Suchnaji

SAIL NEWS: बायोमेट्रिक पर नया बवाल, मॉड्यूल अपडेट नहीं, Bhilai Steel Plant के कर्मी परेशान, अटेंडेंस में फर्जीवाड़ा, CITU की ये मांग

SAIL NEWS: बायोमेट्रिक पर नया बवाल, मॉड्यूल अपडेट नहीं, Bhilai Steel Plant के कर्मी परेशान, अटेंडेंस में फर्जीवाड़ा, CITU की ये मांग
  • कर्मचारियों द्वारा लिए गए छुट्टी को भरने के लिए भी परेशानी हो रही है,क्योंकि छुट्टी भरने का मॉड्यूल अभी तक अपडेट नहीं है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल के भिलाई स्टील प्लांट (SAIL – Bhilai Steel Plant) में 1 जुलाई से बायोमेट्रिक (Biometric) अनिवार्य रूप से लागू कर दिया है। लेकिन, इसकी खामियों ने टेंशन बढ़ा दिया है। बायोमेट्रिक के संदर्भ में सीटू नेता लगातार कर्मियों की परेशानी से रूबरू हो रहे हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: EPS 95 Higher Pension: बोकारो स्टील प्लांट के 178 कार्मिकों को उच्च पेंशन का आया डिमांड लेटर, EPFO की चाल पर उठे सवाल

कर्मचारियों का कहना है कि जब फेस रीडिंग रजिस्ट्रेशन (Face Reading Registration) के समय सभी से उनके मोबाइल नंबर रजिस्टर (Mobile Number register) कर लिया गया था। सभी के पर्सनल फाइल में भी मोबाइल नंबर दर्ज है, तो जैसे ही फेस रीडिंग किया जाता है, वैसे ही मैसेज मोबाइल पर आना चाहिए, क्योंकि कोई भी कर्मचारी प्रूफ के रूप में पूरे माह ड्यूटी आने जाने के समय का रिकॉर्ड नहीं रख सके।

ये खबर भी पढ़ें: ESIC NEWS: ईपीएस 95 न्यूनतम पेंशन पर दो-टूक जवाब के बाद अब श्रम राज्य मंत्री का ईएसआई योजना पर बड़ा बयान, पढ़िए डिटेल

क्या मजबूरी थी आनन फानन में बायोमेट्रिक सिस्टम चालू करने की

महासचिव जेपी त्रिवेदी ने कहा-चर्चा के दौरान कर्मियों ने सीटू नेता से कहा कि इतने आनन फानन में बायोमेट्रिक शुरू करने की जल्दबाजी क्यों की गई। प्रबंधन नए सिस्टम के सही तरीके से कार्य करने तक पुराने तरीके से अटेंडेस भेज सकता था और ऐसा ही करना चाहिए था। प्रबंधन इतना ज्यादा अड़ियल हो गया कि 1 जुलाई को प्रथम पाली से ही ई-डीपीआर खुलना बंद कर दिया।

ये खबर भी पढ़ें: श्रम मंत्रालय: ग्रेच्युटी, न्यूनतम मजदूरी, नियोक्ता, ट्रेड यूनियन को लेकर हैं परेशान तो समाधान पोर्टल पर आइए

यूनियन का दावा-मानसिक रूप से परेशान है संयंत्र के कर्मी

यूनियन का दावा है कि अभी अनुपस्थित होने पर रिमार्क करने बोला जा रहा है, उसके बाद सेक्शन हेड द्वारा सही किए जाने के बाद भी attendance सही नहीं हो रहा है। कलर अभी भी सिंगल पंच और रेड है। अभी कई कर्मियों को दोनों समय फेस रीडिंग के बाद भी सिंगल पंच दिख रहा है, जिससे कर्मी मानसिक रूप से परेशान हैं।

ये खबर भी पढ़ें: बोकारो स्टील प्लांट के 5 DGM, 2 AGM, 1 मैनेजर का तबादला, ओए जनरल सेक्रेटरी की भी बदली कुर्सी

बंद हो गया ड्यूटी आने वालों का मैन्युअल रिकॉर्ड रखना

सीटू नेता ने कहा कि पहले ई-डीपीआर के समय अधिकांश विभागों में ड्यूटी में आए कर्मियों का नाम दर्ज किया जाता था। बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के बाद से लगभग अधिकांश विभागों में यह व्यवस्था बंद हो गई है।

ये खबर भी पढ़ें: Bokaro Steel Plant में हादसा, क्रेन के हुक-रोप में फंसा मजदूर का हाथ, 2 अंगुली लहूलुहान

महीने का आखिरी सप्ताह है और इसी उपस्थिति के अनुसार आने वाले माह का वेतन बनना है। यदि मशीन सही नहीं हुआ तो आने वाले माह उस पर दिखाए जा रहे अनुपस्थित दिनों के हिसाब से उनके वेतन में कटौती हो जाएगी। और फिर इस अनुपस्थित दिनों के साथ ही कटे हुए वेतन के लिए वित्त विभाग का चक्कर लगाना पड़ेगा।

ये खबर भी पढ़ें: Bokaro Steel Plant में हादसा, क्रेन के हुक-रोप में फंसा मजदूर का हाथ, 2 अंगुली लहूलुहान

छुट्टी भरने का भी नहीं खुल रहा है ऑप्शन

कर्मचारियों द्वारा लिए गए छुट्टी को भरने के लिए भी परेशानी हो रही है,क्योंकि छुट्टी भरने का मॉड्यूल अभी तक अपडेट नहीं हुआ है। अधिकारियों से इस संदर्भ में पूछने पर इंतजार करने के लिए कह रहे हैं। कर्मचारी हताश और परेशान हैं। कभी भी संयंत्र में स्थिति बिगड़ सकती है।

ये खबर भी पढ़ें: बोकारो में 25 और भिलाई स्टील प्लांट में 10 अधिकारियों ने संभाली जिम्मेदारी, खाई कसम

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117