Suchnaji

कर्मचारी इन बातों का रखें ध्यान, आसानी से निकलेगा PF का पूरा पैसा

कर्मचारी इन बातों का रखें ध्यान, आसानी से निकलेगा PF का पूरा पैसा

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। स्वागत है आपका, @Suchnaji.com News के एक और इनफॉर्मेटिक्स आर्टिकल (Informatics Article) पर। यहां आपको ‘कर्मचारियों के कर्तव्य और जिम्मेदारियां’ के बारे में हम जानकारी देंगे। असल में अपनी जिम्मेदारियों का पालन करना जितना जरूरी नियोक्ता के लिए हैं, उतना ही आवश्यक एक कर्मचारी के लिए भी है। इस आर्टिकल में हम एक कर्मचारी के महत्वपूर्ण कर्तव्यों के बारे में आपको बताएंगे।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: Big News : PCC प्रभारी ने ली छत्तीसगढ़ कांग्रेस की अहम बैठक, विधानसभा, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की बनी रणनीति

यहि आप पहली बार नौकरी ज्वॉइन कर रहे हैं तो ये जरूर जांच कर लें कि कंपनी PF के अंतर्गत कवर्ड है या नहीं। यदि कंपनी PF के अंतर्गत कवर्ड है तो आपको फॉर्म-11 जरूर भरना चाहिए। फॉर्म-11 भरते समय अपना पूरा विवरण जैसे नाम, बैंक विवरण, आधार नंबर आदि ठीक से भरें। PF में एनरोल होते ही अपना UAN तुरंत एक्टिवेट करें। इससे आप EPF की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। EPFO की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने UAN में आधार, पैन, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, नियोक्ता से Seed कराएं और सुनिश्चित करें कि आपका नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और लिंग दस्तावेजों के अनुरूप ही UAN में हैं। अगर इसमें कोई विसंगति हो तो ज्वाइंट डिक्लरेशन के माध्यम से सुधार करवा लें।

ये खबर भी पढ़ें: कॉमरेड सीताराम येचुरी को दी गई श्रद्धांजलि

आप अपने PF अंशदान को नियमित रूप से ट्रैक करें और सुनिश्चित करें कि नियोक्ता आपका PF अंशदान समय से जमा करा रहा है। नियोक्ता द्वारा आपके PF खाते में की जाने वाली मासिक जमा राशि में किसी भी तरह की विसंगति को तुरंत नियोक्ता एवं EPFO को बताएं। जब भी आप नौकरी बदलें, तो कृपना अपने PF और अपनी पेंशन सेवा को नए PF और पेंशन में ट्रांसफर करवाना सुनिश्चित करें। यदि आपको किसी भी कारण से एक से अधिक UAN आबंटित किए गए हैं तो कृपया खाता ट्रांसफर कराकर उन्हें लेटेस्ट UAN में मर्ज करवा लें। इससे आपको अपनी सारी PF राशि को एक ही जगह पर रखने में मदद मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें: Big News : भिलाई में चला बुलडोजर, प्रशासन का बड़ा एक्शन, देखिए कहां हुई कार्रवाई

-ई-नामांकन में न करें देरी

और हां, एक और बात जिसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है वो ये है कि आप ई-नामांकन जरूर फाइल करें। अगर आपने ये अब तक नहीं किया है तो तुरंत कर लें। अगर आपको Unified Member Portal को Access करने में किसी भी तरह की तकनीकी कठिनाई हो तो अपने नियोक्ता और EPFO को इस बारे में बताए। अपना पासवर्ड गोपनीय रखें और किसी के साथ साझा न करें। याद रखें कि अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की गोपनीयता बनाए रखने की जिम्मेदारी आपकी है।

ये खबर भी पढ़ें: हिंदी दिवस पर कल्याण कॉलेज में बड़ा कार्यक्रम, विद्यार्थी, शोधार्थी, प्राध्यापक, प्राचार्य, उप प्राचार्य और विभागाध्यक्षों ने बांधा समा

EPFO से संबंधित कार्यों में अपने मोबाइल पर आए OTP को कभी भी किसी से साझा न करें। फर्जी वेबसाइटों और फिशिंग मेल से सावधान रहें।
कृपया ध्यान रखें कि www.epfindia.gov.in EPFO की एकमात्र आधिकारिक वेबसाइट है और UMANG एकमात्र आधिकारिक App है।

ये खबर भी पढ़ें: केन्द्रीय कैबिनेट ने दी ‘मिशन मौसम’ को मंजूरी, जानें क्या है

-बुढ़ापे है साथी

अपने PF खाते को कभी भी अपने वित्तीय जरूरतों को पूरा करने वाला बैंक खाता न समझें। यह बुढ़ापे में आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से दीर्घकालिक धन सृजन के लिए हैं। इसलिए, आप अपने खाते से एडवांस तभी लें जब बहुत आवश्यकत हो और यह एडवांस केवल योजना में निर्दिष्ट आकस्मिकताओं या कारणों के लिए ही लिया जाना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL Breaking: माइंस में कर्मचारी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मचा हड़कंप

किसी भी प्रकार की शिकायत के निवारण के लिए EPFO की वेबसाइट पर EPFiGMS के माध्यम से अपनी कंप्लेंट दर्ज करें।

ये खबर भी पढ़ें: बोकारो न्यूज : मोहन कुमार मंगलम स्टेडियम को इंटरनेशनल लेवल पर करें तैयार, पीटर थंगराज की प्रतिमा लगाने BAKS की मांग

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117