Suchnaji

बजट की घोषणा पर अमल: रोजगार योजना पर मंत्री बोले-2 करोड़ नौकरियों पर फोकस

बजट की घोषणा पर अमल: रोजगार योजना पर मंत्री बोले-2 करोड़ नौकरियों पर फोकस
  • रोजगार-युक्त प्रोत्साहन योजना को मिशन-मोड में शीघ्र लागू किया जाएगा: डॉ. मांडविया
  • केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री की 5 योजनाओं और पहल के पैकेज के हिस्से के रूप में ‘रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन’ के लिए तीन योजनाओं की घोषणा की गई।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। रोजगार सृजन (Employment Generation) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया (Union Minister of Labor and Employment and Youth Affairs and Sports Dr. Mansukh Mandaviya) ने केंद्रीय बजट 2024-25 (Union Budget 2024-25) में घोषित रोजगार-युक्त प्रोत्साहन (ईएलआई) योजना को मिशन मोड में शीघ्र लागू करने का निर्देश दिया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: राउरकेला स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज के हाथों मिला सीजीएम प्रमोशन ऑर्डर, पढ़िए डिटेल

डॉ. मांडविया ने ईएलआई योजना (ELI Scheme) और इसकी कार्यान्वयन योजना की समीक्षा करते हुए यह बात कही। बैठक में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्रीमती शोभा करंदलाजे (Union Minister of State for Labor & Employment Smt. Shobha Karandlaje) और मंत्रालय तथा ईपीएफओ के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: Latest Job: फिर आई शानदार Vacancy, 102 Post, जल्द करें Apply

डॉ. मांडविया ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत तंत्र के महत्व पर जोर दिया कि ईएलआई योजना (ELI Scheme) का लाभ वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचे। मंत्री महोदय ने कहा, “यह जरूरी है कि हमारे प्रयास एक स्थायी और समावेशी रोजगार इको-सिस्टम बनाने की दिशा में तत्पर हों। ईएलआई योजना रोजगार सृजन की सुविधा और नियोक्ताओं और कर्मचारियों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।”

ये खबर भी पढ़ें: CIL NEWS: मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के हाथों कोल इंडिया ने दिया स्कॉलरशिप, बच्चों के खिले चेहरे

ईएलआई योजना (ELI Scheme) का लक्ष्य 2 साल की अवधि में देश में 2 करोड़ से अधिक नौकरियां पैदा करना है। इससे रोजगार के अवसर और आजीविका बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें: बाप रे…! URM में  समस्याओं का पिटारा, गड्ढे में सड़क और क्या-क्या बताएं CGM साहब

मंत्री ने अधिकारियों से ईएलआई योजना (ELI Scheme) के लाभों के बारे में लोगों, विशेषकर इच्छित लाभार्थियों को शिक्षित करने के लिए व्यापक आउटरीच और जागरूकता अभियान चलाने को कहा।

ये खबर भी पढ़ें: BIG News: CG PCC चीफ दीपक बैज ने इनके DNA पर उठा दिया बड़ा सवाल, बढ़ गया बवाल

केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री की 5 योजनाओं और पहल के पैकेज के हिस्से के रूप में ‘रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन’ के लिए तीन योजनाओं की घोषणा की गई, ताकि 2 लाख करोड़ रुपए के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 साल की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा प्रदान की जा सके। श्रम और रोजगार मंत्रालय अपनी कार्यान्वयन योजना के साथ उपरोक्त योजनाओं के विवरण को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है।

ये खबर भी पढ़ें: BSP के 15 नए CGM को मिला प्रमोशन ऑर्डर, SAIL चेयरमैन-डीआइसी से मंत्र, सीजीएम सेफ्टी भल्ला हटाए गए…

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117