Suchnaji

बजट, प्रधानमंत्री, CII और EPS पेंशनर्स: 30 को पीएम मोदी रखेंगे बात

बजट, प्रधानमंत्री, CII और EPS पेंशनर्स: 30 को पीएम मोदी रखेंगे बात
  • प्रधानमंत्री 30 जुलाई को CII के बजट के बाद आयोजित सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। केंद्रीय बजट 2024-25 (Union Budget 2024-25) पेश होने के बाद इसको लेकर तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं। सरकार इसे विकास का द्वार बता रही है। विपक्ष सरकार बचाव बजट करा दे जा चुके हैं। वहीं, देशभर के करीब 78 लाख पेंशनर्स का प्रतिनिधि करने वाले अलग से भड़के हुए हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: बजट की घोषणाओं से RINL गदगद, CMD Atul Bhatt बोले-स्टील सेक्टर के अच्छे दिन

कर्मचारी पेंशन योजना 1997 (Employee Pension Scheme 1997) के तहत ईपीएस 95 न्यूनतम पेंशन (EPS 95 Minimum Pension) को 1000 रुपए से बढ़ाकर 7500 रुपए करने की मांग की जा रही है। बजट में इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई।

ये खबर भी पढ़ें: मन की बात: सरकार, EPS 95 पेंशनर्स को क्यों कर रही निराश, इतनी एलर्जी क्यों, क्या पेंशनभोगी भारत के नागरिक नहीं…?

इस बात से पेंशनर्स खासा नाराज हैं। सोशल मीडिया और अलग-अलग माध्यम से सरकार तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 30 जुलाई को दोपहर 12 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित ‘विकसित भारत की ओर यात्रा: केंद्रीय बजट 2024-25 के बाद सम्मेलन’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

यह सम्मेलन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य विकास के लिए सरकार के व्यापक दृष्टिकोण और इस प्रयास में उद्योग की भूमिका की रूपरेखा को प्रस्तुत करना है।

ये खबर भी पढ़ें: Budget 2024: ईपीएस 95 न्यूनतम Pension का हस्र देख चिढ़े पेंशनभोगी, बोले-बदल दो पेंशन फॉर्मूला

उद्योग, सरकार, राजनयिक समुदाय, थिंक टैंक आदि से 1000 से अधिक प्रतिभागी व्यक्तिगत रूप से इस सम्मेलन में भाग लेंगे, जबकि अन्‍य लोग देश और विदेश में स्थित विभिन्न सीआईआई केंद्रों के माध्‍यम से जुड़ेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: BIG News: मोदी सरकार के ये मंत्रीजी कल DURG में, बुद्धिजीवियों से होगी इस पर खास बात…

पिछले दिनों छत्तीसगढ़ में भी इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है। स्टील सेक्टर पर केंद्रित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnudev Sai) बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। सीएम ने देश के बजट और स्टील सेक्टर के रोडमैप पर खुलकर बातें की थी। छत्तीसगढ़ और देश के विकास में स्टील सेक्टर के योगदान पर आंकड़े पेश किए थे।

ये खबर भी पढ़ें: Employees Pension Scheme 1995: पीएम मोदी-EPFO पर इतना गुस्सा, सीनियर सिटीजन बोले-EPS 95 Minimum Pension पर 78 लाख पेंशनर्स की उम्मीदें खत्म…

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117