Suchnaji

BSP ब्लास्ट फर्नेस 5 के स्टोव हीटिंग के लिए कोक ओवन गैस बूस्टर की सौगात, घटेगी लागत, बढ़ेगा प्रोडक्शन

BSP ब्लास्ट फर्नेस 5 के स्टोव हीटिंग के लिए कोक ओवन गैस बूस्टर की सौगात, घटेगी लागत, बढ़ेगा प्रोडक्शन
  • सीओजी बूस्टर से मिश्रित गैस के कैलोरीफिक वैल्यू (सी.वी.) में वृद्धि होने की संभावना है।
  • ईंधन की खपत में कमी आएगी और परिणामस्वरूप उत्पादन लागत में कटौती करने में मदद मिलेगी।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र (SAIL -Bhilai Steel Plant) के ब्लास्ट फर्नेस 5 (बीएफ 5) के स्टोव हीटिंग के लिए एक नए कोक ओवन गैस (सीओजी) बूस्टर को इन-हाउस विशेषज्ञताओं और संसाधनों से स्थापित किया गया है, जिसका उद्घाटन कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार द्वारा किया गया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: यूरोकोक ग्लोबल समिट: SAIL BSP की GM पुष्पा एम्ब्रोस रहीं आस्ट्रिया में मुख्य वक्ता, जानिए क्या कहा…

इस नई सुविधा का उद्घाटन करते हुए अंजनी कुमार ने तकनीकी उन्नति और नवाचार के प्रति सेल-भिलाई की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (लौह) श्री तापस दासगुप्ता जिन्होंने नई कोक ओवन गैस बूस्टर परियोजना की शुरुआत और मार्गदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ऐसे प्रयासों में रणनीतिक दृष्टि के महत्व पर जोर दिया।

ये खबर भी पढ़ें: ESIC, श्रम सुधारों, ई-श्रम-असंगठित श्रमिकों पर सरकार की बड़ी तैयारी

यह परियोजना इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस परियोजना में यह बीएफ-5 स्टोव में आवश्यक हॉट ब्लास्ट तापमान को बनाए रखने की क्षमता है, जो ईंधन की खपत और हॉट मेटल के उत्पादन को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण है। सीओजी बूस्टर से मिश्रित गैस के कैलोरीफिक वैल्यू (सी.वी.) में वृद्धि होने की संभावना है, जिससे ईंधन की खपत में कमी आएगी और परिणामस्वरूप उत्पादन लागत में कटौती करने में मदद मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें: ESIC, श्रम सुधारों, ई-श्रम-असंगठित श्रमिकों पर सरकार की बड़ी तैयारी

इस परियोजना में सुरक्षा पर जोर दिया गया है जो सराहनीय है, जिसमें इनलेट और आउटलेट यू-सील्स, प्रवाह नियंत्रण वाल्व और स्वचालन जैसे सुरक्षा उपाय सुरक्षित कार्य वातावरण सुनिश्चित करते हैं। फ्लो कंट्रोल वाल्व और आउटलेट गेट वाल्व के साथ सीओजी बूस्टर का स्वचालन, गैस दबाव और तापमान जैसे मापदंडों की निगरानी के साथ, परिचालन दक्षता और सुरक्षा में भी योगदान देता है।

ये खबर भी पढ़ें: Breaking News: ट्रेनी को 21200 रुपए और नियमित कर्मचारियों के खाते में आ रहा 26500 SAIL बोनस

बीएफ-5 के स्टोव एरिया में आयोजित उद्घाटन समारोह मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एंड यू) एसके गजभिये, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सीओ-सीसीडी) तरुण कनरार, मुख्य महाप्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस) मनोज कुमार और कार्यकारी मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सेवाएं) तुषार कांत समेत विभिन्न विभागों के मुख्य महाप्रबंधक, महाप्रबंधक, अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: मुंह पर अंगुली रखकर खामोशी से बोकारो BAKS ने थमाया हड़ताल नोटिस

यह उल्लेखनीय है कि बीएफ-5 सीओजी बूस्टर को इन-हाउस संसाधनों से स्थापित किया गया है। बीएफ-5 स्टोव हीटिंग के लिए सीओजी बूस्टर की सफल स्थापना और उद्घाटन सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के समर्पण, सहयोग और तकनीकी प्रगति का प्रमाण है। इस परियोजना से परिचालन दक्षता और सुरक्षा दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिससे प्लांट संचालन के समग्र सुधार में योगदान मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें: दुर्ग में करदाताओं पर बड़ा एक्शन, 7000 टैक्सपेयर्स दायरे में, कटेगा नल कनेक्शन, बंद होगी फैसिलिटीज

सीओजी बूस्टर का उद्घाटन, सभी कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने के प्रति, नेतृत्व कर्ता द्वारा अपनी प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए एक अवसर भी था, जो किसी भी औद्योगिक सेटिंग में सर्वोपरि है।

ये खबर भी पढ़ें: BIG BREAKING : मंदिरों में सफाई अभियान चलाएगा अल्पसंख्यक मोर्चा, दुर्ग आए राष्ट्रीय पदाधिकारी ने दी जानकारी

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117