Suchnaji

बोकारो स्टील प्लांट हड़ताल पर बड़ी खबर: धनबाद सहायक श्रमायुक्त के सामने BSL प्रबंधन ने CITU की मांग की खारिज

बोकारो स्टील प्लांट हड़ताल पर बड़ी खबर: धनबाद सहायक श्रमायुक्त के सामने BSL प्रबंधन ने CITU की मांग की खारिज
  • स्टील वर्कर्स फ़ेडरेशन के महामंत्री और एन.जे.सी.एस. सदस्य ललित मिश्रा बुधवार को बोकारो में सम्बोधित करेंगे।

सूचनाजी न्यूज, बोकारो। मेडिकल जांच (Medical Checkup) के नाम पर ठेका मजदूरों की छंटनी करने के खिलाफ और लम्बित मांगों को लेकर सहायक श्रमायुक्त केन्द्रीय धनबाद कार्यालय में यूनियनों के साथ वार्ता हुई। इस्पात मजदूर मोर्चा (सीटू) के संयुक्त महामंत्री बीडी.प्रसाद और सचिव आर.एन. सिंह वार्ता में भाग लिए।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें : 10 जुलाई को पता चलेगा FSNL का नया मालिक कौन, SAIL में फैला है जाल

वार्ता के दौरान ठेका मजदूरों की ज्वलंत मुद्दों पर गंभीरता पूर्वक विचार रखते हुए बी.डी.प्रसाद ने कहा कि ठेका मजदूरों की सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधा ईएसआई अस्पताल (ESI Hospital) में मिलता है। ईएसआई हॉस्पिटल केन्द्र सरकार (ESI Hospital Central Government) द्वारा संचालित सरकारी हॉस्पिटल है।

ये खबर भी पढ़ें : श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने राज्य सरकारों की रिपोर्ट NHRC को भेजी, Amazon के श्रमिकों का भी जिक्र

इसलिए ठेका मजदूरों का मेडिकल जांच ईएसआई अस्पताल (ESI Hospital) में होगा। बोकारो जेनरल अस्पताल (Bokaro General Hospital) में ठेका मजदूरों का मेडिकल जांच प्रबंधन सिर्फ इसलिए करवाना चाहती है ताकि आसानी से ठेका मजदूरों को मनमानी तरीके से काम से हटा सके। सीटू ऐसा कभी नहीं होने देगा।

ये खबर भी पढ़ें : ESIC और Employees Provident Fund Organization पर बाहर आई अंदर की बात

बी.डी प्रसाद ने कहा कि ठेका मजदूरों का मेडिकल जांच बोकारो जेनरल अस्पताल (Bokaro General Hospital) में करने के लिए तभी स्वीकार कर सकता है जब प्रबंधन ठेका मजदूरों और उनके आश्रितों को बोकारो जेनरल अस्पताल में सभी प्रकार की सुविधा दी जाए। साथ ही साथ मेडिकल जांच के आधार पर छंटनी करने के पूर्व ठेका मजदूर को सम्मानजनक मुआवजा देने का प्रावधान बनाना होगा। प्रबंधन प्रतिनिधि ने इसे अस्वीकार कर दिया।

ये खबर भी पढ़ें : बोकारो इस्पात संयंत्र से बड़ी खबर, ब्लास्ट फर्नेस के वाटर टनल में उतरे DIC, दी ये सौगात

सीटू ने कहा-स्पष्ट है कि प्रबंधन की मंशा मेडिकल जांच (Medical Checkup) के नाम पर ठेका मजदूरों को मनमानी तरीके से सिर्फ छंटनी करना है। ठेका मजदूरों की ग्रेच्युटी सहित अन्य मांगों पर भी चर्चा की गई। परन्तु कोई निर्णय नहीं हो सका है।

ये खबर भी पढ़ें : Rath Yatra Fair 2024: पुरी में प्रभु जगन्नाथ का दर्शन करने वालों की प्यास बुझाएगा राउरकेला स्टील प्लांट

सहायक श्रमायुक्त (केन्द्रीय) ने सलाह दिया है कि इस सम्बन्ध में बोकारो प्रबंधन (Bokaro Management) ईएसआईसी से बात कर यूनियन से मिलकर ठेका मजदूरों की मेडिकल जांच की समस्या हल करेगी। बोकारो प्रबंधन (Bokaro Management) की उदासीनता और संवेदनशीलता के कारण वार्ता विफल रही।

ये खबर भी पढ़ें : Chhattisgarh News: पेशी की तारीख अपडेट नहीं करने वाले अधिकारियों की अब खैर नहीं, होगा एक्शन

बीडी प्रसाद ने कहा कि बोकारो के ठेका मजदूर अपनी मांगों के प्रति जागरूक हैं। मनमानी छंटनी करने की साज़िश के खिलाफ ठेका मजदूर 11 जुलाई की हड़ताल को सफल बनाने के लिए तैयार हैं।

ये खबर भी पढ़ें : भिलाई टाउनशिप में हर संडे को मनेगा कम्युनिटी ड्राइ-डे

बुधवार दोपहर 1 बजे प्लांट के अन्दर ई.डी. बिल्डिंग के सामने ठेका मजदूरों द्वारा जुझारू प्रदर्शन किया जाएगा। शाम 5 बजे ठेका मजदूरों की विशाल सभा यूनियन द्वारा कूर्मिडीह गेट के समक्ष की जाएगी, जिसे स्टील वर्कर्स फ़ेडरेशन के महामंत्री और एन.जे.सी.एस. सदस्य ललित मिश्रा सम्बोधित करेंगे।
हड़ताल की तैयारी में हॉट स्ट्रीप मिल रेस्ट हाउस में ठेका मजदूरों की बड़ी सभा की गई। सभा को संगठन सचिव आरके गोराई ,देव कुमार,आर आर पन्ना, मनौवर, महेश प्रसाद सिंह ने सम्बोधित किया।

ये खबर भी पढ़ें : Rath Yatra 2024: महाप्रभु का नेत्र उत्सव में दिखा नवयौवन रूप, रथयात्रा के लिए श्री जगन्नाथ तैयार

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117