Suchnaji

SAIL BSP BRM: सेफ्टी घर से घर तक, मम्मी-पापा संग पहुंचे बच्चे भी

SAIL BSP BRM: सेफ्टी घर से घर तक, मम्मी-पापा संग पहुंचे बच्चे भी
  • बार एवं राड मिल के ठेका श्रमिकों के परिवार के उत्साहवर्धन एवं जागरूकता के लिए अभिनव पहल।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai Steel Plant) के बार एवं रॉड मिल द्वारा 1 अक्टूबर, 2024 को एक अनूठी एवं अभिनव सुरक्षा पहल “घर से घर तक” कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

AD DESCRIPTION R.O. No.12945/84

ये खबर भी पढ़ें: यूरोकोक ग्लोबल समिट: SAIL BSP की GM पुष्पा एम्ब्रोस रहीं आस्ट्रिया में मुख्य वक्ता, जानिए क्या कहा…

बीआरएम अपने कर्मियों की सुरक्षा हेतु अनेक पहल कर रहा है और अपने सभी कर्मचारियों को कार्य के दौरान सुरक्षित तरीके अपनाने के लिए संवाद करने एवं प्रोत्साहित करने के नए तरीके अपना रहा है। इस संदर्भ में बीआरएम ने सुरक्षा पर संवाद के लिए 100 ठेका श्रमिकों को उनके परिवार के सदस्यों के साथ मानव संसाधन विकास केंद्र में आमंत्रित किया।

ये खबर भी पढ़ें: ESIC, श्रम सुधारों, ई-श्रम-असंगठित श्रमिकों पर सरकार की बड़ी तैयारी

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं विभागाध्यक्ष मुख्य महाप्रबंधक (बीआरएम) योगेश शास्त्री ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में इस्पात उद्योग में कार्य की प्रकृति और सुरक्षा के महत्व के बारे मे प्रकाश डाला। उन्होंने इस्पात कर्मी के जीवन को सुरक्षित, निश्चिंत एवं सहज बनाने में उनके जीवनसाथी की प्रेरणादायी साथ एवं सहभागिता की भूमिका को रेखांकित किया।

ये खबर भी पढ़ें: Chhattisgarh News : वंदेभारत एक्सप्रेस के बाद दुर्ग से चलेगी मेट्रो, नागपुर का सफर होगा आसान

उन्होंने कहा कि सुरक्षा सामान्य ज्ञान का विषय है और कार्यस्थल पर पूरी तरह से सतर्क और सचेत रहना चाहिए, ताकि ऐसी गतिविधियों से बचा जा सके जो सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकती है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि कटिंग सेट में एनआरवी का उपयोग न करना, वेल्डिंग मशीनों में ईएलसीबी, पीपीई का सही तरीके से उपयोग न करना, लोड ले जाने वाली ईओटी क्रेन के नीचे चलना जैसी सामान्य गलतियाँ कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जिनमें लापरवाही के कारण दुर्घटनाएँ हुई हैं।

ये खबर भी पढ़ें: Breaking News: ट्रेनी को 21200 रुपए और नियमित कर्मचारियों के खाते में आ रहा 26500 SAIL बोनस

उन्होंने कहा कि उन्हें बीआरएम के बृहद परिवार से मिलने की प्रसन्नता है और पूरी आशा है की अगर हम मिलकर काम करेंगे तो कोई दुर्घटना नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह पहला सत्र है और इसमें भागीदारी बहुत उत्साहजनक रही तथा सभी ठेका श्रमिकों को इसमें शामिल किए जाने तक ऐसे और सत्र आयोजित किए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें: मुंह पर अंगुली रखकर खामोशी से बोकारो BAKS ने थमाया हड़ताल नोटिस

महाप्रबंधक (संचालन) सच्चिदानंद त्रिपाठी, महाप्रबंधक (विद्युत) आशीष और महाप्रबंधक (यांत्रिक) शिखर तिवारी ने भी सत्र को संबोधित किया और घर और कार्यस्थल पर तथा बीच के आने जाने के दौरान सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला।

ये खबर भी पढ़ें: दुर्ग में करदाताओं पर बड़ा एक्शन, 7000 टैक्सपेयर्स दायरे में, कटेगा नल कनेक्शन, बंद होगी फैसिलिटीज

“घर से घर तक” सत्र का उद्देश्य ठेका श्रमिकों को कार्यस्थल पर जोखिमों और खतरों के प्रति संवेदनशील बनाना है। बार एवं रॉड मिल के डीएसओ शकील अहमद ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य बीआरएम में दिन-प्रतिदिन के काम में सुरक्षा के महत्व पर जोर देना और परिवारों को सुरक्षा उत्कृष्टता की यात्रा में शामिल करना है।

ये खबर भी पढ़ें: BIG BREAKING : मंदिरों में सफाई अभियान चलाएगा अल्पसंख्यक मोर्चा, दुर्ग आए राष्ट्रीय पदाधिकारी ने दी जानकारी

बातचीत के दौरान संविदा कर्मचारियों ने आत्मविश्वास, खुलेपान और स्पष्टता से अपनी बात रखी। सत्र की अध्यक्षता करते हुए श्री योगेश शास्त्री ने, सुरक्षित रूप से काम करने के लिए आवश्यक मदद प्रदान करने का आश्वासन दिया और बदले में यह उम्मीद जाहिर की कि लोग खतरों को स्वीकार करेंगे और सुधारात्मक कार्रवाई करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें: सेल बोनस मीटिंग से आ रही बड़ी खबर, पढ़िए पहले चरण में क्या हुआ…

अग्निशमन अधिकारी दिनेश भट्ट ने भी सभा को संबोधित किया और उपस्थित कर्मचारियों को घर में आग से सुरक्षा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विस्तार से बताया कि घर में गैस सिलेंडर की जांच कैसे की जानी चाहिए और आग लगने की स्थिति में क्या करना चाहिए। श्री भट्ट और अग्निशमन सेवाओं की उनकी टीम ने सभा को विभिन्न प्रकार के अग्निशामक यंत्रों के बारे में बताया। साथ ही महिलाओं और बच्चों को शामिल करते हुए उनके उपयोग का लाइव प्रदर्शन भी करके दिखाया।

ये खबर भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस 2024: सेक्टर 9 हॉस्पिटल में बीएसपी की नई सौगात, बुजुर्गों को ये सुविधा

बीआरएम से सीमा, कविता और मनोज कुमार ने एक सुरक्षा प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई, जिसमें प्रतिभागियों को दिखाए गए फोटोग्राफ में असुरक्षित स्थितियों और कृत्यों की पहचान करने के लिए कहा गया। ये तस्वीरें बीआरएम में “सी राउंड” के दौरान ली गई थीं।

ये खबर भी पढ़ें: एनएमडीसी की दूसरी तिमाही ने विकास को दी नई गति, पढ़िए रिपोर्ट

प्रश्नोत्तरी के दौरान प्रतिक्रियाओं से संकेत लेते हुए उन्होंने कहा कि जब बच्चे और गृहिणियां यह पहचान सकती हैं कि क्या असुरक्षित है, तो हम सभी निश्चित रूप से पहचान सकते हैं। डीएसओ (बीआरएम) शकील अहमद ने सुरक्षा उल्लंघनों के बारे में और उनसे कैसे निपटा जाये इसके बारे में विस्तार से बताया।

ये खबर भी पढ़ें: BSL News: हॉट स्ट्रिप मिल में बेस्ट सितम्बर का बना नया रिकॉर्ड, इधर-2300 बच्चों को रोज मिल रहा दूध

कार्यक्रम के दौरान मित्रा, पल्लवी, विद्या जोशी, आराध्य, भूमिका जंघेल, खिलावन, मनोज, तीजन, भारती आदि को सुरक्षा प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के लिए आकर्षक पुरस्कार दिए गए।

ये खबर भी पढ़ें: औद्योगिक श्रमिकों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक कितना बढ़ा, पढ़िए

बीआरएम के वरिष्ठ प्रबंधक सुनील कुमार सोनी ने कार्यक्रम का संचालन किया और धन्यवाद ज्ञापन दिया। जिसके बाद रात्रि भोज का आयोजन किया गया। सोनी ने उपस्थित सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा मार्गदर्शन और सहयोग के लिए कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार तथा अग्निशमन सेवा विभाग, कैंटीन सेवाओं और एचआरडीसी को उनके सहयोग के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया।

ये खबर भी पढ़ें: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का विशेष अभियान, लंबित मामलों पर फोकस

AD DESCRIPTION RO: 12822/ 117