Suchnaji

सेना के इस परिवार ने पेंशन के लिए चुना सही रास्ता, मिला लाखों बकाया और अतिरिक्त पेंशन भी…

सेना के इस परिवार ने पेंशन के लिए चुना सही रास्ता, मिला लाखों बकाया और अतिरिक्त पेंशन भी…

– अतिरिक्त पेंशन सहित 6.02 लाख रुपये के बकाया भुगतान के साथ मामले का सफलतापूर्वक निवारण किया गया।
– ऑनलाइन पोर्टल केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीईएनजीआरएमएएस) की मदद लें। परेशानी से बचें।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। देशभर में पेंशन (Pension) को लेकर जितनी शिकायत होती है, उनमें से करीब 25 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन (Family Pension) की होती है। परिवार वाले परेशान होते हैं। केंद्रीय विभागों में नौकरी से रिटायर कर्मचारियों और अधिकारियों के परिवार वालों को पैसे के लिए भटकना पड़ता है। इसलिए आप भी पारिवारिक पेंशन शिकायतों का ऑनलाइन पोर्टल केंद्रीकृत पेंशन शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (Online Portal Centralized Pension Grievance Redressal and Monitoring System) (सीपीईएनजीआरएमएएस) की मदद लें।

ये खबर भी पढ़ें : राउरकेला स्टील प्लांट के Management Trainees को बड़ा तोहफा, युवा अधिकारियों संग यादों में खो गए DIC

जैसे कि संजीरा देवी की शिकायत को ही देख लीजिए। 5 वर्षों के बाद बकाया राशि के साथ संशोधित पेंशन को मंजूरी मिल गई। सेना से सेवानिवृत्त स्वर्गीय राम कृपाल सिंह की पत्नी संजीरा देवी वरिष्ठ पेंशनभोगी हैं।

ये खबर भी पढ़ें : BSP अधिकारियों ने फेल किया Pakistani ठग का प्लान, खाते में वापस आया 11 हजार

उन्हें अपने ई-पीपीओ में स्वीकृत पारिवारिक पेंशन के साथ-साथ अतिरिक्त पेंशन भी नहीं मिल रही थी। इसलिए उन्होंने 01.03.2024 को सीपीईएनजीआरएएमएस पोर्टल पर एक शिकायत दर्ज की, जिसका संबंधित मंत्रालय के साथ सक्रिय रूप से अनुसरण किया गया। इस मामले को विशेष अभियान में शामिल किया गया। उन्हें अतिरिक्त पेंशन सहित 6.02 लाख रुपये के बकाया भुगतान के साथ इस मामले का सफलतापूर्वक निवारण किया गया।

ये खबर भी पढ़ें : ठोको ताली: वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में Rourkela Steel Plant की लंबी छलांग

– डेढ़ साल बाद ओआरओपी के तहत बकाया के साथ संशोधित पेंशन को मंजूरी
सेना से सेवानिवृत्त स्वर्गीय केशर सिंह की पत्नी संतोष देवी को पीसीडीए परिपत्र संख्या 666 दिनांक 20.01.2023 के अनुसार संशोधित पारिवारिक पेंशन नहीं मिल रही थी। इसके लिए उन्होंने 18.04.2024 को सीपीईएनजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की। उनके मामले को विशेष अभियान में शामिल करने के लिए चुना गया और इसकी निगरानी की गई। फिर 5.1 लाख रुपये के बकाया भुगतान के साथ इस मामले का समाधान हुआ।

ये खबर भी पढ़ें : EPS 95 Pension: हरियाणा में 3000, आंध्र प्रदेश में 4000 मिल रही पेंशन, छत्तीसगढ़ में भी दया कीजिए मुख्यमंत्री जी

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117