Suchnaji

SAIL बोनस पर गहराया विवाद, श्रमायुक्त से बोनस फॉर्मूले को कैंसिल करने की मांग, भेजा रिमाइंडर

SAIL बोनस पर गहराया विवाद, श्रमायुक्त से बोनस फॉर्मूले को कैंसिल करने की मांग, भेजा रिमाइंडर
  • वर्तमान बोनस फार्मूले को रद्द कर प्रोडक्शन और लाभ अर्धारित फॉर्मूला लागू कराएं श्रम आयुक्त: बीएकेएस

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। बीएसएल अनाधिशासी कर्मचारी संघ (BSL Non-Executive Employees Union) ने धनबाद डीएलसी को पत्र लिखकर उनके द्वारा पूर्व में दिए गए आदेश का अनुपालन कराने की मांग की गई है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: डिप्लोमा इंजीनियर्स को S-6 ग्रेड से दीजिए E-0 परीक्षा की पात्रता, केके सिंह से मिला DEFI

गौरतलब है कि 08 फरवरी 2023 को एनजेसीएस सब कमेटी की मीटिंग में बोनस फॉर्मुले (Bonus Formula) पर 5 में से तीन यूनियन प्रतिनिधियों ने ही हस्ताक्षर किया था। बगैर सर्वसम्मति हुए ही सेल प्रबंधन (SAIL Management) द्वारा उपरोक्त फॉर्मुले को लागू कर दिया गया, जिसके आधार पर सेल प्रबंधन द्वारा एक तरफा तरीके से कर्मचारियों के बैंक खाते में 23000 रुपया बोनस मद में भेज दिया गया था।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL NEWS: डिप्लोमा इंजीनियर्स को S-6 ग्रेड से दीजिए E-0 परीक्षा की पात्रता, केके सिंह से मिला DEFI

बीऐकेएस बोकारो (BKS Bokaro) ने इसके विरुद्ध अक्टूबर 2023 को उप श्रम आयुक्त (केंद्रीय) धनबाद के पास शिकायत दर्ज कराया था। उक्त शिकायत पर संज्ञान लेते हुए उप श्रम आयुक्त ने बीएसएल ईडी पीएंडए को 7 दिनों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया था।

एनजेसीएस संविधान के तहत मुद्दों पर सभी यूनियनों की सहमति बनने के बाद ही समझौता माना जा सकता है। लेकिन उक्त बोनस समझौते में आम सहमति बनी ही नही थी, इसलिए उपरोक्त समझौता ही अवैध है।

ये खबर भी पढ़ें : Job News: 210 पदों के लिए 5 जुलाई को प्लेसमेंट कैंप, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करें 11 जुलाई तक आवेदन

दूसरी तरफ यही सेल प्रबंधन (SAIL Management), अपने अधिकारी वर्ग को कर पूर्व लाभ का 5% हिस्सा परफॉर्रमेंस रिलेटेड पे (PRP) के रूप में भुगतान कर रही है। वहीं अनाधिशासी कर्मचारियों को गैर निर्वाचित तथा गैर सेल कर्मचारी यूनियन नेताओं को प्रभावित कर जटिल एएसपीएलआईएस(ASPLIS) फॉर्मुला बनाकर, उसमे भी बगैर सर्व सहमति का ही समझौता लागू कर एक तरह से भेदभाव और शोषण कर रही है।

ये खबर भी पढ़ें : BSP अधिकारी की पत्नी सावित्री जंघेल ने प्राप्त की डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी की उपाधि

यूनियन के लेटर पर प्रबंधन को गया था नोटिस

यूनियन ने 25.10.2023 को शिकायती पत्र भेजा था। जिस पर डीएलसी कार्यालय ने संज्ञान लेकर दिनांक 07.12.2023 को अधिशासी निदेशक महोदय (कार्मिक एवं प्रशासन) को प्राथमिकता के तहतत जवाब देने हेतु निर्देश दिया था।

उसके बाद न तो सेल निगमित कार्यालय तथा न ही बोकारो इस्पात संयंत्र द्वारा एएसपीएलआईएस(ASPLIS) फार्मूले में सुधार या नया फॉर्मूला बनाने हेतु कदम उठाया गया।

ये खबर भी पढ़ें : BSP अधिकारी की पत्नी सावित्री जंघेल ने प्राप्त की डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी की उपाधि

सहमति वाला समझौता नहीं हुआ है

चुँकी उपरोक्त फॉर्मूला का निर्माण एनजेसीएस स्तर तथा सेल कॉरपोरेट कार्यालय स्तर पर हुआ है। अतः यूनियन ने पुनः माँग किया है कि डीएलसी अपने अधिकार क्षेत्र का उपयोग कर उक्त गलत एएसपीएलआईएस फॉर्मुला को रद्द करने हेतु आदेश जारी करें। उत्पादन और लाभ (वित्त वर्ष वार) का आधार पर सभी पक्षों (कर्मचारी और प्रबंधन) को सहमती वाला फॉर्मुला बनवाने हेतु पहल भी करें।

ये खबर भी पढ़ें : Bhilai Steel Plant: E2 से E7 ग्रेड के अधिकारियों के लिए खास इवेंट, पढ़िए डिटेल

जानए यूनियन अध्यक्ष ने क्या कहा…

यूनियन अध्यक्ष हरिओम का कहना है कि सभी एनजेसीएस नेता (NJCS Leaders) मिल कर कर्मचारियों को मुर्ख बना रहे है। प्रबंधन की तरफ से बैटिंग कर रहे है। जिन्होंने हस्ताक्षर किया तथा जिन्होंने हस्ताक्षर नहीं किया। सभी ने मार्च 24 में होली से पहले बकाया भुगतान का आश्वासन दिया था।

ये खबर भी पढ़ें : ED माइंस समेत ये अधिकारी रिटायर, BSP OA ने दी खास विदाई

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117