Suchnaji

Assembly Election 2024 : जम्मू-कश्मीर चुनाव का पूरा शेड्यूल, सीट, फेज, वोटर्स और कंप्लीट डिटेल, सिर्फ यहीं

Assembly Election 2024 : जम्मू-कश्मीर चुनाव का पूरा शेड्यूल, सीट, फेज, वोटर्स और कंप्लीट डिटेल, सिर्फ यहीं

सूचनाजी न्यूज, रायपुर। जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में लोकतांत्रिक पर्व का आगाज हो चुका है। बुधवार को पहले फेज की वोटिंग में लोग बढ़-चढ़कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे है। आज पहला फेज संपन्न होगा। फिर 25 सितंबर को दूसरे फेज की वोटिंग होगी। एक अक्टूबर को तीसरे और अंतिम दौर का मतदान होगा। जबकि आठ अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: MLA देवेन्द्र यादव और अन्य गिरफ्तारी के खिलाफ चलाया हस्ताक्षर अभियान

-तीन चरण में होंगे चुनाव

हम आपको बता दें कि 10 साल बाद हो रहे प्रदेश के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में तीन चरण में वोटिंग कराई जाएगी। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के लिए 18 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी। जबकि 25 सितंबर को दूसरे फेज में वोट डाले जाएंगे। जबकि तीसरे और अंतिम चरण में एक अक्टूबर को मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: इस्पात मंत्री के साथ बैठक में छाया रहा  39 महीने के एरियर्स  का मुद्दा

-24 सीट से लेकर 40 सीटों पर वोटिंग

पहले चरण यानी 18 सितंबर दिन बुधवार को 24 सीटों के लिए वोटिंग होगी। दूसरे फेज यानी 25 सितंबर को कुल 26 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। जबकि अंतिम और तीसरे फेज में एक अक्टूबर को 40 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। सीटों के लिहाज से तीसरा और अंतिम चरण सबसे बड़ा है, जिसमें कुल 40 सीट पर वोट डाले जाएंगे। जबकि सबसे छोटा पहला चरण है, जिसमें 24 सीट पर ही वोटिंग होगी।

ये खबर भी पढ़ें: Big News : सेंट्रल स्टील मिनिस्टर के साथ SAIL चेयरमैन पहुंचे भिलाई, प्लांट विजिट के बाद अफसरों से होगी चर्चा

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117