Suchnaji

चेन्नई मेट्रो संग भारतीय रेलवे के इस प्रोजेक्ट में Bhilai Steel Plant का सरिया, बधाई हो…

चेन्नई मेट्रो संग भारतीय रेलवे के इस प्रोजेक्ट में Bhilai Steel Plant का सरिया, बधाई हो…
  • सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना, जिसे भारत की बुलेट ट्रेन परियोजना के रूप में भी जाना जाता है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL – Bhilai Steel Plant) के खाते में एक और उपलब्धि शामिल हो गई है। देश के विकास में सेल बीएसपी का स्टील एक और प्रोजेक्ट में लग रहा है। बांध, थर्मल, हाइड्रो-इलेक्ट्रिक एवं परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं, पुलों, एक्सप्रेस-वे, फ्लाई-ओवर, सुरंगों और ऊंची इमारतों सहित राष्ट्रीय महत्व की बड़ी परियोजनाओं में उपयोग के लिए भूकंप एवं संक्षारण प्रतिरोधी गुणों से युक्त व उच्च शक्ति वाले टीएमटी बार्स का उत्पादन किया जाता है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: Good News: 120 कलाकारों की अद्भुत प्रस्तुति, भरत मुनि की नायिकाओं का होगा मंचन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र को निर्माण क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एलएंडटी से चेन्नई मेट्रो परियोजना में उपयोग हेतु तथा मेसर्स एपीसीओ और मेसर्स आईटीडी सीमेंटेशन से विभिन्न रेलवे परियोजनाओं में उपयोग हेतु टीएमटी बार्स की आपूर्ति के नए ऑर्डर प्राप्त हुए हैं।

संयंत्र की आधुनिक मिल, बार एंड रॉड मिल द्वारा, जिसने पहली बार 40 मिलीमीटर व्यास में टीएमटी बार्स का व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया है, 500डी ग्रेड में 2100 टन टीएमटी 40 बार्स की आपूर्ति मेसर्स एलएंडटी को की गई है। ये भूकंप प्रतिरोधी टीएमटी हैं।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट में सड़क हादसा, जख्मी कर्मी बायोमेट्रिक अटेंडेंस के बाद पहुंचा अस्पताल, सेफ्टी डिपार्टमेंट की ये हरकत

चेन्नई मेट्रो परियोजना की निर्माण गतिविधियों में इस ‘ टीएमटी बार’ का उपयोग किया जाएगा। बार एंड रॉड मिल जल्द ही विभिन्न रेलवे परियोजनाओं में उपयोग के लिए मेसर्स एपीसीओ और मेसर्स आईटीडी सीमेंटेशन को 550 डी ग्रेड में टीएमटी 40 बार की 1600 टन भूकंप प्रतिरोधी टीएमटी बार की आपूर्ति करेगा।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट में सड़क हादसा, जख्मी कर्मी बायोमेट्रिक अटेंडेंस के बाद पहुंचा अस्पताल, सेफ्टी डिपार्टमेंट की ये हरकत

एपीसीओ इंफ्राटेक (APCO Infratech) एक मुख्य निर्माण कंपनी है, जो राजमार्ग, ऊर्जा परियोजनाओं, सुरंग, सिंचाई, शहरी बुनियादी ढांचे सहित बड़ी परियोजनाओं के निर्माण में कार्यरत है। आईटीडी सीमेंटेशन भी राजमार्गों, पुलों, फ्लाईओवर और सुरंग परियोजनाओं सहित अन्य निर्माण गतिविधियों में कार्यरत है।

उल्लेखनीय है कि भिलाई इस्पात संयंत्र के 7 एमटी मोडेक्स प्रोग्राम के अंतर्गत स्थापित संयंत्र की बार एंड रॉड मिल को स्ट्रेट बार के रूप में विभिन्न प्रकार के सेक्शन्स की रोलिंग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें: कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय से बड़ी खबर, पढ़िए डिटेल

देश में बुनियादी ढांचे और निर्माण गतिविधियों में तेजी आने के साथ-साथ, बार एंड रॉड मिल के टीएमटी ग्रेड के उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पाद की मांग में भी वृद्धि हुई है।

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL Bhilai Steel Plant) मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना, जिसे भारत की बुलेट ट्रेन परियोजना के रूप में भी जाना जाता है, में उपयोग के लिए वांछित ग्रेड के टीएमटी बार्स की भी बड़ी मात्रा में आपूर्ति कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें: BIG News: मोदी सरकार के ये मंत्रीजी कल DURG में, बुद्धिजीवियों से होगी इस पर खास बात…

सेल-बीएसपी ने बांद्रा-वर्ली सी- लिंक तथा अटल सेतु सहित मुंबई में समुद्र पर बने पुलों के निर्माण, अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग, हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग और हमारे देश के उत्तर एवं उत्तर-पूर्व में पुलों के लिए आवश्यक ग्रेड के टीएमटी बार की भी आपूर्ति की है।

इसमें दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल भी शामिल है, जो जम्मू और कश्मीर में चिनाब नदी के तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सेल-बीएसपी ने देश की राजधानी में सेंट्रल विस्टा परियोजना के लिए भी टीएमटी उत्पादों की आपूर्ति भी की है।

ये खबर भी पढ़ें: Chhattisgarh Breaking: PCC चीफ BJP के 10 सांसदों के संपर्क में, जानें क्या है पूरा मामला

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117