Suchnaji

EPS 95 Minimum Pension: 7500 रुपए पेंशन, सब्सिडी, ईपीएफओ, मोदी सरकार और गुस्साए पेंशनर्स

EPS 95 Minimum Pension: 7500 रुपए पेंशन, सब्सिडी, ईपीएफओ, मोदी सरकार और गुस्साए पेंशनर्स
  • आपके पेंशन योग्य वेतन का 1.16% और जहां लागू हो, वहां न्यूनतम 1000 रुपये की पेंशन के भुगतान के लिए सब्सिडी, यानी सालाना 900+ करोड़ रुपये)।

सूचनजी न्यूज, छत्तीसगढ़। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization), श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर पेंशनभोगियों की नजर टिकी हुई है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: ईपीएफओ का नया ऑनलाइन मॉड्यूल लांच, छूट का खुला द्वार

कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (Employees Pension Scheme 1995) के तहत न्यूनत पेंशन 1000 रुपए को बढ़ाने की मांग की जा रही है। ईपीएफओ (EPFO) के साथ केंद्र सरकार पर भी लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। ईपीएस 95 न्यूनतम पेंशन (EPS 95 Minimum Pension) पर पेंशनर्स रामकृष्ण पिल्लई ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया है। लिखा-पेंशन आम तौर पर नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाता है?

ये खबर भी पढ़ें: भत्ते, रिफंड ईपीएस शेयर, सेवानिवृत्ति के बाद वेतन पर बड़ी खबर

क्या आपका नियोक्ता पेंशन देने के लिए तैयार है? क्या आपके नियोक्ता के पास आपको पेंशन देने की वित्तीय क्षमता है? कुछ नियोक्ता आज अस्तित्व में नहीं हैं।

सरकार को निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को पेंशन क्यों देनी चाहिए? उन्होंने सरकार को कोई सेवा नहीं दी है। फिर भी सरकार पेंशन फंड में योगदान दे रही है और 1.9.2014 से केवल 1000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम पेंशन दे रही है।

ये खबर भी पढ़ें: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों-पेंशनर्स ध्यान दें, एक-एक सवाल का मिलेगा जवाब

न्यूनतम 1000 रुपये की पेंशन के भुगतान के लिए सब्सिडी

ईपीएस पेंशन (EPS pension) का भुगतान न तो सरकार या आपके नियोक्ता द्वारा किया जाता है, बल्कि यह आपके द्वारा महीने-दर-महीने किए जाने वाले आपके छोटे-छोटे योगदान से बनाया गया फंड है।

ये खबर भी पढ़ें: World Lion Day 2024: भिलाई स्टील प्लांट के मैत्रीबाग जू में अकेले है सौम्या, काट रही बची जिंदगी, पीएम मोदी का आया संदेश

साथ ही सरकार का भी छोटा-सा योगदान होता है (आपके पेंशन योग्य वेतन का 1.16% और जहां लागू हो, वहां न्यूनतम 1000 रुपये की पेंशन के भुगतान के लिए सब्सिडी, यानी सालाना 900+ करोड़ रुपये)।

ये खबर भी पढ़ें: बजट 2024: पुरानी पेंशन योजना, 8वें वेतन आयोग, GST और सार्वभौमिक पेंशन योजना को लेकर सड़क पर कर्मचारी

ईपीएस (EPS) में आपके द्वारा किए गए महीनों की संख्या ही मायने रखती है

आपका नियोक्ता ईपीएफ में योगदान दे रहा है, न कि ईपीएस में, ईपीएफ का एक छोटा हिस्सा ईपीएस में चला जाता है। यह एक तथ्य है। इसलिए आपकी पूरी सेवा का ईपीएस पेंशन से कोई संबंध नहीं है, बल्कि ईपीएस में आपके द्वारा किए गए महीनों की संख्या ही मायने रखती है।

ये खबर भी पढ़ें: महंगाई छू रही आसमान, 1400 रुपए की पेंशन में EPS 95 पेंशनभोगियों का चल रहा घर, यही है चोट पर नमक छिड़कना

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117