Suchnaji

EPFO NEWS: कर्मचारी भविष्य निधि के खातों, TDS, पेंशन,एडवांस की पात्रता पर बड़ी खबर

EPFO NEWS: कर्मचारी भविष्य निधि के खातों, TDS, पेंशन,एडवांस की पात्रता पर बड़ी खबर
  • कर्मचारी भविष्य निधि अंतरण सदस्य को पेंशन के लिए पात्र बनाता है।
  • विभिन्न कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों को समेकित (Consolidated) करने से सदस्य टीडीएस और पेंशन लाभ से बचने के लिए अलग-अलग अग्रिम/आंशिक निकासी के लिए पात्र हो जाएंगे।

सूचनाजी न्यूज, दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) ने 13-अगस्त-2024 को “कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अंतरण” विषय पर अपना 5वां बातचीत का लाइव सत्र आयोजित किया। लाइव सत्र को फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर 25,000 से अधिक बार देखा गया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेटल्स का खास इवेंट, बच्चों ने Metals & Materials Quiz में जीते पुरस्कार

विशेषज्ञ वक्ता सनत कुमार, आरपीएफसी-I, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) (Employees Provident Fund Organization) प्रधान कार्यालय द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अंतरण के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया। सत्र का संचालन आरपीएफसी-I आलोक यादव द्वारा किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: ईपीएस 95 पेंशन: पेंशनभोगियों के लपेटे में पीएम मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और ईपीएफओ, पढ़िए

वक्ताओं ने सदस्यों के सवालों का विस्तार से जवाब दिया। कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) (Employees Provident Fund) अंतरण के महत्व को रेखांकित करते हुए सनत कुमार ने कहा कि विभिन्न कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों को समेकित करने से सदस्य टीडीएस और पेंशन लाभ से बचने के लिए अलग-अलग अग्रिम/आंशिक निकासी के लिए पात्र हो जाएंगे।

उन्होंने छूट प्राप्त प्रतिष्ठानों के कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) (Employees Provident Fund) खाते को स्थानांतरित करने की प्रक्रियाओं के बारे में बताया।

भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सदस्यों और पेंशनभोगियों के बीच जानकारी और जागरूकता पैदा करके जीवन को आसान बनाने की दिशा में सक्रिय कदम उठा रहा है। रिकॉर्ड किया गया लाइव सत्र अब (https://www.youtube.com/watch?v=CqBIJ6LQa8c) पर उपलब्ध है। आम नागरिक सहित सदस्य, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) (Employees Provident Fund Organization) से मिलने वाले लाभों, सेवाओं और प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इस सत्र और पिछले लाइव सत्रों को भी देख सकते हैं और इसका अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: ईपीएस 95 हायर पेंशन छोड़िए नॉर्मल पेंशन भी नहीं बनी सीनियर मैनेजर की, 1990 से 2013 का रिकॉर्ड गायब, EPFO- BSP के उड़े होश

लाइव सत्र प्रत्येक महीने के दूसरे मंगलवार को आयोजित किए जाते हैं। पहला सत्र 14 मई 2024 को आयोजित किया गया था। अगला लाइव सत्र 10 सितंबर 2024 को आयोजित होगा और चर्चा का विषय 3 सितंबर 2024 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सोशल मीडिया हैंडल पर अग्रिम रूप से घोषित किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: कर्मचारी पेंशन योजना 1995: पेंशन फंड का कॉर्पस तेजी से बढ़ा, लेकिन ईपीएस 95 पेंशन नहीं, लोकसभा में फंसी सरकार

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117