अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई रोकने और डीपीएस व हरिराज के कब्जे को तोड़ने की मांग, टाउनशिप की समस्याओं पर सौंपा ज्ञापन, एक सप्ताह की मोहलत

हिंदू युवा मंच के बैनर तले दर्जनों युवाओं ने नगर सेवाएं विभाग के बाहर प्रदर्शन किया। इंफोर्समेंट डिपार्टमेंट के डीजीएम केके यादव के खिलाफ नारेबाजी की गई और तत्काल कार्रवाई रोकने का दबाव बनाया गया।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। भिलाई टाउनशिप में कब्जे के खिफ हो रही कार्रवाई रोकने की मांग की गई है। अलग-अलग सेक्टरों में कार्रवाई पर तत्काल रोक लगाने की मांग की गई। साथ ही बड़े कब्जेदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए नारेबाजी की गई। डीपीएस स्कूल और हरिराज रेस्टोरेंट के कब्जे का जिक्र करते हुए प्रदर्शनकारियों ने तत्काल अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की मांग की गई। साथ ही एक सप्ताह की मोहलत दी गई कि मांगों पर अमल किया जाए। ऐसा नहीं करने पर इस्पात भवन का घेराव किया जाएगा।

हिंदू युवा मंच के बैनर तले दर्जनों युवाओं ने नगर सेवाएं विभाग के बाहर प्रदर्शन किया। इंफोर्समेंट डिपार्टमेंट के डीजीएम केके यादव के खिलाफ नारेबाजी की गई और तत्काल कार्रवाई रोकने का दबाव बनाया गया। प्रदर्शनकारियों ने टाउनशिप की समस्याओं का भी जिक्र किया। सीवर लाइन, पानी, आवास मरम्मत आदि का भी मुद्दा उठाया। प्रदर्शनकारियों ने मांग पत्र को महाप्रबंधक-संपदा केसी त्रिपाठी को सौंपा। इस दौरान महाप्रबंधक-अभियांत्रिकी संजय कुमार, आईआर विभाग के महाप्रबंधक जेएन ठाकुर आदि मौजूद रहे।

टीए बिल्डिंग पर होने वाले प्रदर्शन पर जिला पुलिस और सीआइएसएफ ने मोर्चा संभाल रखा था। कई थानों की फोर्स के साथ सीएसपी नसर सिद्दीकी मौजूद रहे।बीएसपी प्रबंधन ने वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई है। प्रदर्शनकारियों ने टाउनशिप की समस्याओं पर फोकस करने के साथ ही निशाने पर अतिक्रमण कार्रवाई को रखा। नारेबाजी के दौरान अधिकारियों का नाम लिया जा रहा था।

इधर-बार-बार हो रहे प्रदर्शन के खिलाफ पूर्व मान्यता प्राप्त यूनियन सीटू के पदाधिकारी भी नगर सेवाएं विभाग पहुंचे थे। डीवीएस रेड्‌डी, अशोक खातरकर, टी.जोगा राव मौके पर डटे रहे। सुबह 11 बजे प्रदर्शनकारियों की तरफ से समय दिया गया था, लेकिन दोपहर 12.30 बजे प्रदर्शनकारी हरिराज रेस्टोरेंट के पास से जुलूस की शक्ल में टीए बिल्डिंग पहुंचे।

बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन भड़का

स्टील एग्जीक्यूटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया-सेफी के चेयरमैन एवं बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार बंछोर भी सियासी विरोध के खिलाफ भड़के हुए हैं। बीएसपी के इंफोर्समेंट डिपार्टमेंट का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि और दबाकर कार्रवाई की जाए। किसी को मौका नहीं देना है। भिलाई में कब्जे की राजनीति बढ़ी। जमीन और मकानों पर कब्जा है। लोगों ने ध्यान नहीं दिया था। अब खाली कराया जा रहा है तो दर्द हो रहा है। एसोसिएशन का पूरा कब्जा हटवाने में मदद करेगा। शासन-प्रशासन की मदद लेंगे। कब्जेदारों के नाम चिन्हित करके खाली कराएंगे।

भिलाई की एक अच्छी छवि को खराब करने वाले कब्जेदार सक्रिय हो गए हैं। कई लोग फल-फूल रहे हैं। अगर, कब्जे के समर्थन में सोमवार को प्रदर्शन किया गया तो एसोसिएशन इनका विरोध करेगा। छोटे-बड़े नेता जमीन की संपत्ति पर कब्जा करके दलाली कर रहे हैं। कब्जा नीति गलत है। जल्द ही नाम भी सार्वजनिक कर दिया जाएगा। नेताओं पर भी नकेल कसने के लिए पार्टी स्तर पर शिकायत कर नाम सार्वजनिक किया जाएगा। भिलाई की छवि को खराब करके रखे हुए हैं।

सीटू बोला-सियासी लोग बाज आएं, वोट लेने आना है न

सीटू के संगठन सचिव डीवीएस रेड्‌डी का कहना है कि कब्जेदारों को सियासी मदद देने वाले बाज आ जाएं। चुनावी में उनको भी कर्मचारियों के बीच वोट लेने आना है। भिलाई स्टील प्लांट की संपत्ति है। किसी तरह का बेजा कब्जा सही नहीं है। सीटू हमेशा से कब्जे के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता रहा है। अब एक्शन हो रहा है तो इसका समर्थन खुलकर करेगा।

रसूखदारों को सड़क पर लाने का वक्त आ गया

एचएमएस के महासचिव प्रमोद मिश्र का कहना है कि अब वक्त आ गया है कि जितने भी रसूखदार हैं, पहले उनको सड़क पर लाना होगा। मकान खाली कराकर संदेश दिया जाए कि कोई नहीं बचेगा। बड़ा संदेश देने की जरूरत है।

बार-बार टीए बिल्डिंग का घेराव करने वाले चेहरे होंगे बेनकाब

मान्यता प्राप्त यूनियन इंटक के अतिरिक्त महासचिव संजय साहू का कहना है कि अगर, कोई लिमिट क्रॉस करेगा तो यूनियन खुलकर सामने आएगी। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई हो रही है। इसके खिलाफ बार-बार घेराव करना गलत है। अतिक्रमण को हटाना जायज है। बार-बार टीए बिल्डिंग का घेराव कराने वाले चेहरे होंगे बेनकाब।

विभिन्न मांगों की आड़ में घेरने की रणनीति

अधिकारियों का कहना है कि भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवा विभाग को विभिन्न मांगों की आड़ में घेरने की रणनीति एक नेता की शह पर किया जा रहा है। दुर्ग के कुछ युवा राजनैतिक कार्यकर्ताओं को आगे कर बाकायदा प्रायोजित कराया जा रहा है। पिछले दिनों प्रवर्तन विभाग के प्रमुख का पुतला नगर प्रशासन भवन में जलाकर विरोध प्रकट किया गया था कि नगर क्षेत्र में लगातार हो रही कार्यवाही पर ब्रेक लगे, परन्तु आम जनता, संयुक्त कर्मचारी यूनियन, ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा राजनीतिक दलों के ऐसे लोगों के विरोध में आवाज उठाई है। नगर सेवा विभाग द्वारा इस बार सिविक सेंटर स्थित कुछ नशा परोसने वालों और जीई रोड की बेशकीमती जमीन क़ो अवैध कब्जे से छुड़ाने के लिए लगातार कार्यवाही की गई, जिससे कुछ राजनैतिक आकाओं को नुकसान भी हुआ। इसका विरोध लगातार अप्रत्यक्ष रूप से किया जा रहा है, ताकि राजनैतिक संरक्षण प्राप्त लोगों को बचाया जा सके।

टाउनशिप की जनता और संयंत्रकर्मी सबक सिखाएंगे

नगर सेवा विभाग द्वारा बिना किसी भेदभाव के जन समस्याओं पर लगातार कार्य हो रहा है। केवल राजनैतिक फायदा प्राप्त करने के लिए विभिन्न बैनरों के तहत प्रदर्शन कर सस्ती वाहवाही प्राप्त करने के अलावा और कोई भी यत्न नहीं है। कब्जेदारों और भूमाफियाओं को समर्थन करने वालों को टाउनशिप की जनता व संयंत्रकर्मी सबक सिखाएंगे। टाउनशिप की जनता और सयंत्र कर्मी ऐसे नेताओं को भूलती नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!