Suchnaji

SAIL BSP Rajhara Union Elections: माइंस चुनाव के लिए CITU ने चौथी बार सौंपा सहमति पत्र

SAIL BSP Rajhara Union Elections: माइंस चुनाव के लिए CITU ने चौथी बार सौंपा सहमति पत्र
  • गुप्त मतदान द्वारा सदस्यता जांच के माध्यम से अधिकतम वोट पाने वाले यूनियन को 2 साल के लिए मान्यता दिया जाता है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के तीन कैपटिव माइंस दल्ली राजहरा नंदिनी एवं हिर्री माइंस में ट्रेड यूनियन को मान्यता देने के लिए गुप्त मतदान से सदस्यता जांच की प्रक्रिया फिर से शुरू की गई है। ज्ञात हो कि 4 सालों के अंदर यह प्रक्रिया तीन बार किया जा चुका है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : Breaking News: जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं, 19934 पेंशनभोगियों की ईपीएस 95 पेंशन पर रोक

अब चौथी बार वही प्रक्रिया फिर से शुरू हुई है, जिसमें एनेक्सजर ‘ए’ में यूनियन के बारे में जानकारी देते हुए, नवीनतम वार्षिक विवरण, यूनियन के विधान की प्रति एवं यूनियन के चुनाव में भाग लेने की सहमति पत्र प्रबंधन के पास जमा करना होता है। इसे आज सीटू के प्रतिनिधि मंडल ने महाप्रबंधक (माइंस एवं नॉन वर्क्स) एसके सोनी से मुलाकात कर सौंपा। सीटू के प्रतिनिधि मंडल में जगन्नाथ प्रसाद द्विवेदी, अशोक खातरकर, प्रकाश क्षत्रिय, अजय सोनी, संतोष कुमार वर्मा एवं डीवीएस रेड्डी शामिल थे।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP Accident: 12 घंटे के भीतर दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी का प्रोडक्शन शुरू, देखिए हादसे का वीडियो

माइंस में मई 2020 से चुनाव का इंतजार

सीटू नेता ने कहा कि माइंस के अंदर पिछली मान्यता यूनियन का कार्यकाल अप्रैल 2020 को समाप्त हो गया था, उसके बाद से नई मान्यता यूनियन का इंतजार है। पिछले 4 सालों में ना सदस्यता जांच हुई और ना ही मान्यता यूनियन माइंस के लिए मिला।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP Accident: 12 घंटे के भीतर दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी का प्रोडक्शन शुरू, देखिए हादसे का वीडियो

बिना मान्यता यूनियन के 4 साल से चल रहा है माइंस

प्रकाश क्षत्रिय का कहना है कि भिलाई इस्पात संयंत्र के सभी कैपटिव माइंस में कर्मियों के लिए माइन्स एक्ट लागू होता है। यह माइंस भिलाई इस्पात संयंत्र के अभिन्न हिस्सा होने के बावजूद सुरक्षा सहित कई मानको में अलग से संचालित होते हैं, जहां पिछले 4 सालों से कोई मान्यता यूनियन ही नहीं है। अब जब चौथी बार मान्यता चुनाव करवाने की प्रक्रिया शुरू हुई है तो सीटू ऐसा मान रहा है कि इस बार यह प्रक्रिया जरूर पूरी होगी।

ये खबर भी पढ़ें : SAIL BSP Accident: 12 घंटे के भीतर दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी का प्रोडक्शन शुरू, देखिए हादसे का वीडियो

यही अंतर है यूनियन मान्यता चुनाव और राजनीतिक चुनाव में

सीटू भिलाई के महामंत्री जेवी त्रिवेदी ने बताया कि गुप्त मतदान द्वारा सदस्यता जांच के माध्यम से अधिकतम वोट पाने वाले यूनियन को 2 साल के लिए मान्यता दिया जाता है। किंतु मान्यता चुनाव समाप्त हो जाने के बाद फिर कब चुनाव होगा एवं कब मान्यता यूनियन मिलेगी इसकी कोई समय की बाध्यता नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें : ESIC और Employees Provident Fund Organization पर बाहर आई अंदर की बात

वहीं, राजनीतिक चुनाव अर्थात पार्षद से लेकर लोकसभा तक में कार्यकाल पूर्ण होने के पहले नया चुनाव संपन्न करवा कर चुनी हुई बहुमत वाले दल को सत्ता स्थापित करना होता है। अर्थात राजनीतिक चुनाव में समय की बाध्यता होती है।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो इस्पात संयंत्र से बड़ी खबर, ब्लास्ट फर्नेस के वाटर टनल में उतरे DIC, दी ये सौगात

किंतु सदस्यता जांच के माध्यम से मान्यता में आई ट्रेड यूनियन के मान्यता कार्यकाल समाप्त होने के पहले चुनाव संपन्न कराने की कोई बाध्यता नहीं है। इसीलिए लंबे-लंबे समय तक संयंत्र के कर्मी बिना मान्यता यूनियन के रह जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Rath Yatra Fair 2024: पुरी में प्रभु जगन्नाथ का दर्शन करने वालों की प्यास बुझाएगा राउरकेला स्टील प्लांट

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117