Suchnaji

Bhilai Steel Plant: छुट्टी को लेकर पर्सनल डिपार्टमेंट की दखल पर हंगामा, प्रबंधन का आया जवाब

Bhilai Steel Plant: छुट्टी को लेकर पर्सनल डिपार्टमेंट की दखल पर हंगामा, प्रबंधन का आया जवाब
  • प्रबंधन ने कहा-अवकाश को लेकर भ्रांतियां हो रही है।
  • संयंत्र में विभिन्न पदों पर कार्यरत कार्मिकों को उन पर शासित नियमानुसार छुट्टियों की पात्रता होती है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के कार्मिकों की छुटिटयों को पास कराने को लेकर उठ रहे सवाल पर अब प्रबंधन का जवाब आ गया है। पूर्व मान्यता प्राप्त यूनियन सीटू (Formerly recognized union CITU) ने प्रबंधन पर कई सवाल उठाए। कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप लगाया। इन आरोपों पर प्रबंधन का जवाब आया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: 15 अगस्त 2024: CM साय रायपुर, विजय शर्मा बस्तर, तोखन साहू मनेंद्रगढ़, केदार कश्यप DURG, रमन सिंह राजनांदगांव में करेंगे ध्वजारोहण, पढ़िए पूरी List

प्रबंधन (Management) का कहना है कि अवकाश को लेकर हो रही भ्रांतियों को लेकर उल्लेखित है कि संयंत्र में विभिन्न पदों पर कार्यरत कार्मिकों को उन पर शासित नियमानुसार छुट्टियों की पात्रता होती है।

ये खबर भी पढ़ें: Chhattisgarh Breaking: डिप्टी CM और गृहमंत्री के आगमन से पहले Durg में हटाए गए 96 SI, ASI और हेड कांस्टेबल, देखिए List

मेडिकल सर्टिफिकेट (Medical Certificate) से संबंधित खबरें निरंतर सामने आ रही है, जो कार्मिकों को भ्रमित कर रही है। इस मामले में नियमों को स्पष्ट करना आवश्यक है। अवकाश के संदर्भ में उल्लेखित है कि संयंत्र में विभिन्न पदों पर कार्यरत कार्मिकों को उन पर शासित नियमानुसार छुट्टियों की ही पात्रता होती है।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL BSP: भिलाई इस्पात संयंत्र ने रेल पटरी, स्पेशल प्लेट और सरिया प्रोडक्शन में किया धमाल

नियमानुसार परिवर्तित अवकाश (चिकित्सकीय अवकाश) का उपयोग कार्मिक की अस्वस्थता की स्थिति में होता है। कंपनी के कार्मिक के अस्वस्थ होने की स्थिति में अधिसुचित दिशानिर्देशानुसार मेडिकल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने पर स्वीकृतकर्ता प्राधिकारी द्वारा परिवर्तित अवकाश (चिकित्सकीय अवकाश) स्वीकृत किया जाता है। उक्त दिशानिर्देश कंपनी के वेबपेज पर उपलब्ध है जिसका अवलोकन कार्मिकों द्वारा किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़ें: बीएसएल के डायरेक्टर इंचार्ज से 25 अधिकारी “रूबरू”, सबने खाई कसम

सेल के सभी इकाइयों में परिवर्तित अवकाश (चिकित्सकीय अवकाश) से संबंधित नियमों का पालन किया जा रहा है। सभी कार्मिकों से अपेक्षा की जाती है कि अवकाश संबंधी सभी नियमों का पालन करें।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL BSL ई-0 रिजल्ट: बोकारो स्टील प्लांट में 81 कर्मी बने अधिकारी, ये कर्मचारी से सीधे डिप्टी मैनेजर

किसी संगठन की सफलता व्यक्तिगत अनुशासन, समय की पाबंदी और काम के प्रति प्रतिबद्धता पर निर्भर करती है। अनुशासन का एक मुख्य तत्व समय की पाबंदी है। इसी तारतम्य में, फेस रीडर मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत की गई है, जो पहले से लागू बायोमेट्रिक मशीनों के माध्यम से बायोमेट्रिक उपस्थिति रिकॉर्डिंग प्रणाली का ही एक क्रम है।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेटल्स का खास इवेंट, बच्चों ने Metals & Materials Quiz में जीते पुरस्कार

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117