Suchnaji

देख रहा है न बिनोद…बीच सड़क पर राउरकेला स्टील प्लांट के कर्मचारी क्या कर रहे…

देख रहा है न बिनोद…बीच सड़क पर राउरकेला स्टील प्लांट के कर्मचारी क्या कर रहे…
  • सेल आरएसपी द्वारा डेंगू की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित।

सूचनाजी न्यूज, राउरकेला। सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (SAIL – Rourkela Steel Plant) (आरएसपी)) का जन स्वास्थ्य विभाग इस्पात नगरी (Public Health Department Steel City) में डेंगू की रोकथाम के लिए कई कदम उठा रहा है। मच्छरों के प्रजनन से निपटने के लिए इकाई द्वारा प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं, साथ ही इसने टाउनशिप (Township) के विभिन्न क्षेत्रों, खासकर झुग्गी-झोपड़ियों में गहन स्वास्थ्य शिक्षा और जागरूकता अभियान भी शुरू किया है। अभियान को और अधिक उपयोगी और आकर्षक बनाने के लिए इकाई खास-खास स्थानों पर नुक्कड़ नाटक आयोजित कर रही है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें संविधान हत्या दिवस: मनीष पांडेय बोले-आपातकाल की भयावह स्मृतियां लोकतंत्र के माथे पर कलंक

सेक्टर-14 बस्ती, सेक्टर-14 बाजार और सेक्टर-16 बाजार जैसे तीन सार्वजानिक क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक आयोजित किए गए। बापी पलाई के नेतृत्व में कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए आवश्यक उपायों के बारे में शिक्षित किया।

ये खबर भी पढ़ें सेल न्यूज: बायोमेट्रिक पर नेताजी का बज रहा बाजा, ढुलमुल चरित्र, फुर्सत और राजहरा

उल्लेखनीय है कि, जन स्वास्थ्य विभाग (Public Health Department) ने एक व्यापक अभियान शुरू किया है, जिसमें जल-जमाव वाले क्षेत्रों में लार्वा रोधी स्प्रे और आवासीय क्वार्टरों में बड़े केक मच्छर स्प्रे (इनडोर स्प्रे) का छिड़काव शामिल है, जो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों को लक्षित कर रहा है। डेंगू और चिकनगुनिया पर पर्चे बांटे जाने के अलावा, इस्पात नगरी और झुग्गी-बस्तियों में माइकिंग के माध्यम से सार्वजनिक प्रचार किये जा रहें हैं। इस्पात नगरी के विभिन्न स्कूलों में घातक बीमारी की रोकथाम पर जागरूकता वार्ताएँ भी आयोजित की गई हैं।

ये खबर भी पढ़ें By Election Breaking 2024: बंगाल में TMC का परचम, कांग्रेस, आप, DMK की जीत, अयोध्या के बाद अब देवभूमि बद्रीनाथ हारी BJP, देखें पूरी List

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी (जन स्वास्थ), डॉ. दीपा लवंगारे और कनिष्ठ अधिकारी (जन स्वास्थ), रसानंद प्रधान जन स्वस्थ कार्यक्रमों का समन्वय कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें Big Breaking: ननिहाल से बेर लेकर अपने मंत्रियों संग अयोध्या धाम पहुंचे Chhattisgarh के CM, रामलला के करेंगे दर्शन

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117