Suchnaji

BSP SC-ST एम्पलाइज एसोसिएशन की केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात, कई मांगों पर हुई चर्चा

BSP SC-ST एम्पलाइज एसोसिएशन की केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात, कई मांगों पर हुई चर्चा

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) में SC-ST एम्पलाइज एसोसिएशन (SC-ST Employees Association) के प्रतिनिधि मंडल ने केन्द्रीय स्टील मिनिस्टर से मुलाकात की गई। एसोसिएशन के महासचिव विजय कुमार रात्रे ने कहा कि संगठन के अध्यक्ष कोमल प्रसाद की लीडरशिप में प्रतिनिधि मंडल ने सेन्ट्रल स्टील मिनिस्टर एचडी.कुमारस्वामी (Central Steel Minister HD Kumaraswamy) से इस्पात भवन में तय कार्यक्रमानुसार SCST एसोसिएशन, OBC एसोसिएशन और अनेक यूनियन के नेताओं ने भेंट की।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: स्टील सेक्टर के सार्वजनिक उपक्रमों को रणनीतिक क्षेत्र में रखने एवं विलय के लिए NCOA का प्रपोजल

मंत्री को ज्ञापन सौंपते हुए उन्हें कहा कि आजतक SAIL में डायरेक्टर की पोस्ट पर अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग के अफसरों की पोस्टिंग नहीं हो सकी हैं। इन वर्गों को भी बराबर प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ को दुर्ग से विशाखापट्टनम तक मिली नई एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात

एसोसिएशन ने कहा कि हमारे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अफसर निरंतर प्लांट में हॉट शॉप में काम कर लगातार नए रिकॉर्ड बना रहे है। लेकिन जब उन्हें ग्रेडिंग देने की बारी आती हैं तो उनके साथ नाइंसाफी हो जाती हैं। उन्हें खराब ग्रेडिंग दी जाती हैं, जिससे उनके प्रमोशन पर उनके कमजोर ग्रेडिंग का दुष्प्रभाव पड़ता हैं। उनकी ग्रेडिंग पर सुधार करने के लिए उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया जाए।

ये खबर भी पढ़ें: Big News : कर्मचारियों के मुद्दे पर भिलाई इस्पात मजदूर संघ ने की केन्द्रीय इस्पात मंत्री से मुलाकात, मिला पॉजिटिव जवाब, जानें

भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai Steel Plant) एकीकृत स्टील प्लांट हैं। साथ यह इलाका आदिवासी बाहुल्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में मौजूद हैं। एसोसिएशन ने कहा कि हमारी मांग हैं कि प्लांट को सुचारू रूप से संचालित करने और स्थानीय युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए स्थानीय बेरोजगारों को रिक्रूट करना तय किया जाए।

ये खबर भी पढ़ें: तालपुरी बी ब्लॉक में पर्यावरण एवं स्वच्छता में योगदन देने वाले हुऎ सम्मानित

-जैकखाम का निर्माण अटका

भिलाई के सेक्टर-6 में भव्य जैतखाम के निर्माण के लिए भूमिपूजन हो चुका हैं। लेकिन निर्माण कार्य आज तक शुरू नहीं हो पाया हैं। निर्माण कार्य प्रारंभ करने के लिए निर्देश दिया जाए। एसोसिएशन ने कहा कि हमारे संगठन की लंबे समय से मांग रही हैं कि SAIL लेवल पर चिकित्सक अंबेडकर अवॉर्ड दिए जाने की शुरुआत की जाए। इस पर SAIL कॉर्पोरेट ऑफिस ने सहर्ष सहमति प्रदान की। लेकिन अभी तक इस पर कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई हो पाई।

ये खबर भी पढ़ें: MLA देवेन्द्र यादव और अन्य गिरफ्तारी के खिलाफ चलाया हस्ताक्षर अभियान

एसोसिएशन ने कहा कि हमारी मांग हैं कि इस पर अमल करने के लिए निर्देश दिया जाए। SC, ST वर्ग के कर्मी और अफसर अपने अथक मेहनत से प्लांट के प्रोडक्शन को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखने में बहुमूल्य योगदान दे रहे है। इन्हें नई तकनीकी ज्ञान से अवगत कराने के लिए विदेश में ट्रेनिंग के लिए भेजने की व्यवस्था की जानी चाहिए। साथ ही मंत्री से यह भी आग्रह किया गया कि देश की प्रॉपर्टी का अंधाधुंध निजीकरण न किया जाए। ऐसे में SC, ST, OBC के प्रतिनिधित्व के साथ ही आरक्षण पर गहरा संकट खड़ा हो सकता है। देश की प्रॉपर्टी देश के पास ही रहने से देश सशक्त बना रहेगा। साथ ही शिक्षित युवा शक्तियों को जॉब मुहैया कराए जाने पर विशेष तौर पर जोर दिया जाए। इससे देश को विकसित राष्ट्र बनाया जा सकें।

ये खबर भी पढ़ें: इस्पात मंत्री के साथ बैठक में छाया रहा  39 महीने के एरियर्स  का मुद्दा

इस प्रतिनिधि मंडल में संगठन के अध्यक्ष कोमल प्रसाद, कार्यकारी अध्यक्ष चेतन लाल राणा, महासचिव विजय कुमार रात्रे, उपाध्यक्ष वेद प्रकाश सूर्यवंशी व अन्य मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें: Big News : सेंट्रल स्टील मिनिस्टर के साथ SAIL चेयरमैन पहुंचे भिलाई, प्लांट विजिट के बाद अफसरों से होगी चर्चा

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117