगी

विड्रॉल बेनिफिट की राशि कर्मचारी पेंशन योजना टेबल डी (Employee Pension Scheme Table D) में दिए गए गुणांक से सदस्य के अंतिम पूर्ण माह के वेतन को गुणा कर निर्धारित की जाती है। उदाहरण के लिए यदि सदस्य ने पांच साल तक पेंशन योजना में अंशदान किया है और उसका अंतिम वेतन 15 हजार रुपए है तो उसे 15 हजार रुपए गुणा 05.02 यानी 75 हजार तीन सौ (75,300) रुपए मिलेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Employees Provident Fund Organization: पेंशन आंदोलन पर ताज़ा खबर, पीएमओ पहुंचने की तैयारी

पुराना अकाउंट नए अकाउंट में ट्रांसफर करा लें

योजना के सदस्यों को चाहिए कि नौकरी छोड़ने पर पैसा निकालने की जल्दी न करें और यदि वे बाद में किसी समय किसी ऐसे प्रतिष्ठान में नौकरी ज्वॉइन करते हैं जहां PF एक्ट लागू है तो वे अपना पुराना अकाउंट नए अकाउंट में ट्रांसफर करा लें।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: EPFO और सरकार पर तिलमिलाए पेंशनभोगी, यह है 7500 रुपए पेंशन की आखिरी उम्मीद

पेंशन पाने के लिए क्या करना होगा…

हम आपको बता दें कि पेंशन पाने के लिए जहां फॉर्म-10D भरना होता है। वहीं विड्रॉल बेनिफिट लेने के लिए फॉर्म-10C भरना होगा। यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि यदि किसी की सदस्यता छह माह से कम है तो उसको विड्रॉल बेनिफिट नहीं मिलेगा। अत: ऐसे सदस्य फॉर्म-10C न भरें।
तो यह थी विड्रॉल बेनिफिट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी। ऐसे ही जानकारियों के लिए आप लगातार @Suchnaji.com News पढ़ते रहिए और निरंतर शेयर करते रहिए।

ये खबर भी पढ़ें : हेमा मालिनी लोकसभा के अंदर-बाहर पेंशन की करती रहीं बात, सरकार को नहीं आई रास

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117