Suchnaji

Bhilai Steel Plant LIVE: भागते हुए पहुंचे अटेंडेंस के लिए मुंह दिखाई करने, हाईकोर्ट में दायर होगी याचिका

Bhilai Steel Plant LIVE: भागते हुए पहुंचे अटेंडेंस के लिए मुंह दिखाई करने, हाईकोर्ट में दायर होगी याचिका
  • बायोमेट्रिक मशीन पर फेस रीड नहीं होने की वजह से कई कर्मचारी परेशान होकर बड़बड़ा रहे थे।
  • कर्मी ने तो चुटकी लेते हुए बोला-इतना सवेरे-सवेरे प्लांट आ गए, लगता है आज सूरज पश्चिम से निकलेगा।

अज़मत अली, भिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल (Steel Authority of India Limited-SAIL) के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए चेहरा पहचान बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (Face Recognation Biometric Attendance System) शुरू हो गया है। वहीं, बीएमएस के महासचिव चन्ना केशवलू ने दावा किया है कि आज हाईकोर्ट में याचिका दायर की जाएगी। प्रबंधन के फैसले का विरोध करेंगे।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : BSP अधिकारी की पत्नी सावित्री जंघेल ने प्राप्त की डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी की उपाधि

भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel plant) में 1 जुलाई से लागू किया गया। पहला दिन कैसे शुरू हुआ, इसकी विस्तृत रिपोर्ट आप पढ़ने जा रहे हैं। बायोमेट्रिक अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम (Biometric Attendance Management System) को लेकर फर्स्ट शिफ्ट (First Shift) से ही भागमभाग दिखी। समय पर ड्यूटी पहुंचने की ललक नजर आई। दहशत इतनी की अक्सर नदारद रहने वाले नेताजी भी मुंह दिखाई में शामिल हो गए।

ये खबर भी पढ़ें : राउरकेला स्टील प्लांट: Computer and Information Technology Department में बड़ा बदलाव

भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel plant) के अंदर बायोमेट्रिक फेस रीडिंग अटेंडेंस सिस्टम (Biometric Face Reading Attendance System) को लेकर गजब का माहौल दिखा। कोई गाड़ी को बेतरतीब खड़ा करके तेजी से मशीन की तरफ दौड़ रहा था, तो कोई फेस रीड न होने से परेशान बड़बड़ा रहा था। एक कर्मी ने तो चुटकी लेते हुए कहा कि “इतना सवेरे सवेरे प्लांट आ गए, लगता है आज सूरज पश्चिम से निकलेगा।”

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: E2 से E7 ग्रेड के अधिकारियों के लिए खास इवेंट, पढ़िए डिटेल

सुबह 6:10 के बाद लगभग खाली हो गए बोरिया-मेन गेट

बोरिया गेट एवं मेन गेट में 5:30 से ही संयंत्र के अंदर जाने वालों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। हर कोई तेजी से अपने विभाग पहुंचकर जल्द से जल्द फेस रीडिंग मशीन के सामने खड़े हो जाना चाहता था। 6:10 होते-होते बोरिया गेट एवं मेन गेट सुनसान हो गया था।

ये खबर भी पढ़ें : ED माइंस समेत ये अधिकारी रिटायर, BSP OA ने दी खास विदाई

विशेष रूप से तैनात थे पुलिस, सीआईएसएफ, कार्मिक विभाग के जिम्मेदार

भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel plant) की हिफाजत की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की होती है। सभी गेटों में जरूरत से ज्यादा सीआईएसएफ के जवान तैनात थे। भोर में लगभग 5:00 से ही गेट के अंदर पेट्रोलिंग गाड़ी के साथ पुलिस भी तैनात कर दी गई थी। साथ ही साथ विभिन्न मोर्चे पर कार्मिक विभाग के कर्मचारी-अधिकारी भी नजर आए।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL Biometric के खिलाफ 8 यूनियनों का हंगामा 29 को, BSP यूनियन के साथ कर्मचारियों की अग्नि परीक्षा

मशीन चुन रहे थे संयंत्र के कई कर्मी

फेस रीडिंग को लेकर पिछले दो-तीन दिनों से बहुत से कर्मी परेशान घूम रहे थे, क्योंकि वह मशीन के सामने खड़े होने पर मशीन उनका चेहरा रीड नहीं कर रहा था, जिसकी सूचना देने पर उच्च अधिकारियों ने कहा था कि मशीन 1 जुलाई से काम करना शुरू कर देगी।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL के 47 हजार कर्मचारियों का मुद्दा लोकसभा में उठेगा, चंद्रशेखर, पप्पू यादव, विजय बघेल, ढुलू महतो से मुलाकात

हड़ताल के दिन जैसा नजारा था ड्यूटी जाने वालों का

भिलाई इस्पात संयंत्र में जब भी हड़ताल होती है। कर्मी किसी भी तरह से प्लांट के अंदर घुस जाने की होड में एक डेढ़ घंटा पहले घर से निकल जाते हैं। वक्त पर पहुंचने का कुछ ऐसा ही नजर आज देखने को मिला।

ये खबर भी पढ़ें : 13 साल बाद SAIL BSP कर्मी को मिला पेंशन लेटर, साढ़े 5 लाख एरियर, मूर्ति-मौलवी मांग रहे थे 50% दलाली, EPFO ने दी खुशी

कर्मियों के बीच सवालों की बौछार एक-दूसरे पर

मशीन में चेहरा दिखाने के बाद कर्मी जगह-जगह पर झुंड लगाकर खड़े हो गए एवं एक दूसरे से सवाल कर रहे थे हर कोई जान लेना चाहता था कि फेस रीडिंग बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के ऊपर संयुक्त यूनियन ने जो परिवाद दायर किया है, उसका कोई समाधान निकाला है? क्या कोई कैंटीन की बात कह रहा था? कोई रेस्ट रूम की बात कह रहा था? तो कोई टॉयलेट और बाथरूम गंदे होने की बात बता रहा था। हर एक के पास कोई ना कोई सवाल मौजूद था। बस जवाब ही ढूंढना बाकी है…।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Higher Pension: EPFO ने लौटाया है 30-35 लाख, मत कीजिए खर्च, आ रही ताजा खबर

6 गेट खोल दिए गए बाहर जाने के लिए

हर दिन ड्यूटी से छुट्टी होते ही मेन गेट हो या बोरिया गेट दोनों जगह साथ भीड़ लग जाती है, क्योंकि गेट से बाहर निकालने के लिए दो से तीन तीन गेट खोले जाते हैं। आज नाइट शिफ्ट करके निकलने वालों के लिए 6 गेट खोल दिए गए, ताकि अफरातफरी और हो हल्ला से बचा जा सके।

ये खबर भी पढ़ें : Employees Provident Fund Organisation: पीएफ एकाउंट में आने जा रहा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

संयुक्त यूनियन कर रही है धरना प्रदर्शन

बीएसपी प्रबंधन के फैसले के खिलाफ संयुक्त यूनियन ने शनिवार सुबह बोरिया गेट पर प्रदर्शन किया था। BMS, CITU, HMS, INTUC, एटक, इस्पात श्रमिक मंच, लोइमू, स्टील वर्कर्स यूनियन आदि ने बोरिया गेट पर सुबह घेराबंदी की थी ताकि प्रबंधन अपना फैसला वापस ले।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP NEWS: QuestOn क्विज़ की चैंपियन बनी मैनेजर ऐमन अली और हिमांशु की टीम

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117