Suchnaji

स्वतंत्रता दिवस 2024: जश्न के बीच Bhilai Steel Plant के DIC बायोमेट्रिक पर बोल गए बड़ी बात, हो जाओ सावधान…

स्वतंत्रता दिवस 2024: जश्न के बीच Bhilai Steel Plant के DIC बायोमेट्रिक पर बोल गए बड़ी बात, हो जाओ सावधान…
  • परेड की सलामी के बाद मुख्य अतिथि ने रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े।
  • परेड की मार्च-पास्ट में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, अग्निशमन विभाग, स्कूल के एन सी सी, स्काउट गाइड एवं डॉग स्क्वाट द्वारा किया गया।
  • देशभक्ति गीत का प्रदर्शन सेक्टर-10 स्कूल के बच्चों द्वारा किया गया। डीआइसी संग सेल्फी लेने का दौर चला।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL Bhilai Steel Plant) में स्वतंत्रता दिवस (Independance Day) के अवसर पर मानव संसाधन विकास विभाग (Human Resource Development Department) के मेनगेट परेड ग्राउंड (Maingate Pared Ground) में मुख्य ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि, सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने प्रातः 9:00 बजे मेनगेट परेड ग्राउंड (Maingate Pared Ground) में ध्वजारोहण किया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

Independence Day 2024: Amidst the celebrations, DIC of Bhilai Steel Plant said a big thing on biometrics, be careful…

ये खबर भी पढ़ें: EPFO NEWS: कर्मचारी भविष्य निधि के खातों, TDS, पेंशन,एडवांस की पात्रता पर बड़ी खबर

समारोह में ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रीय सलामी व बैंड द्वारा राष्ट्रगान गायन हुआ एवं निदेशक प्रभारी द्वारा परेड की सलामी ली गई। इसके पूर्व उप-महानिरीक्षक (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) प्रतिभा अग्रवाल ने आकर परेड का निरीक्षण किया।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai Steel Plant: छुट्टी को लेकर पर्सनल डिपार्टमेंट की दखल पर हंगामा, प्रबंधन का आया जवाब

मुख्य अतिथि अनिर्बान दासगुप्ता ने स्वतंत्रता दिवस (Independance Day) पर अपना संदेश दिया तथा उन्हें केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण किया।

ये खबर भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस 2024: अंतिम रिहर्सल में भिलाई निगम आयुक्त बने केदार कश्यप, ली सलामी, बीएसपी बांट रहा घर-घर तिरंगा

उन्होंने बायोमेट्रिक का नाम लिया। स्पष्ट शब्दों में कहा कि यह देखा जा रहा है कि बायोमेट्रिक से अटेंडेंस (Biometric Attendance) लगाने की जल्दबाजी में हादसे हो रहे हैं। यह बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जा सकता है। आपाधापी के बीच ओवर स्पीड में कार्मिक पहुंच रहे हैं। गेट पर जाम लगा रहे हैं। इसलिए समय से घर से निकलें। खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। यह हम सबकी जिम्मेदारी है।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL E0 रिजल्ट में बड़ी धांधली का आरोप, 109 के बजाय 81 कर्मचारी ही बने अधिकारी, 28 कर्मी को नुकसान

सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कहा कि, मैं सभी से अपील करता हूँ कि हम जो भी काम करें या दूसरों को सौंपें, उसमें सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। हमें हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि जिस तरह हमारा परिवार चाहता है कि हम सुरक्षित घर वापस लौटें, उसी तरह प्लांट में काम करने वाले हर कर्मचारी और ठेका मजदूर का परिवार भी यही चाहता है।

ये खबर भी पढ़ें: सेल रिफ्रेक्टरी यूनिट भिलाई में हिंदी की बिंदी पर खुलकर बात, राजभाषा विकास पर सब साथ

हमें असुरक्षित काम या लापरवाही को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करना है, हमेशा सतर्क रहना है और कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों की सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व देना है। हम एक टन स्टील भी किसी मानव जीवन की कीमत पर नहीं चाहते हैं।

ये खबर भी पढ़ें: पुलिस लाइन में खून-खराबा, महिला सिपाही समेत 4 की गला रेत कर हत्या, पति ने की आत्महत्या

संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने वहां उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं तथा अपने संदेश में, सारगर्भित तरीके से भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) की उल्लेखनीय और वर्तमान वित्त वर्ष की उपलब्धियों, भविष्य की रूपरेखा एवं लक्ष्यों पर प्रकाश डाला।

ये खबर भी पढ़ें: श्रम मंत्री से रक्षाबंधन पर श्रमिकों को 14.47 करोड़ की सौगात

2030 तक की प्लानिंग बता गए डीआइसी

उन्होंने पर्यावरण संरक्षण में आगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बीएसपी (BSP) के भविष्य के प्रयासों और दृष्टिकोण पर बल दिया। जिसमें 2030 तक “नेट जीरो (Net Zero)” कार्बन उत्सर्जन (Carbon Emission) प्राप्त करना, सौर ऊर्जा पहल, ग्रीन स्टील का उत्पादन, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, डिजिटलीकरण और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अभिनव अभ्यास, सीएसआर पहल, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण आदि शामिल है।

ये खबर भी पढ़ें: बिलासपुर-चिरमिरी एक्सप्रेस दुर्ग या गोंदिया स्टेशन तक चलाएं, सीजी के स्वास्थ्य मंत्री मिले रेल मंत्री से

बीएसपी की पटरी पर दौड़ती है भारतीय रेल

अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि हम इस बात पर बेहद गर्व करते हैं कि हमारा राष्ट्रीय वाहक,भारतीय रेल (Indian Rail) की ट्रेन, भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) में उत्पादित पटरियों पर चलती है और हर दिन देश भर में लाखों यात्रियों और हजारों टन माल का परिवहन करती है। हमारे द्वारा उत्पादित इस्पात, राष्ट्रीय महत्व की महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे बांध, पुल, सुरंग, फ्लाईओवर और एक्सप्रेसवे आदि को मजबूती प्रदान करता है।

ये खबर भी पढ़ें: श्री जगन्नाथ मंदिर: निकिता,गिरिजा और सुजाता का श्रावण उत्कल क्वीन-2024 के ताज पर कब्जा

नौसेना से लेकर मेट्रो तक हमारा स्टील

डीआईसी ने कहा-हमने नौसेना के विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत और अन्य युद्धपोतों के निर्माण के लिए इस्पात की आपूर्ति की है। हमने ऊर्जा एवं विद्युत के क्षेत्र में, तेल एवं गैस क्षेत्र में, अंतरिक्ष के क्षेत्र में, परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठानों तथा भारी मशीनरी निर्माण, मेट्रो आदि महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए भी इस्पात की आपूर्ति की है।

ये खबर भी पढ़ें: इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय: बीएससी कृषि ऑनर्स में एडमिशन की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू

मुख्य कार्यक्रम में ये अधिकारी रहे मौजूद

स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) अजय कुमार चक्रबर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) बीके गिरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ तथा कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (रावघाट) अरुण कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: Big News: छत्तीसगढ के कटघोरा में खुलेगी देश की पहली लीथियम खदान

इसके अतिरिक्त इस समारोह में ऑफिसर्स एसोशियेशन (Officers Association) के अध्यक्ष एवं सेफी के चेयरमैन श्री एन के बंछोर, महासचिव (ओए) परविंदर सिंह एवं अन्य श्रमिक संगठनों के प्रमुख उपस्थित थे। साथ ही विभिन्न विभागों के मुख्य महाप्रबंधक, महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष, अन्य उच्च अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में कार्मिकगण शामिल हुए।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL कर्मचारियों का बोनस 40350 रुपए, आया BAKS का फॉर्मूला

यहां ईडी के हाथों ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयंत्र के प्रमुख स्थानों पर भी ध्वजारोहण किया गया। संयंत्र भवन में कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस्पात भवन में कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) एस मुखोपाध्याय ने ध्वजारोहण किया।

ये खबर भी पढ़ें: Durg Crime: रात के अंधेरे में 10-15 लड़कों ने युवक को उतारा मौत के घाट

रिफैक्टरी स्टोर में कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) अजय कुमार चक्रबर्ती ने ध्वजारोहण किया। इसी प्रकार एक्स्पांसन बिल्डिंग में कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा ने ध्वजारोहण किया। एचआरडी सेंटर में कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार ने, नगर सेवाएं विभाग में में कार्यपालक निदेशक (माइंस) बीके गिरी ने तथा सीईज़ेड कॉम्प्लेक्स (आई आर) में कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (रावघाट) अरुण कुमार ने ध्वजारोहण सम्पन्न किया।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: रिटेंशन आवास की गारंटी लेने वाले कर्मचारियों-अधिकारियों की सैलरी से कटेगा लाखों रुपए, देखिए सबूत

क्लबों और स्कूलों में भी उल्लास का माहौल

साथ ही संयंत्र के अन्य सभी विभागों में विभाग प्रमुखों द्वारा तथा इस्पात क्लबों में संबंधित क्लब के अध्यक्षों द्वारा तथा विद्यालयों में विद्यालय प्रमुखों के द्वारा ध्वजारोहण किया गया। बीएसपी विद्यालयों में प्रातः 6:00 बजे शिक्षा विभाग के प्रमुख एवं विद्यालय प्रमुखों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें बच्चों की सक्रीय भागीदारी रही।

ये खबर भी पढ़ें: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों-पेंशनर्स ध्यान दें, एक-एक सवाल का मिलेगा जवाब

आजादी के जश्न को इन्होंने बनाया यादगार

प्रारम्भ में परेड की सलामी के बाद मुख्य अतिथि द्वारा देश की आज़ादी के प्रतीक के तौर पर रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। परेड की मार्च-पास्ट में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, अग्निशमन विभाग, स्कूल के एन सी सी, स्काउट गाइड एवं डॉग स्क्वाट द्वारा किया गया। इसी कड़ी में देशभक्ति गीत का प्रदर्शन सेक्टर-10 स्कूल के बच्चों द्वारा किया गया।

ये खबर भी पढ़ें: सेल रिफ्रेक्ट्री यूनिट भिलाई से निकली सड़क सुरक्षा जागरुकता रैली

डीआइसी संग सेल्फी

अंत में मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों का सभी परेड कमाण्डर और एन सी सी अधिकारी से परिचय करवाया गया एवं सम्मान किया गया। इस अवसर पर अनिर्बान दासगुप्ता सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने आज़ादी का अमृत महोत्सव सेल्फी पॉइंट पर फोटो भी खिचवाई।

ये खबर भी पढ़ें: Bhilai Township: रिटेंशन आवासों की गारंटी लेने वालों को बेदखल करेगा BSP, मचा हंगामा

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117