BSP Union Election 2022: भिलाई स्टील प्लांट के चुनाव अधिकारी होंगे रामजी…10 यूनियनों के अध्यक्ष-महासचिव संग एचआरडी में 29 को बैठक, घोषित होगी चुनाव तारीख

डिप्टी सीएलसी, बीएसपी और यूनियनों की बैठक में 29 जून को घोषित होगी चुनाव की तारीख, शनिवार या रविवार को होगा मतदान।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट में ट्रेड यूनियन चुनाव की कवायद तेज हो गई है। चुनाव अधिकारी घोषित कर दिए गए हैं। डिप्टी चीफ लेबर कमिशनर सेंट्रल-रायपुर रामकृष्ण पुरोहित चुनाव अधिकारी होंगे। बतौर रिटर्निंग आफिसर आरके पुरोहित की ओर से बीएसपी प्रबंधन और दस ट्रेड यूनियन को पत्र जारी किया गया है। भिलाई के एचआरडी में 29 जून दोपहर तीन बजे बैठक होगी। हर यूनियन से दो सदस्यों को बुलाया गया है। अध्यक्ष व महासचिव बैठक यूनियन का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसी दिन चुनाव की तारीख घोषित कर दी जाएगी।

भिलाई स्टील प्लांट में मान्यता प्राप्त यूनियन चुनाव की तैयारियों और तारीख को लेकर पहली बैठक गुरुवार को हुई। डिप्टी सीएलसी और बीएसपी अधिकारियों के बीच काफी सकारात्मक बैठक रही। 29 जून को चुनाव की तारीख घोषित कर दी जाएगी। इसी दिन आचार संहिता भी लागू होगा। श्रम विभाग के मुताबिक भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन, चुनाव में हिस्सा लेने वाली यूनियन पदाधिकारियों के साथ डिप्टी सीएलसी आरके पुरोहित भिलाई में बैठक करेंगे। जुलाई आखिरी सप्ताह या अगस्त के प्रथम सप्ताह में चुनाव कराने पर सहमति बन चुकी है। खास यह कि शनिवार या रविवार को मतदान कराया जा सकता है। इस आधार पर जुलाई में चुनाव हुआ तो इसकी तारीख 30 या 31 जुलाई हो सकती है। वहीं, अगस्त में चुनाव कराने पर सहमति बनी तो इसकी तारीख 6 या 7 अगस्त घोषित की जा सकती है।

डिप्टी सीएलसी आरके पुरोहित ने चुनाव की तारीख, वोटर लिस्ट, बूथ, सुरक्षा व्यवस्था आदि विषयों पर मंथन किया। इधर-प्रबंधन का कहना है कि बरसात को देखते हुए 20 जुलाई के बाद ही चुनाव कराना संभव होगा। आमतौर पर भिलाई में 20 जुलाई तक भारी बारिश होती है। ऐसे में मतदान प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इससे बचने के लिए जुलाई आखिरी सप्ताह या अगस्त प्रथम सप्ताह में चुनाव कराने पर चर्चा की गई।

यूनियनों को चुनावी तैयारी का मौका दिया जाएगा। साथ ही बीएसपी मतदान प्रक्रिया को शुरू कर देगी। चुनाव प्रचार की गाइडलाइन पर अमल कराया जाएगा। उल्लंघन करने वाली यूनियनों पर कार्रवाई का भी प्रावधान है। फिलहाल, चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले ही सभी यूनियनों ने प्रचार अभियान को तेज कर दिया है। जनसंपर्क अभियान प्लांट से टाउनशिप तक चलाया जा रहा है। वर्तमान में मान्यता प्राप्त यूनियन इंटक है। इंटक ने लगातार दो बार मान्यता में रही सीटू को हराकर चुनाव जीता था।

बीएसपी में करीब 12800 कर्मचारी इस बार चुनाव में हिस्सा लेंगे। 22 बूथों पर मतदान होगा। न्यूनतम 500 और अधिकतम 1000 कर्मचारियों पर एक बूथ बनाए जाएंगे। प्लांट के बाहर बीटीआई, भिलाई विद्यालय और टीपीएल में बूथ बनाया जाएगा।

जानिए 2019 के चुनाव में किसे-कितना मिला वोट

4447: इंटक
3840: सीटू
1879: बीएमएस
1663: इस्पात श्रमिक मंच
1370: बीएसपी वर्कर्स यूनियन
472: एचएमएस
200: स्टील वर्कर्स यूनियन
156: लोइमू
93: एटक
40: एक्टू
14150: कुल वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!