भिलाई स्टील प्लांट के पास इन विभागों के कार्मिकों की आवाजाही की होगी कुंडली, कल से बायोमेट्रिक रीडर मशीन से अटेंडेंस

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट के अधिकारियों और कर्मचारियों की आवाजाही की पूरी रिपोर्ट प्रबंधन के पास मौजूद रहेगी। एचआरडी, इस्पात भवन, एक्सपांशन बिल्डिंग, सीईजेड, मेडिकल, फायर ब्रिगेड, जनसंपर्क विभाग, टाउन सर्विसेज आदि विभागों के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए बायोमेट्रिक रीडर मशीन से अटेंडेंस की व्यवस्था बुधवार से शुरू हो रही है। फर्स्ट शिफ्ट से इसे अमल में लाया जाएगा। कार्मिकों के पास मौजूद स्मार्ट आई कार्ड से ही अटेंडेंस स्वीकार की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें: इस्को-दुर्गापुर स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज के बेटे से पुलिस पूछती रही घर से क्यों भागे, एक ही जवाब-सिर्फ बाप से करूंगा बात

बायोमेट्रिक मशीन पर अंगुली के निशाने के बजाय स्मार्ट कार्ड रीडर से हाजिरी लगाई जाएगी। कार्मिकों को जारी स्मार्ट कार्ड को बायोमेट्रिक रीडर मशीन रीड करेगी, जिससे उपस्थिति दर्ज होगी। यह उपस्थिति ई-सहयोग के माध्यम से रोज अपडेट होती रहेगी। कर्मचारियों की आवाजाही का पूरा रिकॉर्ड प्रबंधन के पास उपलब्ध रहेगा। खास यह कि मशीन पर अंगुली रखने की कोई जरूरत नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें: बीएसपी आवास के किचन का प्लास्टर टूटकर गिरा, कर्मी के परिवार की बची जान

बीएसपी प्रबंधन की ओर से शुक्रवार को इसका आदेश जारी कर दिया गया है। इसे नॉन वर्क्स एरिया में शुरू किया गया है। एचआरडी, इस्पात भवन, एक्सपांशन बिल्डिंग, सीईजेड, मेडिकल, फायर ब्रिगेड, जनसंपर्क विभाग, टाउन सर्विसेज आदि स्थानों पर लागू किया गया है। संयंत्र क्षेत्र में इसको बाद में लागू किया जाएगा। प्रबंधन ने चेतावनी दी है कि अगर कोई व्यक्ति मशीनों से छेड़छाड़ करता हुआ या किसी भी प्रकार से कार्य में बाधा डालता हुआ पाया जाता है तो वह अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए स्वयं उत्तरदायी होगा। पर्सनल रूल्स एंड एचआरआइएसए के सीनियर मैनेजर तुषार रॉय चौधरी की ओर से जारी सर्कुलर में प्रबंधन ने कई हिदायतें भी दी है।

ये खबर भी पढ़ें: सेल का कर्मचारी गांव से घर लौटा तो पत्नी के साथ कमरे में मिला कोई और, मारपीट में कर्मी जख्मी, किसी तरह बची जान, अस्पताल में भर्ती

मशीन के साथ छेड़छाड़ की तो होगा एक्शन

ये खबर भी पढ़ें: सेल कर्मचारियों को डी-मोटिवेट करता नॉन फाइनेंसियल मोटिवेशन स्कीम, पीआरपी की रकम दबा दिए, कर्मचारियों के गिफ्ट में बंटवारा

1) बायोमेट्रिक उपस्थिति के लिए, कर्मचारियों को बायोमेट्रिक रीडर मशीन के सामने अपना बायोमेट्रिक कार्ड प्रदर्शित करना होगा, जो इस्पात भवन के सुविधाजनक स्थानों और एचआरडीडी, फायर ब्रिगेड, जनसंपर्क विभाग, टाउन सर्विसेज और विभिन्न स्थानों में स्थापित हैं।
2) स्मार्ट कार्ड को उपस्थिति दर्ज करने के उद्देश्य से बायोमेट्रिक रीडर मशीन की स्क्रीन के सामने कुछ दूरी पर रखा जाना है। मशीन पर अंगुली रखने की कोई जरूरत नहीं है। जैसा कि पहले उपस्थिति दर्ज करने के लिए किया जाता था।
3) जब कार्ड सही ढंग से रखा जाता है तो कर्मचारी का नाम और व्यक्तिगत नंबर फ्लैश हो जाएगा और उपस्थिति दर्ज की जाएगी।
4) यदि कार्ड गलत तरीके से रखा गया है, तो स्क्रीन पर “प्रवेश निषेध” प्रदर्शित होगा। कार्ड को फिर से तब तक रखना होगा जब तक कि मशीन “स्वीकृत” संदेश फ्लैश न कर दे।
5) कर्मचारियों द्वारा दैनिक दर्ज की गई उपस्थिति को ई-सहयोग में लॉग-इन करके देखा जा सकता है, जैसा कि पहले उपलब्ध था।
6) उपस्थिति का प्रमाणीकरण प्रमाण-प

त्र अधिकारियों को ई-सहयोग में उपलब्ध होगा। जैसा कि पहले किया जा रहा था।
7) दिनांक 6.6.2015 के परिपत्र संख्या नियम-30/2015 के तहत अधिसूचित बायोमेट्रिक उपस्थिति रिकॉर्डिंग प्रणाली के कार्यान्वयन की प्रक्रिया लागू रहेगी।
8) अधिक जानकारी के लिए संबंधित कार्मिक कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!