भारतीय रेल इंजनों पर बांग्लादेश फिदा, अधिकारियों संग रेलमंत्री पहुंचे बनारस रेल इंजन कारखाना

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भारत और बांग्लादेश के बीच रेल कारोबार को लेकर मजबूत रिश्ता है। इसे और मजबूती देने के लिए बांग्लादेश के रेल मंत्री वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बनारस रेल इंजन कारखाना पहुंचे हुए हैं। महाप्रबंधक अंजली गोयल ने मंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया।

रेल मंत्री नुरुल इस्लाम सुजान राइट्स के सीएमडी राहुल मित्तल के साथ बनारस रेल इंजन कारखाना में रेल इंजन उत्पादन प्रक्रिया को देख रहे हैं। बांग्लादेश को भेजे जाने वाले रेल इंजनों को करीब से बनते हुए देखा। इससे जुड़े सवालों का जवाब भी भारतीय अधिकारियों से लिया। इस दौरान एक रेल इंजन में मंत्री सवार हुए और उन्होंने लोको पायलट की सीट पर बैठकर पूरे सिस्टम को समझा। इस नजारे को कैमरे में कैद भी किया गया।

बनारस रेल इंजन कारखाना में महाप्रबंधक अंजलि गोयल, बांग्लादेश के रेल मंत्री, राइट्स के अधिकारियों के सााथ भ्रमण करते हुए।

बता दें कि बनारस रेल इंजन कारखाना अब तक मीटर और ब्रॉड गेज के करीट 49 इंजन बांग्लादेश को भेज चुका है। बनारस रेल इंजन कारखाना सभागार में भारतीय रेलवे के अधिकारियों के साथ बांग्लादेश के रेल मंत्री ने बैठक की। कारोबारी रिश्ते को मजबूत करने की दिशा में मंथन किया गया। बांग्लादेश की रेललाइन को मीटर गेज से ब्रॉड में परिवर्तित किया जा रहा है। इसलिए बड़े पैमाने पर रेल इंजनों की भी आवश्यकता है। इसे देखते हुए दोनों दोनों देशों के रेल मंत्रालय ने आपसी तालमेल को मजबूत करने पर फोकस किया है।

बांग्लादेश ने अपनी जरूरतों को बताया, भारत पर विश्वास जताया

उन्होंने मीटर गेज से ब्रॉड गेज लाइनों में परिवर्तन, दोहरीकरण एवं जिला स्तर तक विस्तार के संबंध में बांग्लादेश का लक्ष्य बताया। उन्होंने बांग्लादेश और भारत के बीच हो रहे पांच ट्रेनों के संचालन पर भी प्रसन्नता व्यक्त की। मोहम्मद सुजान ने बांग्लादेश रेलवे के लिए नए रेल इंजनों एवं कर्मचारी प्रशिक्षण की आवश्यकताओं के बारे में भी जानकारी दी। महाप्रबंधक बरेका ने बांग्लादेश रेलवे को पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया। इसके पश्चात वर्तमान कार्य-कलापों एवं भावी प्रस्तावों के बारे में विचार-विमर्श किया गया। उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मण्डल ने बरेका के विभिन्न कार्यशालाओं तथा न्यू ब्लॉक शॉप, लोको टेस्ट शॉप इत्यादि का भ्रमण किया। प्रतिनिधि मण्डल को बरेका में उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं को भी दिखाया गया। ब्रॉड गेज से स्टैंडर्ड गेज में परिवर्तित रेल इंजनों को भी दिखाया गया। प्रतिनिधि मण्डल बरेका में उपलब्ध निर्माण सुविधाओं एवं अभिकल्प क्षमता से प्रभावित हुआ।

रेलमंत्री बांग्लादेश के साथ ये भी पहुंचे

1 मोहम्मद नुरुल इस्लाम सुजान-रेल मंत्री, बांग्लादेश
2 सरदार शहादत अली-अपर महानिदेशक (परिचालन),बांग्लादेश रेलवे
3 डॉ. एकेएम अतीकुल हक़-मंत्री(वाणिज्य), बांग्लादेश उच्चायोग, नई दिल्ली
4 मो. सैफीउल आलम काउन्सलर(राजनीति), बांग्लादेश उच्चायोग, नई दिल्ली
5 राहुल मित्तल-सीएमडी राइट्स
6 एके सिंह-जीएम/ एक्स्पोटेक/राइट्स
7 निहाद कबीर-राइट्स एसोशिएट (चेयरमैन, ग्रीन वर्ल्ड सोल्युशंस लिमिटेड) ढाका, बांग्लादेश एवं एसोशिएट राइट्स लिमिटेड बांग्लादेश
8 दिदारूल हक खान-राइट्स एसोशिएट (मैनेजिंग डाइरेक्टर ग्रीन वर्ल्ड सोल्युशंस लिमिटेड) ढाका, बांग्लादेश एवं एसोशिएट राइट्स लिमिटेड बांग्लादेश
9 अल्तमश कबीर-राइट्स एसोशिएट (डाइरेक्टर ग्रीन वर्ल्ड सोल्युशंस लिमिटेड) ढाका, बांग्लादेश एवं एसोशिएट राइट्स लिमिटेड बांग्लादेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!