Suchnaji

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस 2024: Bhilai Steel Plant का सियान सदन मानवता का मंदिर, भोजन से जुड़ी है पूर्व CEO एम.रवि की यादें

अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस 2024: Bhilai Steel Plant का सियान सदन मानवता का मंदिर, भोजन से जुड़ी है पूर्व CEO एम.रवि की यादें
  • बीएसपी द्वारा सियान सदन में अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस का आयोजन।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस (International Day of Senior Citizens)   प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। भिलाई स्टील प्लांट के लिए भी यह दिन खास है। बीएसपी (Bhilai Steel Plant) की सेवा से अलग होने और परिवार से दूर कर्मचारी-अधिकारी उम्र के आखिरी पड़ाव में कंपनी के साथ हैं। परिवार का एक हिस्सा बनकर सियान सदन में रह रहे हैं।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई टाउनशिप में हादसा, कार की चपेट में साइकिल सवार बीएसपी कर्मी

यहां रहने वाले बीएसपी के पूर्व अधिकारी और कर्मचारियों (Officers and Employee) का पूरा खर्च कंपनी उठाती है। इनको भोजन और नाश्ता समय पर दिया जाता है। पूर्व में भोजन की व्यवस्था नहीं थी। साल 2017 में तत्कालीन सीईओ एम. रवि वार्षिक कार्यक्रम में शामिल होने सियान सदन पहुंचे थे, तभी बिहारी लाल ढींगरा समेत अन्य लोगों ने भोजना के बगैर होने वाली परेशानी का जिक्र किया। तत्काल इस बात पर अमल करते हुए एम रवि ने अक्षय पात्र से भोजन और नाश्ता उपलब्ध कराने की घोषणा की, जो आज भी जारी है।

ये खबर भी पढ़ें: EPS 95 Pension: वरिष्ठ नागरिकों की दुर्दशा और सरकार की खामोशी पर पेंशनर्स के मन की बात

भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel plant) के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग द्वारा भिलाई इस्पात सियान सदन के रहवासियों के लिए 1 अक्टूबर 2024 को वरिष्ठजन दिवस का आयोजन भिलाई इस्पात सियान सदन, दुर्ग में किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस कार्यक्रम में कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: सेल बोनस: शाम ढलते ही जली BSP कर्मचारियों के गुस्से की लौ, निकला मशाल जुलूस

इस दिन सीएसआर विभाग, सियान सदन के वरिष्ठजनों का सम्मान कर उनके लिए कुछ विशेष कार्यक्रम का आयोजन करता है। बड़े बुजुर्गों को सम्मानित करने, समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करने और उनके जीवन को प्रभावित करने वाले विषयों पर चर्चा करना अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य है।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई इस्पात संयंत्र के वायर रॉड मिल को नई रिंग ग्राइंडिंग मशीन की सौगात

इस दिन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के सहयोग से वरिष्ठजनों का चिकित्सीय परीक्षण किया जाता है। संध्या महात्मा गाँधी कला मंदिर सभागार में वरिष्ठजनों हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है जिसमें गीत-संगीत, लोकनृत्य एवं नाटिका के प्रस्तुतीकरण के माध्यम से उनका मनोरंजन किया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट में गैस रिसाव, मॉक ड्रिल में 4 कर्मी गिरे, देखिए भयानक फोटो

उल्लेखनीय है कि 14 दिसंबर 1990 को “संयुक्त राष्ट्र महासभा” ने बड़े बुजुर्गों के अधिकारों को सुनिश्चित करने और उनके सम्मान को बढ़ाने के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस’ की घोषणा की थी। ‘अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस’ पहली बार 1 अक्टूबर 1991 को मनाया गया था। इसके बाद से प्रतिवर्ष 01 अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से समाज को यह स्मरण कराया जाता है कि, वृद्ध व्यक्ति हमारे समाज का विशेष हिस्सा हैं। हम सभी को उनका सम्मान करना चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें: Breaking News: SAIL Rourkela Steel Plant में ब्लास्ट, अधिकारी समेत 6 जख्मी, आइसीयू में भर्ती

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117