Suchnaji

बिग न्यूज: EPFO ने खारिज किया ईपीएस 95 हायर पेंशन का आवेदन, मचा कोहराम

बिग न्यूज: EPFO ने खारिज किया ईपीएस 95 हायर पेंशन का आवेदन, मचा कोहराम
  • तो क्या उच्च पेंशन के लिए सभी उम्मीदें छोड़ देनी चाहिए।

सूचनाजी न्यूज, छत्तीसगढ़। भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) से बड़ी खबर आ रही है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन-ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organization-EPFO) ने बड़ा झटका दिया है।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

हाईकोर्ट (High Court) में चल रही लड़ाई के बीच पेंशनर्स को मायूस करने वाली खबर आ रही है।

ये खबर भी पढ़ें: अंतिम पेंशन योग्य वेतन पर नहीं, पेंशन फंड के कुल योगदान पर तय हो ईपीएस 95 Pension

ईपीएस 95 राष्ट्रीय एजीटेशन समिति (EPS 95 National Agitation Committee) छत्तीसगढ़ के रायपुर अध्यक्ष अनिल कुमार नामदेव का कहना है कि ईपीएस 95 को लेकर तनाव है। भारतीय खाद्य निगम के 2014 से पहले सेवानिवृत्त कर्मचारियों के उच्च पेंशन दावों की अस्वीकृति कर दी गई है।

ये खबर भी पढ़ें: कर्मचारी पेंशन योजना: महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में ईपीएस 95 पेंशनभोगी मारने जा रहे मौके पर चौका

कुछ दिन पहले, हमने आरपीएफसी नोएडा (RFC Noida) उत्तर प्रदेश द्वारा हमारे एक सेवानिवृत्त मित्र ईश्वर सिंह पर जारी एक आदेश देखा है और फिर से एक समान स्टीरियो प्रकार का आदेश परमजीत सिंह और केशव राम को दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें: कर्मचारी पेंशन योजना: महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में ईपीएस 95 पेंशनभोगी मारने जा रहे मौके पर चौका

इन आदेशों से यह देखा जाएगा कि ईपीएफओ (EPFO) द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के दिनांक 22.11.2022 के निर्णय का हवाला देते हुए जो भी आपत्तियां उठाई गई हैं, जिन्हें एफसीआई प्रबंधन द्वारा दिनांक 13.06.2024 के पत्र के 4 पृष्ठों के तहत स्पष्ट किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई टाउनशिप में हादसा: कार ने मारा टक्कर, एक गाय की मौत, 4 जख्मी, राहगीर भी चोटिल

उन्हें ईपीएफओ अधिकारियों द्वारा उचित नहीं पाया गया, जो सभी पूर्व-2014 सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उच्च पेंशन के उनके वैध दावों से वंचित करने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार न्यायालय के आदेशों की व्याख्या कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: मैसेजिंग सेवाओं का गलत इस्तेमाल करने वाले फंसेंगे, ट्राई की गाइडलाइन जारी

EPFO और FCI के शीर्ष अधिकारियों की बैठक न हो सकी

एक के बाद एक कई आधारों पर व्याख्या की जा रही है। पता चला है कि जुलाई 2024 के आखिरी महीने में दिल्ली में EPFO और FCI के शीर्ष अधिकारियों के बीच एक बैठक तय की गई थी, जिसमें इस मुद्दे पर आमने-सामने चर्चा की जानी थी।

ये खबर भी पढ़ें: बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन ने तिरंगे के साये में उत्पादन बढ़ाने और लाभ उठाने का दिया मंत्र

लेकिन बताया गया कि इसे स्थगित कर दिया गया है। उसके बाद से आज तक कोई बात नहीं हुई है, सिवाय इसके कि FCI के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उच्च पेंशन के लिए पात्र नकारने वाले आदेश जारी किए जा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें: Assembly Election 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में 26 नवंबर के पहले हो जाएगा विधानसभा चुनाव, जानें बड़ी वजह

भगवान भी आपकी मदद करने आएं तो…

यह समझा जाता है कि अब उच्च पेंशन के लिए सभी उम्मीदें छोड़ देनी चाहिए। अगर भगवान भी आपकी मदद करने आ जाएं तो भी वे EPFO को नहीं समझा पाएंगे कि भारतीय खाद्य निगम के आपके शुभचिंतक प्रबंधन की बात ही क्या करें?

ये खबर भी पढ़ें: Assembly Election Update: झारखंड और महाराष्ट्र में अभी क्यों नहीं हो रहे चुनाव, खुला राज

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117