बोकारो स्टील प्लांट ने ग्लोबल एक्टिव पार्टनर सिटी के तहत पहले प्ले ग्राउंड का दिया तोहफा


सूचनाजी न्यूज, बोकारो। बोकारो स्टील सिटी को देश के पहले ग्लोबल एक्टिव पार्टनर सिटी का दर्जा प्राप्त हुआ है, जिसकी घोषणा 2020 में अंतरराष्ट्रीय ओलिम्पिक संघ द्वारा की गई थी। इस पृष्ठभूमि में बोकारो में स्वाथ्य और खेल-कूद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुल तीस प्ले ग्राउंड विकसित किया जा रहा है। इस कड़ी में सेक्टर-12 सी में विकसित की जा रही पहले क्रीड़ांगन (प्ले ग्राउंड) का उद्घाटन बुधवार को बीएसएल के निदेशक प्रभारी अमरेन्दु प्रकाश ने किया। इस अवसर पर बीएसएल के अधिशासी निदेशक, मुख्य महाप्रबंधक, अन्य अधिकारी तथा सेक्टर 12सी के निवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

ये खबर भी पढ़ें: डिप्लोमा फेडरेशन के पदाधिकारी पहुंचे ईडी वर्क्स के पास, उत्पादन और सेफ्टी पर हुई बात

वॉलीबॉल प्रदर्शनी मैच भी हुआ

सेक्टर-12 सी स्थित क्रीड़ांगन (प्ले ग्राउंड) में जॉगिंग, वॉकिंग ट्रैक बनाया जा रहा है। साथ ही एक वॉलीबॉल कोर्ट भी बनाया गया है। क्रीड़ांगन के उद्घाटन के पश्चात् यहां एक वॉलीबॉल प्रदर्शनी मैच भी आयोजित किया गया, जिसमें स्थानीय खिलाड़ियों ने भाग लिया। टाउनशिप के प्रत्येक सेक्टर में औसत तीन ऐसे प्ले ग्राउंड विकसित किए जा रहे हैं, जहां जॉगिंग, वॉकिंग ट्रैक के अलावा बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट, क्रिकेट पिच या किसी न किसी अन्य खेल की सुविधा प्रदान की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें: जिस स्कूल से पढ़े-बढ़े वहीं चीफ गेस्ट बनकर पहुंचे राउरकेला स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज अतनु भौमिक, खो गए बचपन की यादों में

मोहल्लेवासियों से फीडबैक लिया डायरेक्टर इंचार्ज ने

इस मौके पर उपस्थित मोहल्ला कमेटी के सदस्यों से बातचीत के दौरान निदेशक प्रभारी अमरेन्दु प्रकाश ने स्वाथ्य और खेल-कूद को बढ़ावा देने के बीएसएल की मुहिम से उन्हें अवगत कराया। साथ ही इसे आगे ले जाने के लिए मोहल्ला कमेटी, स्थानीय निवासियों के सक्रिय भागीदारी की अपील की। अमरेन्दु प्रकाश ने उपस्थित स्थानीय निवासियों के समूह से प्ले ग्राउंड को और बेहतर बनाने तथा स्वाथ्य और खेल-कूद को बढ़ावा देने हेतु सुझाव भी मांगे। अधिकारियों ने प्ले ग्राउंड में पौधारोपण भी किया।

ये खबर भी पढ़ें: SAIL NEWS: एनजेसीएस की बैठक 19 जुलाई को, बकाया एरियर और पे-स्केल पर लगेगी मुहर

एक अंतरराष्ट्रीय मुहिम का हिस्सा है बोकारो

ग्लोबल एक्टिव सिटी स्विट्ज़रलैंड स्थित संस्था इवालिओ एसोसिएशन द्वारा शुरू की गई। इंटरनेशनल ओलिम्पिक कमिटी द्वारा समर्थित एक अंतरराष्ट्रीय मुहिम है जिसका मूल उद्देश्य जन-सामान्य में स्वास्थ्य और खेल-कूद को बढ़ावा देना है। इसके सर्टिफिकेशन के लिए कई मापदंड तय किए गए हैं, जिनका आकलन अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है। पूरे विश्व में फिलहाल सात शहरों को ही ग्लोबल एक्टिव सिटी घोषित किया गया है। बोकारो स्टील सिटी को फिलहाल ग्लोबल एक्टिव पार्टनर सिटी का दर्जा प्राप्त है। ग्लोबल एक्टिव सिटी की ओर अग्रसर बोकारो स्टील सिटी आने वाले महीनों में निर्धारित सभी मापदंड को समयबद्ध तरीके से पूरा करने हेतु प्रायसरत है जिसमें सभी नगर वासियों की सहभागिता और सहयोग अपेक्षित है।

ये खबर भी पढ़ें: बीएसपी यूनियन चुनाव आते ही हनुमान जी की चरणों में बीडब्ल्यूयू, हनुमान चालीसा से किया चुनावी शंखनाद, हर मंगलवार होगा यूनियन दफ्तर में बजरंगबली का गुणगान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!